GST क्या है What Is GST In Hindi

GST क्या है What Is GST In Hindi देश में GST को लागू हुए काफी दिन हो गए है लेकिन आज भी कुछ लोगो के मन में सवाल है इसके बारे में बात करे तो इसे लागू करने के समय कई जगह इसका विरोध हुआ था और विरोधी पार्टी भी मोदी जी की सरकार पर सवाल खड़े कर रही थी हालाकि लोकसभा और राज्यसभा में इसे पूर्ण बहुमत मिल गया था. जिस वजह इसे लागू करने में कोई ज्यादा परेशानी नहीं आई थी. GST के लागू होने के पहले काफी लोग इसे लेकर डरे हुए थे उनको लग रहा था कि इस टैक्स ने आते ही मंहगाई और बढ़ जाएगी लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं सब कुछ वैसा ही चल रहा है जैसे इसे लागू करने से पहले चल रहा था. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि देश में पहली बार इस GST को 16 साल पहले अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने पेश किया था लेकिन बहुमत न मिलने के कारण ये बिल पास नहीं हो सका था.

GST क्या है GST की पूरी जानकारी
gst kya hai

GST क्या है What Is GST In Hindi

आज भी बहुत से लोग है जिन्हें GST के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है इसलिए आज हम आपको GST के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे. तो GST की फुल फॉर्म Goods And Services Tax है. जिसे हम आम भाषा में अब तक लगने वाले सभी टेक्स का एक टेक्स कह सकते हैं. इसे समझने के लिए पहले ये जानते है कि अब तक हमें कितना टेक्स देना पड़ता था. तो हम इससे पहले Custom Duty, Sales Tax, VAT, Sarvice Tex. Income Tax जैसे न जाने कितने टेक्स देना पड़ता था लेकिन सरकार ने इन सभी टेक्स को हटाकर सिर्फ एक टेक्स ला दिया है जिसे हम GST कहते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि GST आने से पहले जो डायरेक्ट और इनडायरेक्ट Tex लगते थे उनका टोटल टेक्स 30 से 35% हो जाया करता था इनमें ऐसे तो कई टेक्स थे जिन्हें हम जानते भी नहीं थे लेकिन अब टेक्स 30 से 35% को हटाकर 18% हो गया है. पहले टेक्स की काफी ज्यादा चोरी होती थी क्योंकि इतने सारे टेक्स पर पता नहीं लग पा रहा था कौन कौन टेक्स देने से बच रहे है ऐसे में इस टेक्स के आने से टेक्स चोरी में भी गिरावट आई है.

GST के प्रकार

आपको बता दे कि इसे तीन भागो में बाँट दिया गया है इससे राज्य सरकार और केंद्र सरकार को भी टेक्स हिसाब रखने में आसानी होगी तो पहला CGST दूसरा SGST और तीसरा IGST ये सभी टेक्स केंद्र सरकार और राज्य सरकार में बंट जाता है.

  1. CGST – केंद्र सरकार
  2. SGST – राज्य सरकार
  3. IGST – केंद्र सरकार

इन्हें समझने के लिए मान लीजिये किसी सामान का उत्पादन एक राज्य में हो रहा है और इस सामान को उसी राज्य में सप्लाई या बेंचा जा रहा है तो इस पर CGST और SGST लगेगा यानी इस पर आधा टेक्स केंद्र सरकार लेगी और आधा टेक्स राज्य सरकार के पास जायेगा. इसके अलावा कोई सामान का एक राज्य में उत्पादन हो रहा है और उसे किसी दूसरे राज्य में सप्लाई या बेंचा जा रहा है तो इस पर IGST लगेगा इस टेक्स को केंद्र सरकार लेगी.

आपको बता दे कि 20 लाख रुपये से कम सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों को GST टेक्स के अन्दर नहीं रखा गया वहीं ये सीमा पहले 10 लाख रूपये थी. अगर आप सोच रहे है कि GST भारत में ही लगाया गया है तो आपको बता दे कि बहुत से देश बहुत पहले ही अपने देश में GST लगा चुके हैं इसमें हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान भी शामिल है जी हाँ पाकिस्तान में बहुत पहले ही GST लगाया जा चुका है. इसके अलावा हम आपको कुछ मशहूर देशों के नाम बताने जा रहे है जहाँ GST बहुत पहले ही लागू हो चुका है.

  1. ऑस्ट्रेलिया – 10%
  2. न्यूज़ीलैंड – 15%
  3. पाकिस्तान – 18%
  4. जर्मनी – 19%
  5. फ्रांस – 19.6%
  6. स्वीडन – 25%

देश में इस GST को जुलाई के महीने में लागू किया गया था कई लोग इसे लेकर कह रहे थे कि इस टेक्स के आने से महंगाई बढ़ जाएगी लेकिन इस टेक्स से देश की जनता पर कोई खासा प्रभाव नहीं पड़ा है सब वैसा ही चल रहा है जैसे इस टेक्स से पहले चल रहा है.

अब आप जान गए होंगे कि GST क्या है What Is GST In Hindi और GST कितने प्रकार से बंटा हुआ है. अब टेक्स देना और भी आसान हो गया है क्योंकि सरकार पान कार्ड के आधार में GST Number जारी किये है जिनसे ऑनलाइन GST भरना और भी आसान काम हो गया है.

ये भी पढ़े –

6 COMMENTS

  1. मै एक छोटा व्यापारी हु लेकिन जब मै गैरेज से समान मंगाता हु तो मुझे GST nu. मंगते है
    मै क्या करू ?
    Plz reply

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here