ICC Cricket World Cup 2019 Schedule in Hindi

आज के इस पोस्ट में आपको ICC Cricket World Cup 2019 Schedule in Hindi बताने जा रहे है। जैसा कि हम सभी जानते है कि ICC के क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत हो चुकी है। लेकिन आज भी बहुत से लोग है जिनको इस वर्ल्ड कप 2019 का Full Schedule पता नहीं है। अगर आप भी वर्ल्ड कप का पूरा कार्यक्रम हिंदी में जानना चाहते है तो यहां हम आपको टीम इंडिया के अलावा बाकि टीमों का कार्यक्रम भी बताने जा रहे हैं। इस World Cup में ICC की टॉप रैंकिंग 10 टीम हिस्सा ले रही है। 30 मई को शुरू हुए इस विश्वकप में 46 दिनों में 48 मैच खेले जायेंगे इस विश्वकप का फाइनल मैच 14 जुलाई को खेला जायेगा।

icc cricket world cup 2019 schedule in hindi

आपको बता दे इस बार का World Cup 2019 राउंड रोबिन फॉर्मेट में खेला जायेगा। इस फॉर्मेट के अंतर्गत एक टीम कार्यक्रम में भाग लेने वाली अन्य सभी टीमों से टकराएगी। मतलब एक टीम को अन्य टीम के साथ कम से कम एक मैच अवश्य खेलना है। इससे पहले टीमों को A और B ग्रुप में बाँट दिया जाता था। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है राउंड रोबिन फॉर्मेट की सबसे अच्छी बात यह है कि किसी भी टीम को सेमीफाइनल में जगह बनाने में काफी समय मिलता है। हालाकि इसमें समय अधिक लगता है।

ICC Cricket World Cup 2019 Schedule in Hindi

भारतीय टीम इस World Cup में अपना पहला मैच 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। जबकि पाकिस्तान के खिलाफ भारत का मैच 16 जून को है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस विश्वकप में भारतीय टीम 2 जून को अपना पहला मैच खेलने वाली थी। लेकिन लोढ़ा समिति की शिफारिश के बाद इसके Schedule Time को आगे बढ़ा दिया गया है।

लोढ़ा समिति के मुताबिक आईपीएल और इंटरनेशनल मैचों के बीच कम से कम 15 दिन का अंतर होना चाहिए। तो भारतीय टीम का कार्यक्रम और खेल शुरू होने का समय क्या होगा इसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. इंडिया बनाम साउथ अफ्रीका, 5 जून भारतीय समय दोपहर 3 बजे

2. इंडिया बनाम ऑस्ट्रेलिया, 9 जून भारतीय समय दोपहर 3 बजे

3. इंडिया बनाम न्यूजीलैंड, 13 जून भारतीय समय दोपहर 3 बजे

4. इंडिया बनाम पाकिस्तान, 16 जून भारतीय समय दोपहर 3 बजे

5. इंडिया बनाम अफगानिस्तान, 22 जून भारतीय समय दोपहर 3 बजे

6. इंडिया बनाम वेस्टइंडीज, 27 जून भारतीय समय दोपहर 3 बजे

7. इंडिया बनाम इंग्लैंड, 30 जून भारतीय समय दोपहर 3 बजे

8. इंडिया बनाम बांग्लादेश, 2 जुलाई भारतीय समय दोपहर 3 बजे

9. इंडिया बनाम श्रीलंका, 6 जुलाई भारतीय समय दोपहर 3 बजे

अगर आप World Cup 2019 का Full Schedule Time जानना चाहते है। इसके लिए आप नीचे दी गयी इमेज देख सकते हैं। इस इमेज में आपको विश्वकप के सभी मैचों की जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा आप इसमें देख सकते हैं कि सभी टीमों का मैचों के अलावा पहला दूसरा सेमीफाइनल और फाइनल कब खेला जायेगा।

icc cricket world cup 2019 schedule in hindi

ICC World Cup 2019 के लिए भारतीय टीम की 15 सदस्य टीम इस प्रकार है। विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, और मोहम्‍मद शमी।

तो अब आप जान गए होंगे कि ICC Cricket World Cup 2019 Schedule in Hindi क्या होगा। वैसे देखा जाए तो इस विश्वकप में लगभग सभी टीमों को सेमीफाइनल में प्रवेश करने का पूरा मौका मिलेगा। सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए हर टीम को 9 मैच खेलने होंगे। जो टीम जितने ज्यादा मैच जीतेगी सेमीफाइनल में प्रवेश करने के उसके चांस उतने ही बढ़ते चले जायेंगे। पॉइंट टेबल में शीर्ष 4 टीमों को सेमीफाइनल खेलने का मौका मिलेगा। अब देखते है कौनसी टीम इस बार विश्वकप विजेता बनती है।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here