आईसीआईसीआई बैंक में जॉब कैसे पाए सैलरी भर्ती प्रक्रिया जाने

आज के आर्टिकल के अंदर हम देखेंगे आईसीआईसीआई बैंक में जॉब कैसे पाए सैलरी योग्यता भर्ती प्रक्रिया जैसा कि हम सभी जानते हैं ICICI बैंक भारत के प्राइवेट सेक्टर का एक बहुत बड़ा बैंक है। जिसके पास 1,098,365 crore  भारतीय रुपए की टोटल ऐसेट हैं। अगर आप किसी बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो पहले उस बैंक के बारे में सही से रिसर्च कर लीजिए कि कहीं वह बैंक यस बैंक की तरह घाटे में तो नहीं चल रहा। अगर आप बैंकिंग सेक्टर में नौकरी करना चाहते हैं तो HDFC, SBI और ICICI जैसे कुछ मशहूर बैंक है जहां पर आपका कैरियर बहुत ही सुनहरा रहेगा।

आईसीआईसीआई बैंक में जॉब कैसे पाए

अगर बात करें आईसीआईसीआई बैंक की तो यह बैंक फिलहाल 8000 करोड़ रुपए यानी कि 1 बिलियन के करीब अमेरिकी डॉलर के फायदे में चल रहा है। ICICI बैंक के पास 5275 ब्रांच है और 15000 से ज्यादा एटीएम है और ICICI बैंक भारत की एक प्राइवेट लीडिंग इंश्योरेंस कंपनी में से भी एक है इसके साथ साथ इसके पास इन्वेस्टमेंट के रूप में बड़े बड़े सिक्योरिटी ब्रोकर्स म्यूच्यूअल फंड और प्राइवेट इक्विटी भी है।

अगर आप ICICI बैंक में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो यह आर्टिकल स्पेशल आपके लिए ही बनाया गया है यहां हम आपको आईसीआईसीआई बैंक की भर्ती के बारे में बताएँगे और जानेंगे कि यहां पर आपका भर्ती प्रोसेस क्या रहेगा और आपको ICICI बैंक में Fresher Candidate के रूप में नौकरी करने के लिए किन योग्यताओं का होना जरूरी है।

इसके अलावा अगर आप किसी और Bank में नौकरी कर रहे हैं और वहां से स्विच होकर ICICI बैंक की तरफ रुख कर रहे हैं तो भी आपको पूरी जानकारी मिलेगी कि यहां पर नौकरी पाने का कंपलीट प्रोसेस क्या रहता है। आइए दोस्तों आर्टिकल को शुरू करते हैं ज्यादा टाइम वेस्ट ना करते हुए।

आईसीआईसीआई बैंक में जॉब कैसे पाए

अगर आप ICICI Bank में नौकरी करना चाहते हैं तो नीचे हमने कंप्लीट जानकारी दे दी है कि आईसीआईसीआई बैंक में कैंडिडेट को सेलेक्ट करने का प्रोसेस क्या रहता है उसके बाद हम ICICI बैंक की रिक्वायरमेंट्स और योग्यताओं के बारे में भी जानेंगे आइए सबसे पहले देख लेते हैं कि ICICI Bank का भर्ती प्रोसेस क्या रहता है।

1. जॉब के लिए आवेदन फॉर्म भरें

दोस्तों सबसे पहले आईसीआईसीआई बैंक आपके लिए भर्ती निकालेगा और जो भी जॉब ICICI बैंक की तरफ से निकाली गई है अगर आप उस जॉब में मांगी गई रिक्वायरमेंट्स को meet करते हैं तो आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना है यानी कि आपको उस जॉब के लिए अप्लाई करना है।

ICICI बैंक हर साल नई भर्तियां निकालता रहता है और जरूरत के हिसाब से साल के बीच बीच में भी काफी भर्तियां आती है आर्टिकल में मैंने आपको बताया है कि आप ICICI बैंक के द्वारा निकाली गई भर्तियों को कैसे देख सकते हैं लेकिन सबसे पहला स्टेप यही है कि आपको नोटिफिकेशन के हिसाब से जॉब में अप्लाई करना होगा।

लेकिन ध्यान रखिए कि अगर आपको आईसीआईसीआई के Career Dashboard पर किसी भी प्रकार की कोई job नहीं दिख रही है तो आप ICICI के Database में अपना Resume भर सकते हैं जैसे ही बैंक के द्वारा कोई पोस्ट निकाली जाएगी आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा यहां पर आपको ईमेल और मोबाइल SMS के जरिए बता दिया जाएगा कि नई भर्ती निकली है।

2. शोर्टलिस्टिंग

इसके बाद बैंक आपके Qualifications, Age और बाकी Criteria को देखते हुए आप को Select करेगी। यहां पर ICICI द्वारा Candidates की Shortlisting की जाती है अगर आप शॉर्टलिस्ट Process में चुन लिए जाते हैं तो आपको आगे के स्टेप्स दिए जाते हैं आइए वे भी देख लेते हैं।

3. पर्सनालिटी प्रोफाइलर चेक की जाएगी

अगर आप शॉर्टलिस्टिंग Process में चुन लिए जाते हैं तो इसके बाद आपको एक बैंक अधिकारी की कॉल आएगी यह अधिकारी आपके व्यक्तित्व के बारे में आपसे पर कुछ प्रश्न पूछेगा यह भी एक प्रकार की शॉर्टलिस्टिंग ही है इसको आप ऑनलाइन इंटरव्यू भी कह सकते हैं यहां पर आपसे कुछ क्वेश्चन पूछे जाएंगे जिसके बाद बैंक कर्मी डिसाइड करेगा कि आगे आपका सिलेक्शन करना है या नहीं।

4. डॉक्यूमेंट्स की जांच होगी

इसके बाद इंटरव्यू का प्रोसेस स्टार्ट हो जाता है इंटरव्यू के प्रोसेस से थोड़े पहले आपसे डाक्यूमेंट्स मांगे जाएंगे जो भी डॉक्यूमेंट रिक्वायर्ड है आपको वह सभी भेजने होंगे यहां पर आपके क्वालीफिकेशंस आईडेंटिटी और एड्रेस से जुड़े कुछ डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे आपको वे सभी डाक्यूमेंट्स बैंक को देने हैं यह प्रोसेस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से हो सकता है बैंक अधिकारी आपको इसके बारे में सब कुछ बता देगा।

अगर बैंक आपसे कोई भी डॉक्यूमेंट मांगता है तो वहां पर आप दे सकते हैं लेकिन ध्यान रखिए कि आपको कुछ सीक्रेट क्रेडेंशियल जैसे कि एटीएम के पिन UPI के पिन वगैरह बिल्कुल भी नहीं देने हैं ऐसी जानकारी बैंक कभी भी नहीं मांगता और अगर आपके नंबर पर किसी प्रकार का ओटीपी भेज रहे है तो भी आपको मना कर देना है ध्यान रहे कि आपको फ्रॉड से बचना है बैंकिंग सेक्टर में जॉब के नाम पर बहुत ज्यादा फ्रॉड होते हैं।

5. इंटरव्यू दे

इसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाएगा इंटरव्यू के लिए समय स्थान और तारीख आपको पहले ही बता दी जाएगी इंटरव्यू का सारा प्रोसेस बैंक के ऑफिशियल अधिकारियों द्वारा ही पूरा किया जाएगा बैंक के पास एक हायरिंग डिपार्टमेंट होता है जो इंटरव्यू लेता है इंटरव्यू में आपकी स्किल्स और हावभाव को परखा जाएगा ध्यान रहे कि इंटरव्यू देते समय आपको बिल्कुल भी नर्वस नहीं होना है बैंक हमेशा एक सहनशील आदमी को ही चुनता है।

अगर किसी कारणवश आपका फिजिकल इंटरव्यू नहीं हो पाता है तो इंटरव्यू गूगल मीट और ज़ूम जैसी एप्लीकेशंस पर वीडियो कॉलिंग के माध्यम से भी हो सकता है लेकिन ध्यान रखना है कि इंटरव्यू चाहे जैसे भी हो आपको अपनी परफॉर्मेंस हमेशा बढ़िया रखनी है और अपनी तरफ से इंटरव्यू में सौ पर्सेंट अफ्फोर्ट लगाना है।

यह इंटरव्यू 15 से 20 मिनट का ही होता है लेकिन किसी स्पेशल कंडीशन में यह 1 घंटे तक का भी हो सकता है इंटरव्यू लेने के बाद आपको तुरंत सेलेक्ट नहीं किया जाएगा इंटरव्यू पूरा होने के बाद आपको घर भेज दिया जाएगा इसके बाद दोबारा एक शॉर्टलिस्टिंग की प्रक्रिया होगी जिसमें अग्रणी युवाओं को शामिल किया जाएगा। अगर आप  इंटरव्यूअर को पसंद आते हैं और आप उनकी रिक्वायरमेंट के हिसाब के ही हैं तो आपको शॉर्टलिस्टिंग के प्रोसेस द्वारा चुन लिया जायेगा जिसके बाद आपसे कांटेक्ट करके आगे का प्रोसेस किया जाएगा।

6. बैंक की पोस्टिंग स्वीकार करें

इसके बाद आपको जॉब ऑफर की जाएगी जॉब ऑफर करते वक्त खाली स्लॉट के हिसाब से आपको बता दिया जाएगा कि आप की पोस्टिंग कहां पर और किस स्थिति में होगी जिस प्रकार से बाकी नौकरियों में ऑफर लेटर होता है। उसी प्रकार यहां भी आपको एक ऑफर लेटर मिलेगा अगर आप नौकरी  स्वीकार करते हैं तो इसको स्वीकार कीजिए और एक बार नौकरी के लिए हां कर देने के बाद आपकी नौकरी पक्की हो जाएगी।

ऑफर लेटर मिलने के बाद आपकी नौकरी पक्की है क्योंकि बैंक द्वारा आप चुन लिए गए हैं अगर बैंक आपको रिजेक्ट कर देता तो आपको किसी भी प्रकार का कोई ऑफर नहीं मिलता।

7. जॉब को जॉइन करिए

सारी प्रक्रियाएं पूरी हो जाने के बाद आपकी जॉइनिंग होगी अगर आप किसी खास पद पर है तो हो सकता है कि आपकी थोड़ी बहुत ट्रेनिंग भी हो लेकिन बैंकिंग सेक्टर में ट्रेनिंग ना के बराबर होती है आपको बस आपके काम के विषय में थोड़ा बहुत बता दिया जाएगा। ज्वाइन हो जाने के बाद ICICI बैंक में आपका सुनहरा भविष्य शुरू हो चुका है जीवन का आनंद लीजिए।

ICICI बैंक में जॉब पाने के लिए योग्यता

ICICI बैंक में नौकरी पाने का क्राइटेरिया और नौकरी के लिए योग्यता निकाली गई भर्ती पर डिपेंड करती है अगर आपको ऊंचे दर्जे का पद मिल रहा है तो यहां पर योग्यता और रिक्वायरमेंट्स बढ़ जाती है जैसे कि अगर आप की पोस्टिंग मैनेजर जैसे किसी ऊंचे पद पर होनी है तो यहां पर आपके पास बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी पढ़ाई जैसे कि बीकॉम आदि होनी चाहिए।

वहीं अगर आप किसी अकाउंटेंट के रूप में बैंक में नौकरी ले रहे हैं तो यहां पर रिक्वायरमेंट्स और योग्यता एक अकाउंटेंट को मद्देनजर रखते हुए ही मांगी जाएगी जैसे कि आपसे कोई अकाउंटेंसी का डिप्लोमा मांगा जा सकता है।

उसी प्रकार से अगर आप फील्ड ऑफिसर के रूप में बैंक में ज्वाइन होते हैं तो इसके लिए स्पेशल फील्ड की कोई योग्यता मांगी जा सकती है आपको पता होगा कि बैंकिंग सेक्टर में अलग अलग फील्ड होती है जहां पर बैंक लोन देते हैं और लोन को वेरीफाई करने के लिए फील्ड ऑफिसर का होना अत्यंत जरूरी है।

आईसीआईसीआई बैंक की भर्ती

दोस्तों जब आपने सब कुछ देख लिया है तो आइए देख लेते हैं कि ICICI बैंक अपने पोर्टल पर भर्तियां किस तरह से निकालता है। जब आप ICICI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे और वहां पर आपको करियर ऑप्शन का चुनाव करना है यह ऑप्शन आपको ऊपर मैन्युबार में मिल जाएगा जब आप करियर टैब में जाते हैं तो वहां पर अलग अलग प्रकार की भर्तियां दिख जाती है।

यहां पर आप कीवर्ड इनपुट करके भी पद के बारे में देख सकते हैं जॉब की वर्ड के रूप में अकाउंटेंट मैनेजर आदि वर्ड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बाद आपको लोकेशन फिल्ट्रेशन का ऑप्शन भी मिलता है आप लोकेशन ऑप्शन में से अपने लोकेशन का चुनाव कर सकते हैं यहां पर आपको आपके आसपास के बैंकों की नौकरियां भी मिल जाएंगी।

इसी टाइप में आपको नीचे एक जॉब लिस्ट भी मिल जाएगी यह वह सभी भर्तियां है जो ICICI बैंक ने अभी निकाली हैं नीचे आपको जितने भी जॉब टाइटल दिख रहे हैं इनमें से किसी भी एक पर क्लिक करके आप अप्लाई कर सकते हैं आप चाहें तो मल्टीपल पोस्ट के लिए अप्लाई भी कर पाएंगे।

आईसीआईसीआई बैंक में जॉब कैसे पाए

इस आर्टिकल में हमने जाना है आईसीआईसीआई बैंक में जॉब कैसे पाए सैलरी योग्यता भर्ती प्रक्रिया तो कैसा लगा आपको आज का यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी पाने का पूरा प्रोसेस देखा है आपको यहां पर ICICI बैंक में नौकरी ढूंढने का प्रोसेस भी बताया है, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने करीबी साथियों के साथ जरूर साझा करें हो सकता है कि आपके ग्रुप में से भी कोई ICICI बैंक में नौकरी पाना चाहता हो। अगर आपको ICICI बैंक जॉब के बारे में किसी भी प्रकार की और इंफॉर्मेशन चाहिए, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़े –

जानिये राहुल गाँधी के पास कितना पैसा है

इंस्टाग्राम पर प्राइवेट अकाउंट कैसे देखें फोटो वीडियो

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment