Google की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें 2 मिनिट में

इस आर्टिकल में जानेंगे Google की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें अगर आप स्मार्टफोन या PC का इस्तेमाल करते हैं तो आपके पास जीमेल आईडी जरुर होगी क्योंकि इसके बिना इंटरनेट के बहुत से काम पूरे नहीं होते हैं। जैसे YouTube पर चैनल सब्सक्राइब करना या प्ले स्टोर से कोई ऐप इंस्टाल करना। यह आप जीमेल आईडी के बिना नहीं कर सकते हैं। जब भी आप गूगल में कोई सवाल सर्च करते हैं तो Google इसी जीमेल आईडी के मदद से आपके सवालों की हिस्ट्री को सेव करता रहता हैं। और इसी के माध्यम से आपको विज्ञापन दिखाता है एक तरह से गूगल आपकी सभी ऑनलाइन एक्टिविटी पर नजर बनाये रखता है।

Google की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसमें हर दिन लाखों सवाल Search किये जाते हैं। Google अपने यूजर के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए यूजर की सर्च एक्टिविटी का इस्तेमाल करता है। जिससे आपको सवाल सर्च करने में बेहतर रिजल्ट मिलता है। इसी तरह YouTube में आपने देखा होगा कोई वीडियो की खोज करने पर आपको उसी केटेगरी के वीडियो दिखाए जाते हैं। भले ही गूगल आपकी Search History अपने सर्वर पर सेव करके रखता है लेकिन आपको अपनी एक्टिविटी को Clear करने का भी ऑप्शन देता है।

Google की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Google आपके जीमेल लॉग इन से लेकर वर्तमान समय तक की सभी Activity सेव करके रखता है। जैसे आपने क्या सर्च किया आपने कौन कौन सी वेबसाइट पर विजिट किया आदि। अगर आप अपने मोबाइल के ब्राउजर में जीमेल आईडी का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए Search History डिलीट करना बहुत आसान है। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करें।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल के ब्राउजर में myactivity.google.com लिखकर सर्च करें।

2. इसके बाद रिजल्ट में पहला ऑप्शन आपको गूगल का ही मिलेगा आपको इसी पर क्लिक करना है।

Google की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें

3. अगर आपने पहले अपने ब्राउजर में जीमेल आईडी लॉग इन नहीं किया हुआ है तो आपको यहाँ अपना जीमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा।

4. इसके बाद आपके सामने एक्टिविटी हिस्ट्री का होमपेज ओपन हो जायेगा जहाँ आप अपनी Search History देख सकते हैं।

Google की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें

5. जब आप Delete के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने चार ऑप्शन आ जायेंगे जो निम्नलिखित हैं।

  • Last Hour – इससे आपके वर्तमान से लेकर पिछले घंटे की सभी हिस्ट्री Clear हो जाएगी।
  • Last Day – इस ऑप्शन से आप अंतिम दिन की क्वेरी डिलीट कर पाएंगे।
  • Always – अगर आप अपनी जीमेल आईडी बनाने से लेकर अभी तक की पूरी सर्च क्लियर करना चाहते हैं तो आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • Custom Range – इसमें आप दो तारीख सेलेक्ट कर सकते हैं जिनके बीच की हिस्ट्री आपको डिलीट करना है।

यहाँ आप अपने अनुसार चार में किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करके अपने ब्राउजिंग हिस्ट्री Clear कर सकते हैं। इसमें आपको गूगल के अलग अलग प्रोडक्ट के नाम दिखेंगे जिनमें आपकी हिस्ट्री सेव होती है इन्हें चेक करने के बाद Next करें इसके बाद आपको डिलीट का ऑप्शन मिल जायेगा

Google की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें

अक्सर देखा गया है कि ज्यादातर यूजर अपनी सारी सर्च क्वेरी डिलीट करने की कोशिश करते है। क्योंकि यह उनके किसी काम की नहीं होती है ऐसे में Always का ऑप्शन सेलेक्ट करना बेहतर रहता है क्योंकि इससे आपकी सभी पिछली Search Clear हो जाती है।

Google की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें

यदि आप चाहते है कि Google आगे से आपकी किसी भी सर्च को सेव करके न रखे तो आप एक्टिविटी के होमपेज में आकर Web and app Activity, Location History और Youtube History को इनपर क्लिक करके Pause कर सकते हैं। इससे आपकी Google History और मोबाइल लोकेशन के साथ यूट्यूब सर्च भी सेव नहीं होंगी।

तो अब आप जान गए होंगे कि Google की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें यदि आप दोबारा चाहते हैं कि गूगल आपकी सर्च हिस्ट्री सेव करने लग जाए तो आपको फिर से myactivity.google.com के होमपेज में आना है। और आपको Web, Location और Youtube History को Pause से Turn ON कर देना है। इससे आपकी सर्च फिर से सेव होने लग जाएँगी और आपको Google पर बेहतर अनुभव मिलने लग जायेगा। तो उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here