Google का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

आज आप जानेंगे कि Google का मालिक कौन है गूगल किस देश की कंपनी है। 90 के दशक में कई ऐसी कंपनियों की शुरुआत हुई थी जो आज विश्व की जाने मानी कंपनी बन गयी है। इनमे गूगल का नाम भी शामिल है वैसे तो इसकी शुरुआत सर्च इंजन के रूप में हुई थी लेकिन आज इंटरनेट में 60 फीसदी से ज्यादा काम google कर रहा है। इंटरनेट में एंटरटेनमेंट के लिए वीडियो या फिल्म देखनी हो तो यहाँ आपको इसका प्रोडक्ट यूट्यूब ऐप और वेबसाइट सहायता देता है। वहीं अगर कहीं घूमने जाना हो जाता तो रास्ता बताने के लिए गूगल मैप आपकी मदद करता है।

Google का मालिक कौन है

आज के समय शायद ही ऐसा कोई इंटरनेट यूजर होगा जो Google के बारे में नहीं जानता होगा। आज दुनिया के ज्यादातर स्मार्टफोन गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड से चल रहे हैं। इन स्मार्टफोन में आपको पहले से ही इंस्टाल अधिकतर गूगल के ऐप देखने को मिल जायेंगे। अगर इंटरनेट की असलियत जाने तो बिना गूगल के इंटरनेट अधूरा सा लगेगा। हालाकि इसके जैसे कई सर्च इंजन है लेकिन इनमे सबसे ज्यादा पॉपुलर गूगल ही है।

Google का मालिक कौन है

साल 1998 में गूगल की स्थापना प्राइवेट कंपनी के तौर पर की गयी थी। अगर कहा जाए कि इन 21 सालों में इस कंपनी ने इंटरनेट पर राज किया है तो यह गलत नहीं होगा। अगर आप देश दुनिया का थोड़ा बहुत ज्ञान रखते हैं तो आपको भी पता होगा कि इस कंपनी की खोज यानी स्थापना लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने की थी।

लैरी पेज और सर्गे ब्रिन साल 1995 में स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी में मिले थे। अपनी पढ़ाई के दौरान दोनों को अपनी कंपनी बनाने का आईडिया आया इसके बाद दोनों ने इस पर काम शुरू कर दिया फिर साल 1998 में इन्होने गूगल कंपनी को लांच किया था।

बहुत से लोग Google के मालिक के बारे में जानना चाहते हैं। तो बता दे साल 2004 में ब्रिन और पेज ने गूगल को पब्लिक कर दिया। यानी गूगल का कोई एक Owner नहीं है बल्कि कई सारे शेयरहोल्डर हो गए हैं। शेयरहोल्डर एक तरह से कंपनी के मालिकाना हक में हिस्सेदारी होती है।

वर्तमान समय गूगल कंपनी के सबसे ज्यादा शेयर लैरी पेज और सर्गे ब्रिन के पास हैं जो इस कंपनी के फाउंडर भी हैं। सबसे ज्यादा शेयर होने के कारण गूगल के मालिक Larry Page और Sergey Brin हैं। इन दोनों फाउंडर का नाम दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक लैरी पेज अक्टूबर 2018 तक 50.6 बिलियन US डॉलर की संपत्ति के साथ पेज अमेरिका के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक थे। वहीं सर्गे ब्रिन की कुल संपत्ति 49.9 बिलियन US डॉलर है। गूगल की कमाई हर दिन बढ़ रही है ऐसे में आने वाले समय में इनके मालिक की संपत्ति में और भी इजाफा देखने को मिल सकता है।

गूगल की स्थापना अमेरिका देश में हुई थी और इसके संस्थापक लैरी पेज और सर्गे ब्रिन भी अमेरिका देश के नागरिक है इस तरह गूगल एक अमेरिकन कंपनी है। इसका हेडक्वाटर अमेरिका के केलिफोर्निया में स्थित है। बता दे वर्तमान में गूगल में 1 लाख से भी अधिक एम्प्लाइज काम कर रहे हैं।

इसकी सर्विस आपको दुनिया के ज्यादातर देशों में देखने को मिल जाएगी। इस तरह यह दुनिया की काफी पॉपुलर कंपनी बन गयी है। जहां तक बात करे भारत की तो यहाँ गूगल काफी लोकप्रिय वेबसाइट है। किसी के बारे में जानने के लिए ज्यादातर भारतीय लोग गूगल पर सर्च करना पसंद करते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Google का मालिक कौन है गूगल किस देश की कंपनी है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गूगल ने सबसे ज्यादा कंपनियों को खरीदा है। जैसे Youtube, एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पहले इसका हिस्सा नहीं थे लेकिन गूगल ने इनके owner के साथ बिलियन डॉलर की डील करके इन्हें खरीद लिया है। अब youtube और एंड्राइड OS दुनिया के सबसे प्रयोग होने वाले प्रोडक्ट में से एक हैं।

ये भी पढ़े –

5 COMMENTS

  1. bahut hi badiya janakri hme es article ke jariye google ke bare me mili hai maine bhi apne blog pr google ke bare me detail post likha hai

  2. सर मुझे आपके article अछे लगे ये भी जानकारी मिली की google का मालिक कौन है. आपकी दी हुई जानकारी बेहतर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here