भारत में Bitcoin कैसे खरीदें या बेचे सबसे आसान तरीका

भारत में Bitcoin कैसे खरीदें या बेचे आज के समय Bitcoin एक ऐसी करंसी बन गया है जिसमें लगभग सभी लोग इन्वेस्ट करना चाहते है. बीते सालों में बिटकॉइन में इतना इन्वेस्ट हुआ है कि बिटकॉइन की कीमत आज आसमान छूने लगी है जहाँ एक साल पहले यानी जनवरी 2017 में 1 बिटकॉइन की कीमत महज 70 हजार रूपये थी आज (दिसम्बर 2017) में उसी 1 बिटकॉइन की कीमत करीब 12 लाख रुपये से ज्यादा हो गयी है तो बिटकॉइन की बढ़ती कीमत के कारण भी बहुत लोग इसमें इन्वेस्ट कर रहे है क्योंकि अगर Bitcoin की ऐसी ही कीमत बढ़ती रही तो इससे उन्हें आगे चलकर बहुत फायदा होने वाला है.

Bitcoin क्या है ?

अगर अब भी आपको पता नहीं है कि बिटकॉइन क्या है तो आपको बता दे कि ये एक इन्टरनेट करंसी है जिसे इन्टरनेट के जरिये खरीदा या बेचा जा सकता है चुकीं इस करंसी पर किसी भी सरकार का अधिकार नहीं इसलिए ये करंसी पूरी दुनिया की पसंदीदा करंसी बनी हुई है बिटकॉइन की ज्यादा जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है इसमें हमने बिटकॉइन की पूरी जानकारी बताई है इसके साथ इस पोस्ट में आप बिटकॉइन के फायदे नुकसान जान सकते हैं.

Bitcoin क्या है इसकी पूरी जानकारी जानिए इसके फायदे और नुकसान

Bitcoin कैसे खरीदें या बेचे

बिटकॉइन के बारे में जानने के बाद यही सवाल आता है कि Bitcoin कैसे खरीदें या बेचे तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे है. तो सबसे पहले आपको बता दे कि किसी भी बिटकॉइन को खरीदने या बेचने के लिए आपके पास बिटकॉइन वॉलेट होना बहुत जरुरी है. भारत की बात करे तो कुछ कंपनीज सामने आई है जो बिटकॉइन को खरीदने के साथ बेचने का काम भी करती है. जिनमें Zebpay और Unocoin का नाम सबसे ऊपर है. दोनों के मोबाइल एप भी है जो आपको गूगल प्लेस्टोर में मिल जायेंगे. इन दोनों में से किसी एक पर आप अकाउंट बनाकर Bitcoin Wallet को क्रिएट कर सकते है.

Zebpay Bitcoin Indiaभारत में बिटकॉइन को कैसे खरीदे या बेचे सबसे आसान तरीका इस कंपनी को साल 2012 में माहिन गुप्ता द्वारा स्थापित किया गया था. आपको बता दे कि ये इंडिया की पहली कंपनी है जो सबसे पहले बिटकॉइन बेचने और खरीदने का काम करती है. पहले इस कंपनी का नाम buysellbitco.in था लेकिन साल 2014 में इसमें सौरभ अग्रवाल और संदीप गोयनका दो पार्टनर और जुड़ गए थे जिसके बाद इसका नाम बदलकर Zebpay रख दिया गया था. इस कंपनी की वेबसाइट भी है लेकिन इसमें सिर्फ बिटकॉइन से जुड़ी जानकारियां शेयर की जाती है मतलब इसकी वेबसाइट में आप अकाउंट नहीं बना सकते हैं लेकिन इसके एप के जरिये आप बिटकॉइन खरीद या बेच सकते है.

भारत में बिटकॉइन को कैसे खरीदे या बेचे सबसे आसान तरीका

Zebpay एप में आपको सबसे पहले अपनी जीमेल आईडी से रजिस्टर करना होगा इसके बाद इस एप में आपसे आपके पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक पासबुक की फोटो और पूरी डिटेल ली जाएगी. इन्हें सबमिट करने के बाद आपके अकाउंट को 3 दिन के अन्दर वेरीफाई किया जायेगा. एक बार अकाउंट वेरीफाई होने के बाद आप आसानी से बिटकॉइन खरीद या बेच सकते हैं.

Unocoin Bitcoin Wallet India

भारत में बिटकॉइन को कैसे खरीदे या बेचे सबसे आसान तरीका

Unocoin इंडिया की दूसरी बड़ी बिटकॉइन कंपनी है फ़िलहाल के यूजर्स की बात करे तो Unocoin इंडिया की नंबर बन बिटकॉइन कंपनी बन गयी है क्योंकि इसके यूजर्स Zebpay से ज्यादा है. Unocoin में आप इसके एप के अलावा वेबसाइट पर भी अकाउंट बना सकते है. हालाकि Zebpay कंपनी की वेबसाइट में अकाउंट नहीं बना सकते हैं और शायद इसी वजह से Unocoin के यूजर्स Zebpay से ज्यादा है.

भारत में बिटकॉइन को कैसे खरीदे या बेचे सबसे आसान तरीका

Unocoin एप या वेबसाइट में आपको अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले अपने जीमेल आईडी से रजिस्टर करना होगा इसके बाद Zebpay की तरह ही आपके पैन कार्ड, आधार कार्ड और खुद की असली फोटो और पूरी डिटेल ली जाएगी. इन्हें सबमिट करने के बाद आपके अकाउंट को 3 दिन के अन्दर वेरीफाई किया जायेगा. अकाउंट के वेरीफाई होने के बाद आप बिटकॉइन को इसके एप या वेबसाइट के जरिये खरीद या बेच सकते है.

इन दोनों कंपनी के एप में बिटकॉइन के खरीदने और बेचने की प्रक्रिया फेसबुक चलाने जैसा आसान काम है इन दोनों एप में आपको बिटकॉइन के खरीदने और बेचने का ऑप्शन मिल जाता है. अगर आप बिटकॉइन खरीदना चाहते है तो आप Netbanking के जरिये इन एप में पैसे जोड़कर बिटकॉइन खरीद सकते हैं. अगर बेचना चाहते है तो बेचने के बाद इन एप से आप अपने बैंक अकाउंट में पैसों को ट्रान्सफर कर सकते हैं. तो अब आप जान गए होंगे कि भारत में Bitcoin कैसे खरीदें या बेचे. बिटकॉइन को खरीदने या बेचने के लिए आपके पास ATM कार्ड या Netbanking का होना भी जरुरी है क्योंकि बिटकॉइन खरीदने के लिए सबसे पहले आपको अपने Bitcoin Wallet में अपने पैसो को जोड़ना पड़ेगा.

ये भी पढ़े –

Rate this post

5 COMMENTS

  1. धन्यवाद।। जयश्रीराधेकृष्ण।।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here