इंस्टाग्राम का इतिहास History Of Instagram In Hindi

आज के पोस्ट में इंस्टाग्राम का इतिहास History Of Instagram In Hindi बताने जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते है कि इंस्टा इंटरनेट फोटो और वीडियो शेयर करने के मामले में काफी लोकप्रिय ऐप है। शायद ही ऐसा कोई स्मार्टफोन यूजर होगा जिसे Instagram के बारे में पता नहीं होगा। इस ऐप में कई ऐसे एडवांस फीचर हैं जो इसको बाकि सोशल मीडिया साईट ऐप से अलग बनाते हैं। यही वजह से है कि इंस्टा के चाहने वालों की संख्या दुनियाभर में हैं। बता दे कि इस ऐप को आम आदमी से लेकर बड़े बड़े सेलेब्रेटी भी उपयोग करते हैं इस अप्प के जरिये करोड़ो लोग सेलेब्रेटीज को फॉलो करते हैं।

इंस्टाग्राम का इतिहास

आपकी जानकारी के लिए बता दे सिर्फ गूगल के प्लेस्टोर में इसके 1 बिलियन से ज्यादा डाउनलोड है। वहीं एप्पल के App Store में इसकी संख्या मिलियन में हैं। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है दुनियाभर में कितने लोग इसको यूज करते होंगे। चूँकि इस अप्प को दुनियाभर के बड़े बड़े सेलेब्रेटीज भी प्रयोग करते हैं। इस कारण भी Instagram App काफी लोकप्रिय हो गया है। हर कोई अपने पसंदीदा सेलेब्रेटी को फॉलो करना चाहता है और इंस्टा इसका सबसे आसान जरिया है क्योंकि इस ऐप से अपने सेलेब्रेटी की अपडेट मिलती रहती है।

Instagram को किसने बनाया है

आपको बता दे कि इस सोशल मीडिया साईट और अप्प को अमेरिका देश के रहने वाले Kevin Systrom और उनके सहयोगी Mike Krieger द्वारा बनाया गया था। पहले इसकी शुरुआत कंप्यूटर प्रोग्राम के तौर पर हुई थी जिसका नाम बर्बन रखा गया था लेकिन जैसे जैसे Kevin Systrom को इंटरनेट पर फोटो शेयर करने वाले साईट की जरुरत महसूस हुई इन्होने अपने प्रोग्राम पर लगातार काम किया।

इंस्टाग्राम का इतिहास

Instagram को 6 अक्टूबर 2010 में लांच किया गया था। लेकिन इसकी बढ़ती पॉपुलैरिटी के चलते इसके दो साल बाद यानी 2012 में फेसबुक कंपनी ने इसे इसके डेवलपर Kevin Systrom और Mike Krieger से 100 करोड़ डॉलर की डील करके इसे खरीद लिया था।

इंस्टाग्राम का इतिहास

इंस्टाग्राम के संस्थापक और CEO Kevin Systrom का जन्म 30 दिसंबर 1983 में हुआ था। इनकी मां जिपकार की मार्केटिंग एग्जुक्यूटिव थीं। वहीं पिता टीजेएक्स कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट के वाइस प्रेसीडेंट थे। Kevin Systrom बचपन से ही टेक्नोलॉजी में रूचि रखते है और यह रूचि उनको उनकी माँ से मिला था। उनकी माँ शुरुआत से ही टेक वर्ल्ड में काम कर रहीं थी।

अपने बचपन के बाद Kevin Systrom कॉलेज के दिनों में कंप्यूटर साइंस को चुना और आगे वह मैंनेजमेंट साइंस और इंजनियरिंग प्रोग्राम की ओर चले गए। साल 2006 में अपनी डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने अपने करियर की शुरुआत विश्व प्रसिद्ध कंपनी गूगल में असोसिएट प्रोजेक्ट मैनेजर के रोल से की थी।

गूगल में जॉब करने के दौरान उन्होंने गूगल कैलेंडर, जीमेल और डॉक्स, स्प्रेडशीट आदि पर काम किया। Kevin Systrom ने गूगल में करीब 3 साल तक काम किया था। इसके बाद जनवरी 2009 में आखिर केविन ने यह रिस्क ले ही लिया और nextstop.com नामक स्टार्टअप में प्रोडक्ट मैनेजर के रोल में काम करने लगे थे।

Nextstop.com नामक स्टार्टअप में काम करने के दौरान उनको इंटरनेट के जरिये फोटो शेयर करने वाले प्लेटफार्म की जरुरत महसूस हुई। चूँकि kevin systrom को शुरू से ही सोशल स्पेस में प्रवेश करने की चाह थी। ऐसे में उन्होंने अपने खाली समय पर सोशल फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म पर काम करना शुरू कर दिया इस कंप्यूटर प्रोग्राम को उन्होंने पहले बर्बन (Instagram) नाम दिया था।

शुरुआत में इन्होने अपने प्रोग्राम को दोस्तों और पार्टियों में साझा किया जहां से इनको काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा था। इसी दौरान इनको अपने स्टार्टअप को दुनिया तक पहुंचाने के लिए बेसलाइन और एंडरसन हर्वित्ज नाम की कंपनियों का साथ मिला। इन कंपनियों ने बर्बन में करीब 5 लाख डॉलर का निवेश किया।

इसके बाद Kevin Systrom ने अपने दोस्त को Mike Krieger अपने स्टार्टअप बर्बन में कोफाउंडर बना दिया। इसके बाद दोनों ने इस प्रोग्राम को आगे बढ़ाने का काम किया। हालाकि कुछ कारणों से यह स्टार्टअप चल नहीं पा रहा था बाद में केल्विन को समझ आया कि फोटो शेयरिंग पर फोकस करना ज्यादा बेहतर है।

उसके बाद केविन की मंगेतर ने बताया कि फोटो शेयरिंग के लिए फिल्टर्स का होना बहुत जरूरी है। ताकि फोटो और भी खूबसूरत बन सके। केविन ने इस पर भी काम करना शुरू कर दिया बता दे शुरुआत में यह ऐप सिर्फ आईफोन के लिए बनाया गया था इस आइडिया पर केविन ने अपने कोफाउंडर के साथ आठ हफ्तों तक काम किया। आखिरकार 6 अक्टूबर 2010 की रात को इंस्टाग्राम लॉन्च हुआ।

Instagram की सफलता की कहानी

शुरुआत में इंस्टा का नाम बर्बन हुआ करता था लेकिन जब इसको लांच किया गया तब इसका नाम इंस्टाग्राम रख दिया गया था। इंस्टाग्राम नाम इंस्टेंट और टेलीग्राम को मिलाकर बनाया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पहले 24 घंटो में इसको 25 हजार से अधिक लोगो ने डाउनलोड कर लिया था।

लोगो को यह ऐप इसलिए पसंद आ रहा था क्योंकि इससे लोग अपने पर्सनल डिटेल्स शेयर किये बिना इंटरनेट फोटो शेयर कर सकते थे। इसके अलावा यह दूसरों को फॉलो करना और अपनी फ़िल्टर की गयी तस्वीर को शेयर करने के बारे में था यह ऐप लोगो को इतना पसंद आया कि 9 महीनों में इसके रिकॉर्ड ब्रेकिंग 7 मिलियन यूजर हो गए थे।

इस वक्त जस्टिन बीबर जैसी कई बड़ी हस्तियों ने Instagram ज्वाइन कर लिया था। इसकी बढ़ती हुई लोकप्रियता को फेसबुक के फाउंडर Mark Zuckerberg ने भी नोटिस किया। इसके साथ उनको पता चला कि लोग फेसबुक पर कम और इंस्टा पर ज्यादा फोटो शेयर कर रहे हैं।

जिसे देखते हुए Mark Zuckerberg ने Instagram को खरीदना का प्लान बनाया। हालाकि इससे पहले इंस्टा के डेवलपर Kevin Systrom को ट्विटर के CEO की तरफ से 500 मिलियन डॉलर की डील करने का ऑफर आया था लेकिन इसे खरीदने में फेसबुक कामयाम रहा।

उस दौर पर फेसबुक ने Insta को 1 बिलियन डॉलर की डील का ऑफर किया। जिसे Kevin Systrom ने एक्सेप्ट कर लिया था फेसबुक और इंस्टाग्राम के बीच यह डील 2012 में हुई थी उस वक्त इंस्टा के करीब 30 मिलियन यूजर थे अब इंस्टा के 1 बिलियन से भी ज्यादा यूजर हो गए हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि इंस्टाग्राम का इतिहास History Of Instagram In Hindi क्या है। बता दे कि इंस्टा को बनाने वाले Kevin Systrom के पास कोई प्रोफेशनल डिग्री नहीं थी न कि उनको कंप्यूटर प्रोग्राम के बारे में ज्यादा पता था। लेकिन सीखने की चाह ने उनको प्रसिद्ध व्यक्तियों की लिस्ट में लाकर खड़ा कर दिया है। इस History से यही सबक मिलता है कि अगर व्यक्ति में सीखने और कुछ करने की चाह हो तो व्यक्ति अपने सपनों को भी पूरा कर सकता है।

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here