गोल्ड लोन कैसे लें ब्याज दर डॉक्यूमेंट सारी प्रक्रिया समझिये

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे गोल्ड लोन कैसे लें ब्याज दर डॉक्यूमेंट सारी प्रक्रिया समझिये इसके साथ-साथ हम और भी बहुत सी चीजों के बारे में जानेंगे जैसे कि गोल्ड लोन क्या होता है गोल्ड लोन कैसे मिलता है इसके क्या फायदे होते हैं गोल्ड लोन नहीं चुकाने पर क्या होगा आज हम इस आर्टिकल में Gold Loan के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे, इसलिए आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़िएगा, तो चलिए दोस्तों वक्त जाया ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं।

गोल्ड लोन कैसे लें

Gold Loan Kaise Le चलिए जान लेते हैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अवश्य पसंद आएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फिलहाल सभी बैंक गोल्ड लोन नहीं देते ऐसे में अगर आपको लोन लेना है तो इसके लिए आपको किसी विशेष संस्था का चुनाव करना होगा जैसे मुथूट फाइनेंस भारत में गोल्ड लोन देने के लिए यह काफी लोकप्रिय संस्था है जिसका विज्ञापन आपने टीवी में अवश्य देखा होगा।

अगर आपको आपात स्थिति में लोन की जरुरत पड़ती है तो आपको पर्सनल लोन की जगह गोल्ड लोन लेना चाहिए क्योंकि इसका ब्याज भी पर्सनल लोन की तुलना में काफी कम होता है हालाकि इसके लिए आपके पास सोना भी होना चाहिए क्योंकि इसी सोने से आपके लोन की मार्केट वैल्यू की जाती है और इसी के आधार पर आपको लोन उपलब्ध कराया जाता है

गोल्ड लोन क्या है

Gold Loan एक प्रकार का सिक्योरिटी लोन होता है, जहां आप लोन की राशि को चुकाने के लिए गोल्ड (सोने) को एक सिक्योरिटी के तौर पर गिरवी रखते हैं जब तक गोल्ड लोन का भुगतान ना हो जाए तब तक बैंक को या गोल्ड लोन देने वाली संस्थाओं के द्वारा सोने को एक सुरक्षित लॉकर में रखा जाता है।

गोल्ड लोन अल्पकालिक और आपातकालीन होता है जिसे थोड़े ही समय के लिए दिया जाता है यह किसी को अचानक से काम आने वाला एक इमरजेंसी फंड ही है जो कि काम ब्याज दर पर दिया जाता है। इसकी आवश्यकता आम आदमी को कभी भी पड़ सकती है उदाहरण के लिए शादी-ब्याह, घर की मरम्मत करनी हो, ट्रैवल, मेडिकल इमरजेंसी, हायर एजुकेशन आदि।

सोने की हाई वैल्यूएशन होती है इस कारण यह कम समय में कैश के रूप में बदला जा सकता है, आपातकालीन स्थिति में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है गोल्ड लोन को सोने की प्योरिटी और वैल्यू के आधार पर जारी किया जाता है।

वित्तीय विशेषज्ञों के अनुसार आपातकालीन स्थिति में गोल्ड लोन को पर्सनल लोन लेने से भी बेहतर विकल्प है पर्सनल लोन की ब्याज दर ज्यादा होती है जबकि गोल्ड लोन की ब्याज दर उससे कम होती है। गोल्ड लोन लो इंटरेस्ट होने के साथ-साथ यह एक फ्लेक्सिबल लोन भी है यह आपको ईजी प्रोसेसिंग के साथ बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा।

आपको गोल्ड लोन लेने के लिए अधिक डॉक्यूमेंट्स या प्रूफ देने की भी जरूरत नहीं पड़ती है आपको तो पता ही है कि गोल्ड का वैल्यूएशन हाई होता है इसलिए इसके मार्केट वैल्यू का 75% तक आपको बड़ी ही सरलता से लोन मिल जाएगा।

गोल्ड लोन कैसे लें

गोल्ड लोन लेने के लिए आपको कुछ नहीं करना है आपको बस सीधे बैंक में जाना है आपको जरूरी दस्तावेजों के साथ गोल्ड लेकर चले जाना है फिर बैंक, एनबीएफसी या गोल्ड लोन देने वाली संस्था आपके दस्तावेजों के साथ-साथ आपके जमा होने वाले गोल्ड की भी जांच करेगी फिर बैंक के द्वारा अनुबंधित सुनार या अधिकारी आपके जमा किए जाने वाले सोने की उसी दिन की मार्केट वैल्यू को निकालेगा।

उसके बाद आपसे गोल्ड लोन लेने के लिए फार्म भरवाया जाएगा इस प्रक्रिया में आपके पास अपना आईडी प्रूफ होना बहुत जरूरी होता है, अंत में सारी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद आपका गोल्ड लोन अप्रूव कर दिया जाएगा और पैसे आपके खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

आपके गोल्ड की मार्केट वैल्यू कैसे निकाली जाती है

जब भी आप बैंक या एनबीएफसी गोल्ड लोन लेने के लिए जाते हैं तब वहां पर आपके गोल्ड की शुद्धता की जांच की जाती है, गोल्ड की मार्केट वैल्यू का आकलन सोने की प्योरिटी और उसके वजन के आधार पर किया जाता है। उसके पश्चात जिस दिन से आपने गोल्ड लोन लेने के लिए आवेदन किया हुआ है उस तारीख से आपके गहनों की मार्केट वैल्यू के आधार पर लोन की रकम तय होती है।

अगर आप सोने के गहनों को गिरवी रख देंगे तो इसमें केवल सोने के हिस्से का ही आकलन किया जाएगा इसके बाकी रत्न और पत्थरों को इस आकलन में शामिल नहीं किया जाएगा अगर आप 24 कैरेट गोल्ड सिक्कों को गिरवी रखकर गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह सिक्के बैंक द्वारा जारी किए हुए होने चाहिए। यदि आपने इन सिक्कों को किसी सुनार के यहां से खरीदा है तो इन्हें मान्यता नहीं दी जाएगी।

गोल्ड लोन पर ब्याज कितना लगता है

अगर आप गोल्ड लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि बैंक की ब्याज दरें और फाइनेंस कंपनियों की ब्याज दरों में बहुत अंतर होता है, यह अंतर आपको 10 से 15% तक देखने को मिल सकता है। उदाहरण के लिए आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) गोल्ड लोन पर सालाना 10 से 16.50 फीसदी ब्याज वसूलता है इसके साथ-साथ 1 फीसदी प्रोसेसिंग फीस भी काटता है।

एसबीआई बैंक (SBI Bank) गोल्ड लोन पर 07.50% ब्याज वसूलता है इसके साथ-साथ लोन की 0.5 फीसदी राशि प्रोसेसिंग फीस के रूप में भी काटता है हमारी तो आपसे यही सलाह है कि गोल्ड लोन लेने से पहले आपको ब्याज दरों के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

गोल्ड लोन के क्या फायदे हैं

गोल्ड लोन के बहुत से फायदे होते हैं लेकिन आज मैं आपको Gold Loan के कुछ मुख्य फायदे बताऊंगा, वह कुछ इस प्रकार हैं।

  • गोल्ड लोन की ब्याज दर पर्सनल लोन से भी कम होती है।
  • आपको पैसों के लिए अपना सोना गिरवी रखना पड़ता है, इसलिए आपका गोल्ड लोन भी जल्दी ही अप्रूव हो जाता है।
  • गोल्ड लोन लेने के लिए आपको किसी भी सर्टिफिकेट या गारंटी की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  • गोल्ड लोन लेने की प्रक्रिया भी बहुत ही कम समय में पूरी हो जाती है।
  • होम लोन या अन्य लोन लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर अवश्य होना चाहिए, लेकिन गोल्ड लोन में आपको क्रेडिट हिस्ट्री की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
  • होम लोन या अन्य किसी पर्सनल लोन में अगर आप तय समय सीमा से पहले पेमेंट फीस करदें तो आपको प्री-पेनल्टी भी लग सकती है, लेकिन गोल्ड लोन में ऐसा नहीं होता है।
  • गोल्ड लोन को आप काफी कम समय के लिए भी ले सकते हैं और यदि जरूरत ना हो तो इसे तुरंत प्रभाव से बंद भी करवा सकते हैं।
  • आपका गोल्ड बैंक, एनबीएफसी या अन्य किसी संस्था में पूर्ण रूप से सुरक्षित रखा जाता है, आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

गोल्ड लोन के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी

अगर आप गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो आपको मुख्य दस्तावेज के रूप में आपके आधार कार्ड से पैन कार्ड की जरूरत और एड्रेस प्रूफ के लिए आपको अपना टेलीफोन का बिल या बिजली का बिल देना होगा इसके साथ-साथ अपनी फोटो भी जरूर रख लें।

अगर बैंक या लोन देने वाली संस्था कहे तो आपको अपना इनकम प्रूफ भी देना होगा आपके हस्ताक्षर की जांच करने के लिए आपको अपने पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवश्यकता पड़ती है।

गोल्ड लोन नहीं चुकाने पर क्या होता है

अगर आप तय समय सीमा तक गोल्ड लोन नहीं चुका पाते हैं तो बैंक की या गोल्ड लोन देने वाली संस्था के द्वारा आपको एक फॉलो-अप रिमाइंडर भेजा जाता है और पेनल्टी के तौर पर लेट फीस भी काटी जाती है ज्यादातर बैंकों के द्वारा ब्याज दर के अलावा 2 प्रतिशत लेट पेमेंट फीस चार्ज की जाती है।

रिमाइंडर भेजने के बाद भी अगर आप गोल्ड लोन को नहीं चुकाते हैं तो आपके द्वारा गिरवी रखे गए सोने पर बैंक या गोल्ड देने वाली संस्था को यह अधिकार होता है कि वह उस सोने को जब्त भी कर सकते हैं बैंक या वित्तीय संस्था आपके द्वारा गिरवी रखे गए सोने को बेचकर अपने पैसों की वसूली भी कर सकते हैं। ध्यान रहे कि अगर बैंक को यह सब करने की नौबत आती है तो आपके सिविल स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

गोल्ड लोन लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

  1. गोल्ड लोन लेने के लिए सबसे पहले तो यह शर्त होती है कि आप पहले से आरबीआई (RBI) के द्वारा डिफाल्टर घोषित नहीं होने चाहिए।
  2. अगर आप गोल्ड लोन की 3 से अधिक ईएमआई करने में नाकाम रहते हैं तो आपकी पेनल्टी भी बढ़ सकती है।
  3. किसी अन्य लोन की तरह ही गोल्ड लोन रीपेमेंट को लेकर भी अनुशासन जरूरी होता है, अगर आप जाए समय सीमा तक गोल्ड लोन का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो लोन देने वाले बैंक के द्वारा 2-3 प्रतिशत तक जुर्माना भी लगाया जा सकता है।
  4. कई बैंकों के द्वारा वैल्यूएशन चार्ज के नाम पर भी पैसे लिए जाते हैं, मतलब सोने की गुणवत्ता जांचने में खर्च होने वाली फीस की भरपाई, लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए।
  5. गोल्ड लोन देते समय बैंक या संस्था के द्वारा आपसे जिन दस्तावेज पर दस्तखत करवाए जाएंगे, उन पर यह शर्त लिखी होती है कि अगर आप 90 दिनों तक लोन की ईएमआई नहीं चुका पाते हैं तो ग्रेस पीरियड के पश्चात अपनी बकाया राशि की वसूली के लिए आपके द्वारा गिरवी रखे गए सोने को बेच भी सकता है।
  6. लोन देते समय कई बैंकों या संस्थाओं के द्वारा प्रोसेसिंग फीस भी चार्ज की जाती है, प्री-पेमेंट करने पर पेनल्टी भी लगाई जाती है, प्रोसेसिंग फीस आपके लोन की रकम कि ज्यादा से ज्यादा 0.5-2 प्रतिशत तक हो सकती है।
  7. गोल्ड लोन लेने के लिए आपके दस्तावेज पूरे होने चाहिए।

अगर आपको अभी भी कुछ समझ नहीं आया है तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ भी सकते हैं हम आपके कमेंट का जवाब जल्द ही देंने की कोशिश करेंगे। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा, आज के लिए इतना काफी है जल्द ही मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के ऊपर।

तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने जाना कि गोल्ड लोन कैसे लें ब्याज दर आवश्यक डॉक्यूमेंट उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा दोस्तों हमारी हमेशा से यही कोशिश रही है कि हम आपके सामने संपूर्ण और सही जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश करें और आप जो जानकारी जानने के इच्छुक हैं, वह जानकारी आपको प्राप्त हो जाए।

ये भी पढ़े –

10 ग्राम सोने की कीमत कितनी है आज और अभी

रेल की पटरी पर पत्थर क्यों होते हैं

भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है और कौन सा होना चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here