Idea Airtel Jio में Miss Call Alert कैसे लगाए FREE

इस पोस्ट में जानेंगे Idea Airtel Jio में Miss Call Alert कैसे लगाए Free कई बार ऐसा होता है कि हम ऐसी जगह पहुँच जाते हैं जहाँ मोबाइल सिम को नेटवर्क नहीं मिलता है। और कभी कभी मोबाइल भी स्विच ऑफ हो जाता है कुल मिलाकर ऐसी स्थिति आ जाती है कि कोई आपको कॉल करेगा तो आपका फोन नहीं लगेगा। इस बीच यूजर के कई सारे महत्वपूर्ण कॉल छूट जाते हैं। अगर आप चाहते है कि आपके बंद मोबाइल में भी अगर कोई आपको कॉल करे और उसकी जानकारी आपको मिल जाए तो Miss Call Alert सेवा आपके लिए ही बनी है। आपको बता दे कि यह काफी पुरानी सर्विस है लेकिन लोगो को इसकी जानकारी नहीं होती है।

Idea Airtel Jio में Miss Call Alert कैसे लगाए

जानकारी नहीं होने के कारण यूजर इस सेवा का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। देश की लगभग सभी टेलिकॉम सिम कंपनी जैसे Idea, Airtel, Jio, Vodafone, BSNL अपने ग्राहकों को मिस Missed Call Alert सर्विस दे रही हैं। ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे कि Miss Call Alert कैसे करे एयरटेल जैसी कुछ कंपनी पहले 30 दिन के लिए Free Miss Call Alert देती हैं। इसके बाद अगर आपको सर्विस अच्छी लगती है तो इसे आप कुछ रूपये का मासिक शुल्क देकर इस सेवा को जारी रख सकते हैं। यह सेवा ज्यादातर उन लोगो के काम आती है जिनका ज्यादातर काम फोन से ही होता है।

Miss Call Alert कैसे लगाए

अलर्ट लगाने से पहले आपको जान लेना चाहिए कि यह सर्विस काम कैसे करती है। मान लीजिये आपका फोन स्विच ऑफ हो गया है या आप ऐसी जगह पर पहुँच गए हैं जहाँ नेटवर्क नहीं मिलते हैं। और इस समय जब भी आपको कोई कॉल करेगा तो उसका नंबर कंपनी आपकी मिस कॉल अलर्ट लिस्ट में सेव कर लेती है।

इसके बाद जब भी आप अपने मोबाइल को चालू करते हैं या फिर किसी नेटवर्क एरिया में आ जाते हैं। तो कंपनी की तरफ से SMS आएगा जिसमें आपको बताया जायेगा कि मोबाइल बंद होने के समय आपको किस किस नंबर से कॉल किया गया था। इस तरह आपको इस सर्विस के जरिये मोबाइल बंद होने पर भी जरुरी फोन कॉल की जानकारी मिल जाती है।

Idea में Miss Call Alert कैसे लगाए

  • इस सर्विस को Activate करने के लिए सबसे पहले आप अपने आईडिया सिम से 55715 पर कॉल करें।
  • कॉल कनेक्ट होने के बाद आपको कुछ इंस्ट्रक्शन बताई जाएगी जिन्हें फॉलो करके आप मिस कॉल अलर्ट लगा सकते हैं।
  • इसके बाद मोबाइल बंद होने की स्थिति में भी आपको छूटी कॉल की जानकारी मिल जाएगी।
  • idea सिम में आपको इस सर्विस के लिए 30 दिनों में 30 रूपये देने होंगे।
  • इस सेवा को Deactivate करने के लिए आपको अपने मैसेज बॉक्स में STOP लिखकर 155223 पर भेज देना है। यह सेवा बंद हो जाएगी SMS के अलावा आप इसपर कॉल भी कर सकते हैं।

Airtel में Miss Call Alert कैसे लगाएं

  • इसके लिए आप अपने एयरटेल सिम से 59500 पर कॉल करे।
  • अब कॉल लग जाने के बाद इंस्ट्रक्शन फॉलो करे आपके नंबर पर मिस्ड कॉल अलर्ट लगा दिया जायेगा।
  • अब आपकी कोई भी कॉल मिस नहीं होगी।
  • फिलहाल इस सेवा को शुरू करने पर पहले 30 दिन यह सेवा Free चल रही है लेकिन इसके बाद 30 रूपये का मासिक शुल्क लिया जायेगा।
  • अगर आप इसे डीएक्टिवेट करना चाहते है तो आप दोबारा 59500 पर कॉल करके इस सर्विस को बंद कर सकते हैं।

Jio में Miss Call Alert कैसे लगाए

  • अगर आप जिओ सिम इस्तेमाल करते हैं तो आप दो तरह से इस सर्विस को एक्टिवेट कर पाएंगे।
  • पहला आपको अपने नंबर से *333*3*2*1# USSD Code डायल करना है।
  • इससे आप इंस्ट्रक्शन फॉलो करते हुए इस मिस्ड कॉल सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं।
  • दूसरा आपको अपने मैसेज बॉक्स में ACT MCI को लिखकर 144 पर भेज देना है आपकी सर्विस Activate कर दी जाएगी।
  • अगर आपने अपने सिम को अनलिमिटेड पैक रिचार्ज करवाया है तो इस सर्विस के लिए आपको अलग से रूपये देने की जरुरत नहीं फिलहाल यह Free है।
  • अगर आप इसे बंद करना चाहते है तो आप 199 या 155223 या 144 पर कॉल करके इस सेवा को डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

इस तरह आप महज कुछ नंबर को डायल करके या SMS करके मिस कॉल अलर्ट सर्विस एक्टिवेट कर पाएंगे। वैसे तो यह नंबर सभी राज्य में काम कर रहे हैं लेकिन कभी कभी टेलिकॉम कंपनी इस सर्विस के नंबर को अपडेट कर देती हैं। ऐसे में यह कई जगह काम नहीं करते हैं अगर कोई नंबर काम नहीं करे तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं हम इसे अपडेट कर देंगे।

तो अब आप जान गए होंगे कि Idea Airtel Jio में Miss Call Alert कैसे लगाए इस यह सर्विस तभी काम आती है जब आपका मोबाइल स्विच ऑफ हो जाता है। या आप कहीं ऐसी जगह पहुँच जाते हैं जहाँ फोन को नेटवर्क नहीं मिलता है। अगर आपके ज्यादातर काम मोबाइल कॉल से ही होते हैं तो आपको इस सर्विस को Activate कर लेना चाहिए कुछ टेलिकॉम कंपनी इस सर्विस को फ्री में भी प्रोवाइड कर रही हैं। ऐसे में आप इसे जरुर इस्तेमाल करना चाहेंगे तो उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here