Google Drive क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करे

Google drive kya hai इसका इस्तेमाल कैसे करे तो आज हम आपको इसके बारे में ही बताने जा रहे है. Google Drive को 6 साल पहले यानी साल 2012 में शुरू किया गया है. जैसे की इसके नाम से जाहिर है कि ये Google का ही एक प्रोडक्ट है जो ऑनलाइन स्टारेज का काम करता है विकीपीडिया वेबसाइट के अनुसार जब इस सेवा को शुरू किया गया था तब इसके दो साल बाद यानी 2014 में इसके 24 मिलियन से ज्यादा सक्रीय यूजर्स हो गए थे और अब तक तो इसके यूजर्स की संख्या बिलियन में हो गयी होगी. बहुत सारे लोगो को आज भी इसके बारे पता नहीं है हालाकि सभी स्मार्टफोन में यह एप मौजूद रहता है लेकिन हर कोई इसके बारे में नहीं जानता है.

Google drive kya hai

Google Drive Kya Hai

वैसे Google Drive एक App के रूप में आपको हर एंड्राइड मोबाइल में मिल जाता है लेकिन ये एप बड़े बड़े सर्वर से कनेक्ट रहता है जिनमे आपकी फाइल सेव रहती हैं. इसे हम ऑनलाइन स्टोरेज भी कहते हैं जैसे हमारे पास ऑफलाइन स्टोरेज के लिए SD Card, पेन ड्राइव या हार्ड डिस्क होता है उसी तरह हम Google Drive में ऑनलाइन फाइल को सेव कर सकते है ये बिलकुल फ्री सेवा है.

हम सभी जानते है कि एक बार ऐसा समय भी आता है जब हमारा एसडी कार्ड खराब हो जाता है लेकिन आपको बता दे कि Google Drive कभी खराब नहीं होता है इसमें अपलोड हुई आपकी फाइल हमेशा सेव रहती है इन फाइल्स को आप कभी भी और दुनिया में कहीं भी डाउनलोड कर सकते है. SD Card में तो हमें एक निश्चित कैपेसिटी मिलती है जैसे 4GB, 8GB या 16GB लेकिन Google Drive की बात करे तो इसमें एक जीमेल अकाउंट पर फ्री 15GB का स्टोरेज मिलता है अगर हम चाहे तो Google को कुछ रूपये देकर 15GB के स्टोरेज को और भी बड़ा सकते है.

Google Drive का इस्तेमाल कैसे करे

अगर आप अपने स्मार्टफोन में प्लेस्टोर का इस्तेमाल करते है तो इस एप में आपको जीमेल से साइन इन करने की जरुरत नहीं है क्योंकि इसमें आप पहले से साइन इन हो जाते हैं. अगर नहीं करते तो इसमें साइन इन होने के लिए आपको अपनी जीमेल आईडी डालनी होगी. जब आप इसे ओपन करेंगे तो इसका साधारण सा होमपेज आपको दिखाई देगा. अगर आप इसमें कुछ भी सेव करना चाहते है तो नीचे दिए गए प्लस के निशान पर क्लिक करना होगा इसे क्लिक करते ही आपको अपलोड का आप्शन दिखाई देगा.

Google drive kya hai

अपलोड पर क्लिक करते ही आप अपने मोबाइल के गेलरी में सेव फोटो पर पहुँच जायेगे जहाँ आप चाहे तो एक साथ सभी फोटो को या फिर एक एक करके फोटो को इस एप में अपलोड कर सकते हैं. इस एप में आप अपने फोटो के अलावा कांटेक्ट नंबर और अपने आवाज या म्यूजिक को भी सेव कर सकते हैं.

अब आपको पता चल गया होगा कि Google drive kya hai और हम Google Drive का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. इस एप के बहुत सारे फायदे है और सबसे पहले फायदा तो यहीं है कि ये सर्विस बिलकुल मुफ्त में मिल जाती हैं. अगर हमारा मोबाइल कभी खराब या चोरी भी हो जाता है तो हम इस एप की मदद से हमारे पुराने फोटो को फिर से देख सकते है और यहीं इस एप का सबसे बड़ा फायदा है और इसके नुकसान की बात करे तो इससे कुछ भी नुकसान नहीं वल्कि Google का एप आपको फ्री में बहुत सारी सुविधा दे रहा है.

ये भी पढ़े –

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here