Google Map पर अपना Address Location कैसे डाले

Google Map पर अपना Address Location कैसे डाले आज हम आपको बताने वाले है Google Map पर अपना घर अपनी दुकान या अपने आस पास की किसी फेमस जगह को कैसे डाल सकते हैं कई बार होता क्या है जैसे मान लीजिये आपका दुकान काफी फेमस है और कोई विजिटर आपकी दुकान पर विजिट करना चाहता है लेकिन उसे Address Location पता नहीं होता है ये समस्या बाहर के विजिटर के साथ ज्यादा होती है वह आपको बार बार फोन करता है और आप भी उसके कॉल से काफी परेशानी होती होगी तो इस तरह की परेशानी से बचने के लिए आपको Google Map पर अपना Address Location डाल देना चाहिए. आज कल का जमाना इन्टरनेट का है आप अपने मोबाइल से Google Map पर किसी का भी एड्रेस लोकेशन देख सकते हैं और किसी भी जगह पर घूम सकते हैं.

Google Map पर अपना Address Location कैसे डाले
google map par apna address location kaise daale

Google Map पर अपना Address Location कैसे डाले

सबसे पहला आपको गूगल मैप के एप्लीकेशन पर जाना है अगर गूगल का ये एप आपके पास नहीं है तो आप इसे प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं आप चाहे तो गूगल मैप को क्रोम ब्राउज़र में भी ओपन कर सकते है क्रोम ब्राउज़र पर Google Map लिखने पर मैप ओपन हो जाता है तो आप ब्राउज़र या एप किसी का भी उपयोग कर सकते हैं. तो आप Google Map पर अपना Address Location कैसे डाले चलिए जानते हैं.

एप को ओपन करने के बाद आपको पूरा नक्शा दिखाई देगा मैप पर दो ऑप्शन होते है जिसमें पहले ऑप्शन में आपको केवल रोड के संकेत दिखाई देते है वहीं दूसरे ऑप्शन में सेटेलाइट होता है जिसकी मदद से आप एक घर या दुकान को देख सकते है.Google Map पर अपना Address Location कैसे डालेGoogle Map पर अपना Address Location डालने के लिए आपको मैप के ऊपर राईट साइड पर दिए ऑप्शन्स पर जाना होगा यहां पर आपको गूगल मैप की सेटिंग से लेकर तमाम ऑप्शन दिखाई देंगे.

ऑप्शन पर आपको सेटिंग के ऊपर दिए Add a Missing Business पर जाना है इस पर क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुँच जायेंगे जहां पर आपको सबसे ऊपर जगह का नाम लिखना है.

इसके बाद मैप पर अपनी जगह को चुनना है मैप पर सही जगह चुनने के लिए आप अपने मोबाइल का लोकेशन ऑन कर सकते हैं इससे आप जहां भी खड़े होंगे वह जगह आपको मैप पर दिखाई देने लगेगी.

फिर आपको जगह की कैटगरी को चुनना है जैसे आप अपने घर का एड्रेस डाल रहे है तो HOME को सेलेक्ट करना है किसी दुकान का एड्रेस डाल रहे हैं तो Shopping Centre सेलेक्ट करना है इसके अलावा आपको और भी ऑप्शन मिल जायेंगे.

इसमें अगला ऑप्शन फोटो और फोन नंबर का आता है जिस भी जगह का आप Google Map पर Address Location डाल रहे हैं आप इस ऑप्शन वहां की फोटो भी डाल सकते हैं.

इस तरह सबकुछ सेट करने के बाद आपको पेज के ऊपर राईट साइड पर दिए तीर के निशान पर क्लिक कर देना है. तीर के निशान पर क्लिक करने बाद 24 घंटे के अन्दर Address Location सेट हो जायेगा आप 24 घंटे बाद सर्च करके देख सकते हैं.

अब आप जान गए होंगे कि Google Map पर अपना Address Location कैसे डाले तो इस काम को आप PC या अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं इस तरह गूगल मैप बहुत ही अच्छा सा जरिया है इससे आप अपने घर, आस पड़ोस किसी फेमस जगह या मंदिर मस्जिद का Address Location डाल सकते हैं. इससे किसी भी नए आदमी को वहां पर विजिट करने पर आसानी होती है.

ये भी पढ़े –

Google Map पर अपना Address Location कैसे डाले
5 (100%) 2 vote[s]

3 COMMENTS

  1. Sir mere pas gionee p2s mobile h isme khi bhi missing addres nhi lika, ya option nhi aa rha h please mujhe pta daal ne ke bare m btao

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here