हेलीकॉप्टर का माइलेज कितना होता है यहां जाने

क्या आपको पता है हेलीकॉप्टर का माइलेज कितना होता है यदि आप इस बारे में कुछ नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. आपने हेलीकॉप्टर तो बहुत देखे होंगे और शायद आपने इनपर सफर भी किया हो इन्हें देखने के बाद आपके मन ये सवाल जरुर आया होगा कि हेलीकॉप्टर कितने का एवरेज देते है. हेलिकॉप्टर हवाई जहाज की तरह ही उड़ता है लेकिन इसकी बनावट हवाई जहाज से बहुत अलग होती है. हवाई जहाज उड़ने के लिए जेट इंजन का सहारा लेते हैं वहीं हेलिकॉप्टर उड़ने के लिए पंखे नुमा ब्लेड का सहारा लेते हैं. इसके अलावा भी दोनों में काफी अंतर है.

हेलीकॉप्टर का माइलेज कितना होता है यहां जाने

पिछली पोस्ट में हमने आपको Aeroplane का माइलेज कितना होता है इसके बारे में बताया है यदि आप एरोप्लेन के एवरेज के बारे में जानना चाहते हैं तो आप वेबसाइट में इस पोस्ट को सर्च करके इसके बारे में भी जान सकते हैं. अब बात करे हेलीकॉप्टर की तो इन्हें ज्यादातर मिलिट्री में, फायर फाइटर में और बीआईपी लोगो के आने जाने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है. हम सभी जानते है कि हेलिकॉप्टर की कैपेसिटी और उड़ने की रफ्तार हवाई जहाज से बहुत कम होती है लेकिन एक चीज हेलिकॉप्टर को हवाई जहाज से अच्छा बनाती है और वो यह है कि हेलीकॉप्टर किसी भी समतल जगह से उड़ान भर सकता है जबकि हवाई जहाज को उड़ने के लिए रनवे की जरुरत पड़ती है.

हेलीकॉप्टर का माइलेज कितना होता है

दुनिया में हेलीकॉप्टर अलग अलग तरह के होते हैं कुछ इतने बड़े होते है कि वह किसी साधन को भी साथ में उड़ा ले जाते हैं जबकि कुछ हेलिकॉप्टर छोटे होते जिनमें 2 से 4 लोग बैठ सकते हैं इस पोस्ट में हम रोबिनसन R44 रैवेन 2 हेलिकॉप्टर की बात करने जा रहे हैं. रोबिनसन कंपनी ने इस हेलीकॉप्टर के बारे में कई जानकारी साझा की है जिसके मुताबिक इसकी टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे से 240 किलोमीटर प्रति घंटे होती है.

रोबिनसन R44 रैवेन 2 हेलीकॉप्टर में ईंधन यानी फ्यूल के दो टैंक होते हैं जो मुख्य टैंक होता है उसकी कैपेसिटी 120 लीटर होती है जो दूसरा टैंक होता है उसकी कैपेसिटी 70 लीटर होती है. इस हेलीकॉप्टर के वजन की बात की जाए तो इसके खाली रहने का वजन लगभग 657 किलोग्राम होता है जब इसमें फ्यूल और अन्य जरुरी सामान लोड कर दिया जाता है तो इसका वजन लगभग 1134 किलोग्राम तक हो जाता है.

यह एक घंटे में 50 लीटर से 60 लीटर ईंधन की खपत करता है साथ ही एक मील तक उड़ने के लिए इसमें 1 गैलन फ्यूल की जरुरत पड़ती है. इसका एवरेज निकालने के लिए अगर इस हेलीकॉप्टर की स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा मान ली जाए तो यह हेलीकॉप्टर 1 लीटर फ्यूल में 3 से 4 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है. इससे आपको अंदाजा लग गया होगा कि हेलिकॉप्टर का एवरेज कितना होता है.

तो अब आप जान गए होंगे कि हेलीकॉप्टर का माइलेज कितना होता है इसका एवरेज साइज पर भी डिपेंड करता है अगर हेलिकॉप्टर बड़ा है तो वह उतना ज्यादा फ्यूल की खपत करेगा. रोबिनसन R44 रैवेन 2 हेलिकॉप्टर के उदाहरण से आप इसके एवरेज के बारे में काफी कुछ अंदाजा लग गया होगा. यदि आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

हेलीकॉप्टर का माइलेज कितना होता है यहां जाने
5 (100%) 5 vote[s]

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here