हाइट कैसे बढ़ाए लम्बाई रुकने का कारण और 100% कारगर उपाय जानिये

हाइट कैसे बढ़ाए 18 और 21 के बाद अगर आपको लगता है कि आपकी लम्बाई किसी कारण से रुक गयी है तो आज हम आपको हाइट बढ़ाने का तरीका बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी लम्बाई को और भी बढ़ा सकते हैं। आज के समय आप अपने शरीर में कई बदलाव कर सकते हैं लेकिन सबसे मुख्य बदलाव जिसे लगभग सभी लोग करना चाहते है वह आपकी हाइट होती है।

हाइट कैसे बढ़ाए

लम्बाई आपके लुक को काफी एफेक्ट करता है. लम्बाई आपकी पर्सनालिटी को अच्छा दिखाती है इस वजह से जिन लोगो की लम्बाई कम है वो लगभग सभी लोग अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहते हैं। लम्बाई कैसे बढ़ाएं के बारे में बहुत से लोगो को ऐसा लगता है जबकि उनकी उम्र 18, 21 या 25 हो जाती है तो उनकी लम्बाई नहीं बढ़ सकती है ये बाद कुछ हद तक सही है लेकिन आज के समय ये बात पूरी तरह से सही नहीं है।

आपकी Height बढ़ेगी या नहीं ये 90% आपके जीन्स पर निर्भर करता है। मतलब आपके माता पिता की लम्बाई पर निर्भर करता है कि आपकी हाइट कितनी बढ़ेगी लेकिन ये जरुरी नहीं है कि आपको हाइट आपके माता पिता के बराबर होगी। कभी कभी ऐसा होता है आपके माता पिता की लम्बाई कम है और आपकी लम्बाई उनसे ज्यादा हो जाती है।

कुछ कुछ मामलों में लोगो की लम्बाई अपने माता पिता से कम रह जाती है। अगर आप भी अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ तरीके और डाइट फॉलो करने होंगे अगर आप इन उपायों को सही फॉलो करते हैं तो आपको जल्द रिजल्ट दिखने लग जायेगा चलिए जानते हैं Height Kaise Badhaye उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा। अगर अच्छा लगता है तो इसे शेयर अवश्य करें।

हाइट कैसे बढ़ाए

अब आपको पता चल गया होगा कि हाइट बढ़ाने के 90% चांस आपके माता पिता की लम्बाई पर निर्भर रहते हैं लेकिन बचे हुए 10% से आप अपनी आदतों, एक्सरसाइज और पोषक आहार लेकर अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैं आदत से मतलब है आपको अपने चलने और बैठने के तरीकों को बदलना होगा।

कई लोग झुक कर चलते हैं जो उनकी लम्बाई बढ़ने पर बाधा डालती है बैठते समय भी लोग यही करते हैं अगर आप कुर्सी में बैठते है तो आपको सीधा होकर बैठना चाहिए। आपको बता दे कि ये विज्ञानिकों द्वारा प्रूव हो चुका है कि झुककर चलने या बैठने से हाइट बढ़ने पर बाधा आती है अगर आप भी झुककर चलते हैं तो आपको ये आदत छोड़नी होगी।

झुककर चलने से आपकी रीड की हड्डी समय के साथ दबती जाती है जबकि सीधा बैठने या चलने से रीड की हड्डी स्ट्रेचड रहती है मतलब आपकी हड्डी पर किसी तरह का दबाव नहीं पड़ता है। अगर आपको Height बढ़ाना है तो आपको इस सीधे होकर चलने या फिर बैठने की आदत को अपनाना होगा।

1. हाइट को पोषक आहार से बढ़ाए

खान पान आपकी हाइट पर काफी प्रभाव डालता है अगर आपका खान पान सही है तो आपकी लम्बाई बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। प्रोटीन से आपके शरीर के मसल्स और टिसु बनते हैं और इसके चलते प्रोटीन को हाई बढ़ाने में सबसे असरकारी माना गया है इसलिए आपको अपने खान पान में प्रोटीन को ज्यादा मात्रा में लेना चाहिए।

दूध प्रोटीन का एक अच्छा सौर्स है अगर आप मासाहारी है तो आपके पास प्रोटीन के काफी ऑप्शन होते हैं जैसे मछली, मीट, अंडा, दूध आदि। अगर आप शाकाहारी है तो सोयाबीन आपके लिए बेस्ट प्रोटीन सोर्स है हमारे देश में सोयाबीन की कमी नहीं है लगभग हर राशन की दुकान में आपको सोयाबीन आराम से मिल जायेगा।

Height बढ़ाने के लिए आपको मिनरल्स की भी जरुरत पड़ती है जैसे पोटेसियम, मेग्नेसियम और कैल्सियम फलों के मामले में बनाना यानी केला सबसे अच्छा मिनरल्स सोर्स है इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है और यह आपकी हाइट बढ़ाने में भी काफी मदद करता है इसलिए आपको अपने खान पान में केला जरुर शामिल करना चाहिए।

अगर आप हरी सब्जी खाओगे जैसे साग तो आपको डाइटरी फाइबर मिलता है जो आपके HGH यानी ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन्स को बढ़ाता है।

2. हाइट को एक्सरसाइज से बढ़ाए

लम्बाई बढ़ाने के लिए पुलअप एक्सरसाइज काफी अच्छा काम करती है अगर आप डेली पुलअप करोगे तो ये आपके कंधे, कलाई, और पूरे हाथ को मजबूत करता है. पुलअप जैसी एक्सरसाइज करने के बाद आपके दिमाग के उस जगह गतिविधि होती है जो आपके पिटुटेरी ग्लैंड को सिग्नल भेजता है।

पिटुटेरी ग्लैंड यानि पीयूस ग्रंथि इस सिग्नल के कारण HGH हार्मोन्स की मात्रा बढ़ाता है. इसलिए ये एक्सरसाइज हाइट बढ़ाने का सबसे बेहतरीन तरीका माना गया है एक्सरसाइज के मामले में हेंगिंग एक्सरसाइज यानी लटकने वाली एक्सरसाइज आपकी लम्बाई को बहुत कम समय में बढ़ा सकती है। दुनिया के कई बड़े मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि धरती की ग्रेविटी आपकी Height पर नकारात्मक प्रभाव डालती है।

अगर आप लटकने वाली एक्सरसाइज करते है तो लम्बाई पर पड़े नकारात्मक प्रभाव को काफी हद तक कम कर देती है. बहुत से लोगो के मन में सवाल रहता है कितनी देर लटकना जरुरी है तो यह आपकी छमता पर निर्भर करता है आप जितने ज्यादा समय के लिए लटकोगे आपके लिए उतना ही अच्छा है।

3. हाइट को कोबरा पोज व्यायाम से बढ़ाए

अगर आप स्वास्थ्य जीवन जीना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से योग और व्यायाम करना चाहिए व्यायाम करने से आधी से ज्यादा बीमारियाँ दूर रहती हैं हाइट बढ़ाने में भी व्यायाम काफी असरदार साबित होता है और इसका सबसे अच्छा उदाहरण एथलीट हैं अधिकतर एथलीट की Height अच्छी होती है क्योंकि वह शुरू से ही व्यायाम का हिस्सा होते हैं।

कोबरा पोज एक्सरसाइज हाइट बढ़ाने के लिए असरदार होती है क्योंकि इससे आपका शरीर पूरी तरह से स्ट्रेच हो जाता है इस पोज को करने के लिए आपको जमीन में पेट के बल लेट जाना है और धीरे धीरे अपने सिर सहित शरीर के आगे के हिस्से को आगे से उठाना है इस व्यायाम को करने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

4. हाइट को पूरी नींद लेकर बढ़ाए

शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए जितना जरुरी फिजिकल काम करना होता है उतना ही ज्यादा शरीर को आराम भी चाहिए होता है इसके साथ ही जो लोग हाइट बढ़ाना चाहते हैं उन्हें कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरुर लेना चाहिए पर्याप्त नींद लेने से शरीर में HGH रिलीज़ होता है जो Height बढ़ाने के लिए काफी जरुरी होता है।

5. हाइट को पर्याप्त पानी पीकर बढ़ाए

पानी हमारे शरीर के लिए सबसे जरुरी पेय पदार्थ है इसलिए आपको शरीर की आवश्यकता अनुसार पर्याप्त पानी जरुर पीना चाहिए पानी आपके शरीर में मौजद जहरीले पदार्थों को शरीर से बाहर कर देता है और इससे आपके शरीर के हाइट विकास में कोई बाधा नहीं आती है।

6. हाइट को अश्वगंधा का सेवन करके बढ़ाए

हाइट बढ़ाने के लिए लोग तरह तरह की दवाईयों को सेवन करते हैं जिनमें अधिकतर दवाईयां नुकसानदायक साबित होती हैं चुकीं लोग अपनी कम Height से इतने परेशान हो जाते हैं कि किसी भी दवाई पर जल्दी भरोसा कर लेते हैं लेकिन अगर आप आयुर्वेदिक दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इससे अधिक फायदा होगा।

अगर आप लम्बाई बढ़ाने के लिए किसी दवाई का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप आयुर्वेदिक औषधि अश्वगंधा का उपयोग कर सकते हैं यह एक ऐसी औषधि है जो हाइट बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है।

हाइट बढ़ाने का तरीका और जरुरी उपाय

1. जैसे ऊपर भी बताया गया है आपको अपने खान पान में पोषक आहार को लेना है आपको उन्ही आहारों को लेना है जिनमें प्रोटीन और कैल्शियम की काफी अच्छी मात्रा होनी चाहिए।

2. आपको बता दे कि आपके सोने से भी आपकी हाइट बढ़ती है इसलिए आपको 7 से 8 घंटे सोना चाहिए इससे आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहती है।

3. अगर आप झुककर चलते है या झुककर बैठते है तो आपको अपनी चलने और बैठने की आदत पर सुधार करना है आपको हमेशा सीधे होकर चलना चाहिए यही आदत आपको बैठने पर भी अपनाना चाहिए।

4. बहुत से लोग लम्बाई बढ़ाने के लिए दवा का सहारा भी लेते है आपको बता दे कि आयुर्वेदिक दवा अश्वगंधा आपकी लम्बाई बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है यह दवा आपको पतंजलि के स्टोर पर मिल जाएगी।

5. अगर आप किसी नशे का सेवन करते है तो आपको इसे तुरंत छोड़ना होगा क्योंकि नशा लम्बाई पर गलत प्रभाव डालता है. इससे बढ़ती हुई लम्बाई रुक जाती है।

6. आपको पता ही होगा कि हमारे शरीर का दो तिहाई हिस्सा पानी से बना है. अगर आप लम्बाई बढ़ाना चाहते है तो आपको समय समय पर पानी अवश्य पीना चाहिए। पानी आपकी सेहत को और भी ज्यादा फायदा देता है।

ये भी पढ़े – मीशो एप से लाखों की कमाई कैसे करें

7. एक्सरसाइज में आपको हर रोज अपनी छमता के अनुसार जरुर लटकना चाहिए. इससे मसल्स और हड्डियों पर खिचाव आता है जो आपकी लम्बाई को बढ़ाने के लिए काफी जरुरी है।

FAQ हाइट बढ़ाने से संबंधित

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

वैसे तो आपको हमेशा ही आपको अपने खान पान में फल फ्रूट और हरी साग सब्जियां एड करनी चाहिए लेकिन अगर आप कम हाइट की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको विशेष तौर पर फल और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए इनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन पाया जाता है जो शरीर की लम्बाई के लिए काफी जरुरी पोषक तत्व है।

हाइट बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें?

अगर आप हमेशा स्वास्थ्य रहना चाहते हैं तो आपको सभी तरह की एक्सरसाइज करना चाहिए इसके साथ आप योग को भी अपना सकते हैं ऐसा माना जाता है सभी तरह की शारीरिक बीमारियों का इलाज योग और आयुर्वेद में मौजूद है वहीं हाइट के लिए आपको हैंगिंग और कोबरा पोज एक्सरसाइज विशेष तौर पर करना चाहिए।

हाइट बढ़ाने के लिए कौन सी दवाई का सेवन करें?

अगर आप भी हाइट बढ़ाने के लिए अंग्रेजी दवाओं का सेवन करना चाहते हैं तो आपको बता दे यह आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती है इसलिए Height बढ़ाने के लिए अंग्रेजी दवाओं के सेवन करने पर आपको सावधानी बरतनी है अगर आप इसके लिए आयुर्वेद की तरफ जाते हैं तो अश्वगंधा बेस्ट औषधि हो सकती है इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

हाइट बढ़ाने के लिए कितना पानी पीयें?

पानी दुनिया के सभी जीवों के लिए आवश्यक पदार्थ है मानव शरीर भी 70 प्रतिशत पानी से बना हुआ है ऐसे में हमारे लिए पानी बहुत जरुरी पेय पदार्थ है अगर आप हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन 7 से 8 लीटर पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

हाइट की ग्रोथ कब रुक जाती है?

अगर सामान्य शारीरिक ग्रोथ के रुकने की बात करें तो यह 18 साल से रुकना शुरू हो जाती है कई केस ऐसे होते हैं जब कोई शारीरिक बीमारी होती है तो बचपन से ही ग्रोथ सामान्य से अधिक या कम हो जाती है ऐसे में हमेशा आपको अच्छा खान पान रखना चाहिए और व्यायाम भी अवश्य करें।

Conclusion

अब आप जान गए होंगे कि हाइट कैसे बढ़ाए इन तरीकों को अपनाकर बहुत से लोगो ने अपनी लम्बाई में कई इंच का इजाफा किया है अगर आप भी अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहते है तो आपको इन तरीकों को डेली फॉलो करना है 7 दिन बाद आप जरुर नोटिस करोगे कि आपकी Height बढ़ रही है आपके मन मुताबिक लम्बाई बढ़ जाए तो उसके बाद भी आपको नियमित व्यायाम और अच्छा खान पान रखना चाहिए। यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे शेयर अवश्य करें।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

70 thoughts on “हाइट कैसे बढ़ाए लम्बाई रुकने का कारण और 100% कारगर उपाय जानिये”

  1. Sir , please aap mujhe batayiye ki freelancer per kaise (web developer, html , logo , )kaise un logo ko kaam karakar dena hai sir kuchh article likhiye aur bataye zaroor.

    Reply
  2. सर मेरी लंबाई नही बढ़ रही हैं।ये सब करने के बादभी मैं क्या करूं? सर

    Reply
  3. Sir meri hight nahi badh rahi hai mau kya karu sir llease batayiye sir mai 20 year ka hu meri hight badh sakti hai ya nahi sir please batayiye sir

    Reply
    • आपकी हाईट बढ़ सकती है आपको हाईट बढ़ाने की डाईट के साथ हर दिन एकसरसाइज करते रहना होगा

      Reply
  4. very intresting and helpful article..it will help people who wants to increase their height. keep the good work up. thanks for sharing the article. best wishes from

    Reply
    • आप पोस्ट में बताये स्टेप फॉलो करिए आपकी हाईट या लम्बाई जरुर Increase होगी

      Reply
  5. Allah tala ke sadke or aapki duwa se ye baat thik ho jaye or meri height bar jaye mai tahe dilse aapka sukr gujar rahunga

    Reply
  6. अगर आप वाकई में अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हो तो कृपया हमारे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़ें। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पसंद भी आयेगा और 100% आपकी हाइट बढ़ेगी भी एक बार जरूर पढ़ें। आपको बिल्कुल भी निराशा नहीं मिलेगी यह हमारा आपसे वादा है

    Reply
  7. Sir, Mere ssc gd me 86/100 no. Aaye he ab muje tention is baat ka he ki meri hight 170 cm he.
    Me chahtaa hu ki meri hight 173ho jaye.
    Please muje best trikaa bataaye.
    Aapka me aabhaari rhungaa

    Reply
    • Comment:sir exercise kro ji jan lgake srir ko jitna preshan kr skte ho utna kro race exercise krke pkka bdegi fir kuch mhine 1,2mhine bss . fir puri life mje …. himmt mt harna 👍

      Reply
  8. मैं भी अपनी लंबाई को बढ़ाना चाहता हूं कोई बेस्ट तरीका बताइए सर जिससे कि मेरी लंबाई बढ़ जाए

    Reply
  9. Sir मैं aswagandha kai daabe kha chuka हू aur exsice bhi roj karta hu meri hight 1.66 koi upay bataye sir please

    Reply
  10. ye baat bilkul sach hai height badhaane ke liye hame bharpoor neend leni chahiye or hame sheedha hokar chalna chahiye m tlab ki akadkar bhai rassi kudna bhi bhut labhkaari hai height bdhaane me maine khud apni height 2 inch badhaai hai ye sabhi tips folow karke thankyou bhai

    Reply
  11. bhai height badhane ke liye ridd ki haddi ko sidha karke chalna hota hai yah baat ek dum correct hai becusae hamari cells sidhi grow karne lagti hai jisse height me kafi ejafa hota hai

    Reply
  12. height ek bhaut he important factor hai jab aap confidence ki baat krte ho. apne bhaut he acche tareeke btaye hai. meine bhi blog likha hai jo ki doctors se baat krne ke baad likha hai. usme sarre tested methods hai aur 15 days mei height increase guarantee.

    Reply
  13. hii sir good evening mai 17 years ki hu meri hight 147 cm he mujhe 5.10cm karni uske lie plz help me and tell me

    Reply

Leave a Comment