7 दिन में हाइट कैसे बढ़ाये बेस्ट तरीका

18, 21 और 25 के बाद हाइट कैसे बढ़ाये अगर आपको लगता है कि आपकी लम्बाई किसी कारण से रुक गयी है तो आज हम आपको हाइट बढ़ाने का तरीका बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी लम्बाई को और भी बढ़ा सकते हैं. आज के समय आप अपने शरीर में कई बदलाव कर सकते हैं लेकिन सबसे मुख्य बदलाव जिसे लगभग सभी लोग करना चाहते है वह आपकी हाइट होती है. लम्बाई आपके लुक को काफी एफेक्ट करता है. लम्बाई आपकी पर्सनालिटी को अच्छा दिखाती है इस वजह से जिन लोगो की लम्बाई कम है वो लगभग सभी लोग अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहते हैं.

हाइट कैसे बढ़ाये
height kaise badhaye

लम्बाई कैसे बढ़ाये के बारे में बहुत से लोगो को ऐसा लगता है जबकि उनकी उम्र 18, 21 या 25 हो जाती है तो उनकी लम्बाई नहीं बढ़ सकती है ये बाद कुछ हद तक सही है लेकिन आज के समय ये बात पूरी तरह से सही नहीं है. आपकी हाइट बढ़ेगी या नहीं ये 90% आपके जीन्स पर निर्भर करता है. मतलब आपके माता पिता की लम्बाई पर निर्भर करता है कि आपकी हाई कितनी बढ़ेगी. लेकिन ये जरुरी नहीं है कि आपको हाइट आपके माता पिता के बराबर होगी. कभी कभी ऐसा होता है आपके माता पिता की लम्बाई कम है और आपकी लम्बाई उनसे ज्यादा हो जाती है पर कुछ कुछ मामलों में लोगो की लम्बाई अपने माता पिता से कम रह जाती है.

18, 21 और 25 के बाद जल्दी हाइट कैसे बढ़ाये

अब आपको पता चल गया होगा कि हाइट बढ़ाने के 90% चांस आपके माता पिता की लम्बाई पर निर्भर रहते हैं लेकिन बचे हुए 10% से आप अपनी आदतों, एक्सरसाइज और पोषक आहार लेकर अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैं. आदत से मतलब है आपको अपने चलने और बैठने के तरीकों को बदलना होगा. कई लोग झुक कर चलते हैं जो उनकी लम्बाई बढ़ने पर बाधा डालती है. बैठते समय भी लोग यही करते हैं. अगर आप कुर्सी में बैठते है तो आपको सीधा होकर बैठना चाहिए.

आपको बता दे कि ये विज्ञानिकों द्वारा प्रूव हो चुका है कि झुककर चलने या बैठने से हाइट बढ़ने पर बाधा आती है. अगर आप भी झुककर चलते हैं तो आपको ये आदत छोड़नी होगी. झुककर चलने से आपकी रीड की हड्डी समय के साथ दबती जाती है जबकि सीधा बैठने या चलने से रीड की हड्डी स्ट्रेचड रहती है मतलब आपकी हड्डी पर किसी तरह का दबाव नहीं पड़ता है. अगर आपको लम्बाई बढ़ाना है तो आपको इस सीधे होकर चलने या फिर बैठने की आदत को अपनाना होगा.

पोषक आहार से हाइट कैसे बढ़ाये

खान पान आपकी हाइट पर काफी प्रभाव डालता है. अगर आपका खान पान सही है तो आपकी लम्बाई बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है. प्रोटीन से आपके शरीर के मसल्स और टिसु बनते हैं और इसके चलते प्रोटीन को हाई बढ़ाने में सबसे असरकारी माना गया है इसलिए आपको अपने खान पान में प्रोटीन को ज्यादा मात्रा में लेना चाहिए.

दूध प्रोटीन का एक अच्छा सौर्स है अगर आप मासाहारी है तो आपके पास प्रोटीन के काफी ऑप्शन होते हैं जैसे मछली, मीट, अंडा, दूध आदि. अगर आप शाकाहारी है तो सोयाबीन आपके लिए बेस्ट प्रोटीन सोर्स है. हमारे देश में सोयाबीन की कमी नहीं है लगभग हर राशन की दुकान में आपको सोयाबीन आराम से मिल जायेगा.

लम्बाई बढ़ाने के लिए आपको मिनरल्स की भी जरुरत पड़ती है जैसे पोटेसियम, मेग्नेसियम और कैल्सियम. फलों के मामले में बनाना यानी केला सबसे अच्छा मिनरल्स सोर्स है इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है और यह आपकी हाइट बढ़ाने में भी काफी मदद करता है. इसलिए आपको अपने खान पान में केला जरुर शामिल करना चाहिए. अगर आप हरी सब्जी खाओगे जैसे साग तो आपको डाइटरी फाइबर मिलता है जो आपके HGH यानी ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन्स को बढ़ाता है.

एक्सरसाइज से लम्बाई कैसे बढ़ाये

लम्बाई बढ़ाने के लिए पुलअप एक्सरसाइज काफी अच्छा काम करती है अगर आप डेली पुलअप करोगे तो ये आपके कंधे, कलाई, और पूरे हाथ को मजबूत करता है. पुलअप जैसी एक्सरसाइज करने के बाद आपके दिमाग के उस जगह गतिविधि होती है जो आपके पिटुटेरी ग्लैंड को सिग्नल भेजता है. पिटुटेरी ग्लैंड यानि पीयूस ग्रंथि इस सिग्नल के कारण HGH हार्मोन्स की मात्रा बढ़ाता है. इसलिए ये एक्सरसाइज हाइट बढ़ाने का सबसे बेहतरीन तरीका माना गया है.

एक्सरसाइज के मामले में हेंगिंग एक्सरसाइज यानी लटकने वाली एक्सरसाइज आपकी लम्बाई को बहुत कम समय में बढ़ा सकती है. दुनिया के कई बड़े मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि धरती की ग्रेविटी आपकी लम्बाई पर नकारात्मक प्रभाव डालती है. अगर आप लटकने वाली एक्सरसाइज करते है तो लम्बाई पर पड़े नकारात्मक प्रभाव को काफी हद तक कम कर देती है. बहुत से लोगो के मन में सवाल रहता है कितनी देर लटकना जरुरी है तो यह आपकी छमता पर निर्भर करता है आप जितने ज्यादा समय के लिए लटकोगे आपके लिए उतना ही अच्छा है.

हाइट बढ़ाने का तरीका और जरुरी उपाय

जैसे ऊपर भी बताया गया है आपको अपने खान पान में पोषक आहार को लेना है आपको उन्ही आहारों को लेना है जिनमें प्रोटीन और कैल्सियम की काफी अच्छी मात्रा हो.

आपको बता दे कि आपके सोने से भी आपकी हाइट बढ़ती है इसलिए आपको 7 से 8 घंटे सोना चाहिए इससे आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहती है.

अगर आप झुककर चलते है या झुककर बैठते है तो आपको अपनी चलने और बैठने की आदत पर सुधार करना है आपको हमेशा सीधे होकर चलना चाहिए यही आदत आपको बैठने पर भी अपनाना चाहिए.

बहुत से लोग लम्बाई बढ़ाने के लिए दवा का सहारा भी लेते है आपको बता दे कि आयुर्वेदिक दवा अश्वगंधा आपकी लम्बाई बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है यह दवा आपको पतंजलि के स्टोर पर मिल जाएगी.

अगर आप किसी नशे का सेवन करते है तो आपको इसे तुरंत छोड़ना होगा क्योंकि नशा लम्बाई पर गलत प्रभाव डालता है. इससे बढ़ती हुई लम्बाई रुक जाती है.

आपको पता ही होगा कि हमारे शरीर का दो तिहाई हिस्सा पानी से बना है. अगर आप लम्बाई बढ़ाना चाहते है तो आपको समय समय पर पानी अवश्य पीना चाहिए. पानी आपकी सेहत को और भी ज्यादा फायदा देता है.

एक्सरसाइज में आपको हर रोज अपनी छमता के अनुसार जरुर लटकना चाहिए. इससे मसल्स और हड्डियों पर खिचाव आता है जो आपकी लम्बाई को बढ़ाने के लिए काफी जरुरी है.

तो अब आप जान गए होंगे कि हाइट कैसे बढ़ाये इन तरीकों को अपनाकर बहुत से लोगो ने अपनी लम्बाई में कई इंच का इजाफा किया है अगर आप भी अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहते है तो आपको इन तरीकों को डेली फॉलो करना है 7 दिन बाद आप जरुर नोटिस करोगे कि आपकी लम्बाई बढ़ रही है जब आपके मन मुताबिक लम्बाई बढ़ जाए तो उसके बाद आप ये सब करना छोड़ सकते हैं.

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

  1. Sir , please aap mujhe batayiye ki freelancer per kaise (web developer, html , logo , )kaise un logo ko kaam karakar dena hai sir kuchh article likhiye aur bataye zaroor.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!