हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था और कब हुआ

आज के पोस्ट में जानेंगे हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था और कब हुआ आपने अक्सर आपने अपने आसपास हेलीकॉप्टर को अवश्य देखा होगा। शायद आप में से बहुत से लोगो ने हेलीकॉप्टर में सफर भी किया होगा क्योंकि एरोप्लेन के बाद हेलीकॉप्टर ही ऐसी दूसरी चीज है जो आसमान में सफर करने का मौका देती है। और आज के समय देखा जाए तो हवाई सफर करना ज्यादा महंगा नहीं है ऐसे में इससे आम लोग भी बड़ी आसानी से यात्रा कर सकते हैं। वैसे इसे देखने के बाद आपके मन में Helicopter Ka Avishkar Kisne Kiya Tha यह सवाल जरुर आया होगा क्योंकि इस दुनिया में जो भी चीजें हैं उनकी खोज या फिर आविष्कार के पीछे किसी न किसी व्यक्ति की मेहनत है।

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था

करीब 100 साल पहले इंसान का आसमान में उड़ना जहाँ एक कल्पना मात्र समझा जाता था आज वह हकीकत का रूप ले चुकी है। इतना ही नहीं अब एक देश से दूसरे देश जाने के लिए अधिकतर लोग हवाई सफर करना ही पसंद करते हैं हालाकि इसके लिए एरोप्लेन एक अहम भूमिका निभा रहा है लेकिन घरेलू छेत्रों में हेलीकॉप्टर का काफी योगदान है। आज बड़े बड़े राजनेता, अभिनेता और अमीर लोगो के पास अपने खुद के Helicopter हैं। यहाँ तक की Helicopter का इस्तेमाल रक्षा के छेत्र में काफी समय से किया जा रहा है जहाँ हवाई जहाज नहीं पहुँच पाते ऐसे दुर्गम रास्तों में हेलीकॉप्टरों का उपयोग किया जा रहा है।

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था

आपकी जानकारी के लिए बता दे हेलीकॉप्टर का आविष्कार Igor Sikorsky ने 14 सितंबर 1939 को किया था यह दुनिया का पहला एक रोटर वाला प्रायोगिक Helicopter था जिसे अमेरिका के स्ट्रैटफ़ोर्ड सिटी में उड़ा कर दिखाया गया था। हालाकि VS 300 नाम का यह हेलीकॉप्टर महज कुछ मिनटों के लिए उड़ा था इसके बाद कुछ महीनों के अंदर Igor Sikorsky ने अपने हेलीकॉप्टरों में कई सुधार किये और 13 मई 1940 को इसकी कई सार्वजनिक उड़ाने पूरी की थी।

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था

इगोर सिकोर्स्की पेशे से एक अमेरिकन रशियन इंजीनियर और विमान विशेषज्ञ थे। ऐसा माना जाता है कि Igor Sikorsky साल 1910 से ही हेलीकॉप्टर पर काम करना शुरू कर दिया था जिसमें उनको 1940 आते आते सफलता मिली। इसके बाद उनके VS 300 नाम के Helicopter को आधार बना कर हेलीकॉप्टर का निर्माण शुरू कर दिया गया था Sikorsky R-4 दुनिया का पहला ऐसा हेलीकॉप्टर था जिसे बड़े पैमाने पर बनाया गया था।

सिकोर्स्की ने न सिर्फ इसे बड़े पैमाने पर बनाया बल्कि इसे अमेरिकी वायु सेना को भी सौंपा अमेरिकी वायु सेना ने इसका इस्तेमाल द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान किया था। इसके साथ ही सिकोर्स्की की कंपनी ने अमेरिकी सेना का काफी संख्या में अलग अलग तरह के Helicopter बना कर दिए थे इन हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल अमेरिकी सेना ने द्वितीय विश्व युद्ध में लोगो की खोज और बचाव और राहत दल भेजने के लिए किया था। इस तरह सिकोर्स्की कंपनी ने इस समय अवधि में अमेरिका को 400 से भी अधिक हेलीकॉप्टर बना कर दिए थे।

वर्तमान के हेलीकॉप्टर का आविष्कार कब हुआ

जैसे कि आप इमेज में देख सकते हैं कि दुनिया के पहले हेलीकॉप्टर में महज एक ढांचा सा हुआ करता था इसमें फेयरिंग बिलकुल नहीं थी। लेकिन जब यह उड़ने में कामयाब हुआ तो समय के साथ इसमें सुधार होते चले गए। जैसे उदाहरण के तौर पर साल 1958 में सिकोर्स्की की कंपनी ने दुनिया के पहले पानी की सतह से उड़ने वाला और पानी में लैंड करने वाला हेलीकॉप्टर को बनाया था।

सिकोर्स्की के अलावा हेलीकॉप्टर को आधुनिक बनाने में कई लोगो ने कामयाब कोशिश की थी। जैसे साल 1944 में अमेरिकी इंजीनियर स्टेनली हिलर ने धातु का उपयोग कर Helicopter के रोटर के ब्लेडों को कठोर बनाया था इस परिवर्तन के बाद हेलीकॉप्टर पहले की तुलना में काफी तेज उड़ने लग गए थे। साल 1949 में स्टेनली हिलर ने खुद के बनाये हेलीकॉप्टर Hiller 360 से पूरे अमेरिका का चक्कर लगाया था।

ऐसा नहीं है कि Helicopter बनाने की कोशिश सिर्फ अमेरिकन इंजीनियर ने ही की थी बल्कि सिकोर्स्की से पहले फ्रांस के दो भाइयों Jacques और Louis Breguet ने साल 1907 में Gyroplane No.1 नाम के हेलीकॉप्टर बनाया था। इस मशीन ने 2 फिट की उंचाई तक करीब 1 मिनिट तक उड़ान भरी थी लेकिन यह संतुलित नहीं था इसी वर्ष Paul Cornu नामक आविष्कारक ने भी ऐसा हेलीकॉप्टर बनाया था जिसने करीब 20 सेकंड तक उड़ान भरी थी।

तो अब आप जान गए होंगे कि हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था और कब हुआ जहाँ तक भारत की बात करें तो हमारे यहाँ Helicopter काफी समय बाद आया था उस समय भारत की कोई भी कंपनी हेलीकॉप्टरों का निर्माण नहीं करती थी। आज के समय भी हमारी सरकार और ज्यादातर सक्षम भारतीय लोग हेलीकॉप्टर को अमेरिका, रूस और फ्रांस जैसे विकसित देशों से इम्पोर्ट करते हैं। वैसे तो हेलीकॉप्टर का आविष्कार यातयात और आपदा में बचाव कार्यों के लिए किया गया था लेकिन अब इसका इस्तेमाल सेना में अटैक Helicopter के तौर पर भी किया जा रहा है।

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here