Hotstar से Video Movie डाउनलोड कैसे करे गैलरी में

आइये आज जानते है Hotstar से Video Movie डाउनलोड कैसे करे अगर आप हॉटस्टार यूज करते है तो आपने कभी न कभी इसके Video, Movie और Serial को डाउनलोड करने के बारे में जरुर सोचा होगा। अगर आप भी इसी की जानकारी चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है। जैसा कि हम सभी जानते है कि Hotstar भारत का सबसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है। जो PC यूजर के लिए वेबसाइट के तौर पर सर्विस दे रहा है वही मोबाइल फोन यूजर के लिए इसका App मौजूद है। इंटरनेट के इस दौर में सभी चीज ऑनलाइन हो गयी है इसी क्रम में अब आप Hotstar के माध्यम से Live Cricket, Serial और Movie देख सकते हैं।

Hotstar से Video Movie डाउनलोड कैसे करे

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Hotstar को Star India द्वारा फरवरी 2015 में लांच किया गया था। यह वर्ल्ड कप से ठीक पहले लांच किया गया था और जिसमें 2015 का वर्ल्डकप Live दिखाया गया था। भारत में क्रिकेट कितना लोकप्रिय है यह हम सभी जानते है ऐसे में यह काफी कम समय में क्रिकेट की वजह से काफी लोकप्रिय हो गया था। इसके बाद इसमें Movie और कई Serial, TV Show के एपिसोड दिखाए जाने लगे अब यह देश का सबसे ज्यादा लोकप्रिय Video स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म बन चुका है।

Hotstar से Video Movie डाउनलोड कैसे करे

कभी कभी यूजर को Hotstar में मौजूद Video डाउनलोड करने की जरुरत पड़ जाती है। अगर आप भी इस पोस्ट को पड़ रहे हैं तो आपको हॉटस्टार से वीडियो मूवी डाउनलोड करने के बारे में सोच रहे होंगे। ऐसे में हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं पहला मेथड ऑफिसियल होगा जो Hotstar अपने यूजर के लिए उपलब्ध कराता है।

आपको बता दे की शुरुआत में Hotstar पर वीडियो डाउनलोड करने का कोई ऑप्शन नहीं था लेकिन इसकी जरुरत को देखते हुए हालही में यूजर के डाउनलोड का ऑप्शन भी पेश कर दिया गया है। इस डाउनलोड बटन से आप वीडियो और मूवी को डाउनलोड कर सकते हैं हालाकि यह ऑप्शन YouTube की तरह ही काम करता है।

अगर आप Youtube का इस्तेमाल करते है तो आपको भी पता होगा की कि जब यूट्यूब के वीडियो के नीचे दिए बटन से डाउनलोड करते हैं तो वह वीडियो या Movie ऑफलाइन हो जाता है। मतलब वह App में ही सेव हो जाता है जिसे आप बाद में बिना इंटरनेट कनेक्शन के देख सकते हैं। डाउनलोड किया गया वीडियो मोबाइल फोन के स्टोरेज में सेव नहीं होता है कुछ ऐसा ही Hotstar के साथ होता है।

जब आप हॉटस्टार में अधिकारिक तौर पर कोई वीडियो डाउनलोड करेंगे तो वह Hotstar के App में ही मौजूद रहेगी। वह आपके मोबाइल फोन स्टोरेज में सेव नहीं होगी लेकिन यहाँ हम आपको दो तरीके बताने जा रहे हैं जिसमें पहला ऑफिसियल होगा। जिससे आपकी Video और Movie App में Save होंगी जबकि दूसरे तरीके से आप Video को फाइल मैनेजर में Save कर सकते हैं तो चलिए दोनों तरीके जानते हैं।

Video डाउनलोड करने का ऑफिसियल तरीका

इस तरीके से आपकी डाउनलोड की गयी वीडियो Hotstar App में Save हो जाएगी। हालाकि यह आपके मोबाइल फोन के स्टोरेज में सेव नहीं होंगी लेकिन आप इन वीडियो को बिना इंटरनेट के हॉटस्टार ऐप ओपन करके देख सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको अपने Hotstar App को गूगल प्लेस्टोर में जाकर अपडेट कर लेना है क्योंकि यह फीचर अपडेटेड वर्जन में ही मौजूद है अपडेट करने से आपको इसके और भी कई नए फीचर मिल जायेंगे।

2. अब आपको हॉटस्टार को ओपन करके उस Video, Movie या Serial को चलाना है जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।

3. यहाँ आपको वीडियो को रोकना है आपको इसके नीचे डाउनलोड का बटन मिल जायेगा। जिसपर क्लिक करने के बाद आपको वीडियो की क्वालिटी चुनना है इससे आपकी वीडियो डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी।

यह वीडियो आपको हॉटस्टार की मेनू में जाने के बाद डाउनलोड ऑप्शन में मिल जाएँगी यह वीडियो सिर्फ आपके App में मौजूद रहेगी।

गैलरी में Video Movie डाउनलोड करने का तरीका

यदि आप Hotstar में मौजूद Video या Movie को अपने मोबाइल के फाइल मेनेजर में Save करना चाहते है तो आपको नीचे दिए स्टेप फॉलो करना है।

1. सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में Videoder.com नाम की वेबसाइट ओपन करना है।

2. इस वेबसाइट में जाने के बाद आपको इसके एप्लीकेशन डाउनलोड करने के दो ऑप्शन मिलेंगे। पहला अगर आप PC यूज कर रहे है तो Download For Window पर क्लिक करना है। अगर एंड्राइड मोबाइल फोन यूजर है तो आपको Download For Android पर क्लिक करना है।

3. अब App को इंस्टाल करके ओपन करे इसके होमपेज में आपको कई बड़ी वेबसाइट के आइकॉन दिखाई देंगे यहाँ आपको Hotstar की वेबसाइट भी मिल जाएगी। अगर नहीं मिल रही है तो ऊपर दिए सर्च बॉक्स से हॉटस्टार को सर्च करके ओपन करे।

4. यहाँ आपको जो भी वीडियो डाउनलोड करना है उसे प्ले करे राईट साइड में स्क्रीन में शो हो रहे डाउनलोड बटन पर क्लिक करे।

5. अब आपको वीडियो की क्वालिटी सेलेक्ट करना है और Start Download पर क्लिक कर देना है आपकी पसंदीदा वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।

Note कुछ डिवाइस के डिफ़ॉल्ट फाइल मेनेजर में वीडियो की फाइल दिखाई देती है जबकि कुछ डिवाइस में नहीं। यदि आपके मोबाइल फोन के डिफ़ॉल्ट फाइल मेनेजर में डाउनलोड की गयी वीडियो दिखाई नहीं दे रही है तो आपको फाइल मेनेजर की सेटिंग में जाना है और Show Hidden Files के ऑप्शन को ऑन करले। इससे आपकी सारी छुपी हुई फाइल दिखने लग जाएँगी यह सेटिंग नहीं मिल रही है तो इसका दूसरा विकल्प भी है।

Hotstar से Video Movie डाउनलोड कैसे करे

आपको प्लेस्टोर से ES File Explorer नाम का फाइल मेनेजर डाउनलोड कर लेना है। इस फाइल मेनेजर में आपको डाउनलोड की गयी सभी वीडियो दिखाई देंगी। ES File Explorer में वीडियो मिल जाने के बाद उसे कॉपी करके किसी दूसरे फोल्डर में पेस्ट करदे इससे वह वीडियो आपके डिफाल्ट फाइल मेनेजर में भी दिखाई देने लगेगी।

तो अब आप जान गए होंगे कि Hotstar से Video Movie डाउनलोड कैसे करे यहाँ हमने आपको दो प्रमुख तरीके बताये हैं जिनमे पहला ऑफिसियल है जिससे वीडियो फाइल मेनेजर में Save नहीं होती है। जबकि दूसरा तरीका Videoder App से डाउनलोड करने पर वह File Manager में Save हो जाती है। वैसे इससे जुडी एक और ट्रिक है अगर आप Hotstar को UC Browser में चलाते है और वहां से वीडियो डाउनलोड करते है तो उससे भी वीडियो मोबाइल फोन स्टोरेज में Save हो जाती है। अगर आपको भी इसकी जरुरत पड़ती है तो आप अपनी जरुरत के हिसाब से किसी भी तरीके को ट्राय करके देख सकते हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here