जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें 2022 कमाई और लागत जाने

इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें 2022 कमाई और लागत और इस आर्टिकल में हम आपको GST सुविधा केंद्र के फायदे और GST Suvidha Kendra रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस के बारे में भी बताएँगे तो आर्टिकल को आखिर तक जरूर देखिए। गुड्स और सर्विस टैक्स के बदौलत छोटी कंपनियों और उद्यमियों को लाइसेंस दिया जाता है जिससे कि वह अपने टैक्स भर सकें अगर आप जीएसटी सुविधा केंद्र खोलते हैं, तो यह छोटे व्यापारियों और उद्यमियों को काफी सहायता देगा इससे आपका भी काफी लाभ होगा और कमाई करने का नया जरिया भी उत्पन्न होगा।

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें

इन सुविधा केंद्रों की मदद से व्यापारियों को आ रही GST से संबंधित समस्याओं का समाधान किया जा सकता है बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो GST सुविधा केंद्र के लिए लाइसेंस देती हैं, वे सभी कंपनियां भारत सरकार की GST सुविधा से मान्यता प्राप्त हैं जिनके साथ जुड़कर आप आसानी से जीएसटी सुविधा केंद्र खोल सकते हैं।

सरकार की इस पहल से युवाओं को रोजगार मिलेगा और व्यापारियों को जीएसटी से संबंधित हो रही परेशानियों से निजात मिलेगी, GST को एक अधिक कॉम्प्लिकेटेड टैक्सेशन सिस्टम माना जाता है, इसलिए जब भी कोई नया व्यापारी या दुकानदार GST के साथ जुड़ता है तो उसे शुरुआत में काफी परेशानियां होती है और अगर कोई शुरू में GST लेना चाहता है तो भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था।

लेकिन सरकार की जीएसटी सुविधा केंद्र की मदद से लोगों को रोजगार भी मिलेगा और व्यापारी वर्ग की समस्याओं का समाधान भी होगा इस आर्टिकल में हम GST सुविधा केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें वह भी जानेंगे और पात्रता और इसके लाभ के बारे में भी पूरी जानकारी देखेंगे, आइए दोस्तों आर्टिकल शुरू करते हैं और सबसे पहले जान लेते हैं कि GST सुविधा केंद्र क्या होता है

Contents show

जीएसटी सुविधा केंद्र क्या है

जैसा कि आप जानते हैं कि 1 जुलाई 2017 से भारत में GST लागू कर दिया गया था इससे पहले भारत में अलग-अलग प्रकार के टैक्सेशन सिस्टम होते थे जिनमें सभी को मर्ज करके एक GST बना दिया गया लेकिन जैसा कि हमने आपको बताया कि GST एक कॉम्प्लिकेटेड टैक्सेशन सिस्टम है भारत में जब से GST आया तब से GST के साथ छोटे व्यापारियों उद्यमियों और दुकानदारों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

GST के साथ व्यापारियों को कई ऐसी समस्याएं आती है जिनका समाधान बिना किसी जीएसटी सुविधा केंद्र के करना नामुमकिन हो जाता है अगर आप GST सुविधा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको बता दूं कि GST सुविधा केंद्र का लाइसेंस लेने की फीस सिर्फ ₹25,000 हैं। अगर आप एक इंडस्ट्रियल एरिया में जीएसटी सुविधा केंद्र खोलते हैं तो आपको ₹50,000 महीना की कमाई आसानी से हो जाएगी वहीं अगर किसी छोटे शहर में आप GST सुविधा केंद्र खोलते हैं तो भी 25 से ₹30000 महीने के आसानी से कमाए जा सकते हैं।

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें

जीएसटी सुविधा केंद्र की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट gstsuvidhakendra.org ओपन करें यहाँ आपको जीएसटी फ्रेंचाइजी देने वाली अलग अलग कंपनियों की लिस्ट मिल जाएगी आपको जिस भी कंपनी के रिव्यु अच्छे लगे उससे संपर्क कर सकते हैं कांटेक्ट करने के बाद कंपनी आपका वेरिफिकेशन करेगी इसके बाद आपको जीएसटी सुविधा केंद्र का लाइसेंस मिल जायेगा

ऊपर आपको इस पोस्ट का सारांश दिया गया है अगर आप इसे डिटेल में जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं यहाँ न सिर्फ आप जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने का तरीका जान सकते हैं बल्कि इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो आगे आपके काम आएँगी

जीएसटी सुविधा केंद्र की फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनियां

व्यापारियों को कई प्रकार की सुविधाएं देने के लिए GST सुविधा केंद्र खोलने के लिए कई अलग-अलग प्रकार की कंपनियां लाइसेंस देती हैं आप इनमें से किसी भी एक कंपनी के साथ जुड़कर इनकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं इन सभी कंपनियों की सूची नीचे दी गई है।

  • Csc
  • Workinise Gst Suvidha
  • VK Venture .PVT .LTD
  • Venvik Tech Solutions

यह तो कुछ मुख्य कंपनियां थी इसके अलावा कुछ ऐसी कंपनियां भी है जो आपके साथ पार्टनरशिप में भी कार्य कर सकती है जिन की सूची नीचे दी गई है।

  • Master GST
  • Botree Software
  • Master India
  • Wep digital

यह सभी कंपनियां देश के बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत ही मददगार साबित होंगी क्योंकि इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा और व्यापारियों को भी काफी सुविधाएं मिलेंगी यह कंपनियां आपको GST सुविधा केंद्र का लाइसेंस तो देंगी ही साथ में सुविधा केंद्र को खोलते समय आने वाली सभी परेशानियों का समाधान भी करेंगी।

इन कंपनियों के साथ जुड़कर अगर आप सुविधा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपके सुविधा केंद्र में इन्हीं कंपनियों का सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया जाएगा सॉफ्टवेयर का रखरखाव और अपडेट जैसे काम भी कंपनियों द्वारा ही संभाले जाएंगे।

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के फायदे

  • आप अपने गांव या शहर में आसानी से जीएसटी सुविधा केंद्र खोल सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं और जाने की कोई जरूरत नहीं है, आपको बस कंपनी के साथ कांटेक्ट करना है और कंपनी पूरा सेटअप संभाल लेगी।
  • इस GST सुविधा केंद्र को खोलने के लिए आपको अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत भी नहीं होगी बस आपको सुविधा केंद्र में इस्तेमाल होने वाले कुछ खास उपकरणों को खरीदना होगा ध्यान रखिए कि कोई भी उपकरण कंपनी आपको फ्री में नहीं देगी कई अन्य प्रकार के उपकरण जैसे कि कंप्यूटर और प्रिंटर आपको खरीदने ही होंगे।
  • इससे आप किसी का भी GST रजिस्ट्रेशन और रिटर्न फाइल कर सकते हैं।
  • कंपनी द्वारा आपको पोर्टल भी प्रोवाइड करवाया जाता है जिस पर आप काम करेंगे कई कंपनियों में यह काम पोर्टल द्वारा किया जाता है तो कई कंपनियों में सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किए जाते हैं।
  • बहुत थोड़ी इन्वेस्टमेंट में ही महीने के 30,000 से ज्यादा की कमाई शुरू हो जाती है।

GST सुविधा केंद्र के साथ दी जाने वाली सुविधाएं

  • आप जीएसटी सुविधा केंद्र में GST के अलावा कई अन्य प्रकार की सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते हैं, जैसे कि प्रिंटर द्वारा आप फोटो कॉपी कर सकते हैं डिजिटल सिग्नेचर बना सकते हैं किसी के बिजली बिल का भुगतान और मोबाइल डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं और पैन कार्ड बनाने जैसे काम भी कर सकते हैं।
  • इस GST सुविधा केंद्र की बदौलत आप लोगों को GST नंबर दे सकते हैं अकाउंटिंग और बुक्कीपिंग कर सकते हैं आयकर ऑडिटिंग उद्योग आधार एवं सीए सर्टिफिकेशन भी प्रोवाइड करवा सकते हैं।
  • यहां से आप GST रिटर्न फाइलिंग करने की सुविधा भी दे सकते हैं जिससे कि आपको अच्छी कमाई होगी।

जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए योग्यता मानदंड

दोस्तों किसी भी एक आवेदक को जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए कुछ पात्रता मानदंडों को पूर्ण करना आवश्यक होता है यह सभी पात्रता मानदंड निम्नलिखित है इनमें से कुछ व्यक्ति के खुद के लिए योग्यताएं हैं और कई अन्य प्रकार के पात्रता मानदंड भी शामिल किए गए हैं आइये एक एक करके इन्हें देख लेते हैं।

  • अगर आप अपने नाम पर जीएसटी सुविधा केंद्र खोलना चाहते है तो आपको कम से कम 12वी कक्षा में पास होना अनिवार्य है अगर आप ग्रेजुएट है तो आपको जीएसटी सुविधा केंद्र का लाइसेंस बहुत ही आसानी से मिल जाएगा।
  • जो भी GST सुविधा केंद्र के लिए अप्लाई करना चाहता है उसे कंप्यूटर की बेसिक नोलेज होनी चाहिए लाभार्थी से यह उम्मीद की जाती है कि उसे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सभी टूल्स के बारे में अछी जानकारी है।
  • जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए दो कंप्यूटर, 1 प्रिंटर, कार्ड स्वाइप करने वाली मशीन, मोरफ़ो (यानी कि फिंगरप्रिंट स्कैनर करने वाली मशीन) और अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन होना जरुरी है।
  • आप आप जहाँ भी GST सुविधा केंद्र खोलना चाहते है, वहां पर कम से कम 100 से 150 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए।

जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दिया गया प्रोसेस फॉलो करना होगा।

1. जीएसटी सुविधा केंद्र की वेबसाइट ओपन करें

सबसे पहले आपको जीएसटी सुविधा केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का Home Page जाएगा।

gstsuvidhakendra.org यह आधिकारिक वेबसाइट का यूआरएल है आपको सारा प्रोसेस इसी वेबसाइट के साथ बताऊंगा, आपको कोई भी अन्य फेक वेबसाइट नहीं खोलनी है।

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें

2. अब अपनी पसंदीदा कंपनी चुने

वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको सभी प्रकार की फ्रेंचाइजी प्रोवाइड करने वाली कंपनियों की सूची मिल जाएगी, आपको जिस भी कंपनी के साथ मिलकर जीएसटी सुविधा केंद्र खोलना है, उस कंपनी को सूची में से चुन लीजिए।

3. इससे कंपनी की वेबसाइट ओपन हो जाएगी

जैसे ही आप किसी भी एक कंपनी को चुनेंगे तो उस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे, ऊपर मैंने आपको कुछ कंपनियों की सूची दी थी, उन सब कंपनियों की सूची आपको जीएसटी सुविधा केंद्र की वेबसाइट पर मिलेगी।

4. जीएसटी की सर्विस अलग कंपनियां देती है आपको जिसके भी रिव्यु अच्छे लगे उसे सेलेक्ट करें

किसी भी एक कंपनी का चुनाव करने से पहले अपने आसपास थोड़ा रिसर्च कर लीजिए कि कौन सी कंपनी सही सर्विस प्रोवाइड करती है, अलग-अलग प्रकार की कंपनियां अलग-अलग स्थानों पर अच्छी सर्विस देती है।

आप अपने आसपास देख लीजिए कि कौन सी कंपनी सही सुविधाएं दे रही हैं, उसी के आधार पर कंपनी का चुनाव करना है, मैं यहां पर किसी भी एक कंपनी को रेकोमेंड नहीं कर सकता।

5. कांटेक्ट अस पेज से कंपनी को कांटेक्ट करें

आपको कंपनी की वेबसाइट पर Request Call Back का आप्शन मिल जायेगा, अगर आपको रिक्वेस्ट कॉल बेक का आप्शन नही मिलता है तो आप Contact Us के आप्शन पर क्लिक कर सकते है।

आप रिक्वेस्ट कॉल बैक के ऑप्शन में अपना मोबाइल नंबर इंटर करेंगे और कॉन्टैक्ट्स का ऑप्शन आता है तो वहां पर मोबाइल नंबर या मेल आईडी मिल जाएगी जिसके ऊपर आप कंपनी से कांटेक्ट कर पाएंगे अगर आपको वहां कोई फॉर्म मिलता है तो फॉर्म में अपनी जानकारी फील करनी है जिससे कि कंपनी आप से जुड़ाव कर सकें।

6. अब कंपनी से कॉल के जरिये जानकारी प्राप्त करें

इसके कुछ समय पश्चात आपके पास कंपनी से कॉल आएगा जहां पर कंपनी का एग्जीक्यूटिव आपको कंपनी के बारे में पूरी जानकारी देगा और आप जीएसटी सुविधा केंद्र लेने के लिए कंपनी की फीस और कंपनी द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

दोस्तों हर एक कंपनी द्वारा दी जा रही सुविधाएं अलग अलग होती हैं और जीएसटी सुविधा केंद्र लेने की फीस भी अलग अलग होती है। आप कंपनी की फीस और दी जा रही सुविधाओं के आधार पर कंपनी का चयन कर सकते हैं।

7. कंपनी से अपना वेरिफिकेशन कराये और लाइसेंस प्राप्त करें

कंपनी का रिप्रेजेंटेटिव सुविधा के बारे में विस्तार से जानकारी देगा अगर आपको कंपनी पसंद आती है तो आप इसका चुनाव कीजिए और अपने बाकी जानकारी कंपनी के रिप्रेजेंटेटिव को भेजिए और फीस अदा कीजिए।

इसके कुछ समय पश्चात कंपनी के एंप्लोई आपसे फिजिकली मिलेंगे और आपको लाइसेंस देंगे कई कंपनियों में यह प्रोसेस ऑनलाइन भी हो सकता है लेकिन वेरिफिकेशन के लिए कई बार दुकान में कंपनी का बंदा आता है।

तो कैसी लगी आपको आज की यह जानकारी इस आर्टिकल में हमने आपको जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें 2022 कमाई और लागत इसका पूरा प्रोसेस समझाया है यहां पर जीएसटी सुविधा केंद्र के साथ मिलने वाली सुविधाओं और कंपनियों के बारे में भी सूची दी गई है। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने करीबी साथियों के साथ साझा करना बिल्कुल ना भूलें आशा करूंगा कि आपको पूरी जानकारी सही से समझ आ गई होगी अगर आपको आर्टिकल में कहीं भी कोई प्रॉब्लम है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़े –

पेटीएम एजेंट कैसे बने

दुनिया की सबसे ऊँची बिल्डिंग कौन सी है

भारत से कितने देश अलग हुए हैं सभी के नाम जानिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here