Idea Airtel Sim में DND कैसे Activate करे 2020 नया तरीका

इस आर्टिकल में जानेंगे Idea Airtel Sim में DND कैसे Activate करे अगर आप भी कंपनी की तरफ से आने वाले अनचाहे कॉल और मैसेज से परेशान हो गए हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको Idea Airtel Sim में DND कैसे लगाएं इसके बारे में बताने जा रहे हैं। आज के समय लगभग सभी लोगो के पास मोबाइल फोन है जिनमें कनेक्टिविटी के लिए सबसे जरुरी चीज सिम होती है। सिम चाहे किसी भी कंपनी की हो वह अपने ग्राहकों को अपनी सर्विस बताने के लिए कॉल और SMS का इस्तेमाल करती है।

Idea Airtel Sim में DND कैसे Activate करे

एक बार के लिए कंपनी के कॉल अच्छे भी लगते हैं लेकिन जब दिन में चार से ज्यादा बार Idea, Airtel, BSNL कंपनी के कॉल आने लग जाए तो हर कोई इनसे परेशान हो जाता है। कई बार ऐसा होता है कि जब आप कॉल को रिसीव कर रहे है और आपसे कुछ और बटन दब जाये तो आपका बैलेंस कट जाता है। इसी समस्या के समाधान के लिए देश की सरकारी संस्था Telecom Regulatory Authority Of India यानी ट्राई ने do not disturb के रूप में सेवा शुरू की हुई है। इससे किसी भी ग्राहक को उसकी कंपनी फालतू के कॉल मैसेज करके परेशान नहीं कर पाएगी।

Idea Airtel Sim में DND कैसे Activate करे

आपको बता दे कि टेलिकॉम कंपनियों की देख रेख करने वाले सरकारी संस्था ट्राई ने DND सर्विस बहुत पहले से ही शुरू की हुई है और यह सर्विस सभी कंपनियों के लिए लागू होती है। जहाँ तक बात करे Idea की तो अब यह Vodafone के साथ मिल चुकी है और भारत में यह दोनों कंपनी साथ मिलकर काम कर रही हैं।

वैसे आप Idea Airtel Vodafone में कस्टमर केयर नंबर 198 पर कॉल करके भी कंपनी के अधिकारी से बात करके भी do not disturb सर्विस activate करवा सकते हैं। लेकिन इसमें प्रोसेस थोड़ी लंबी होती है क्योंकि 198 पर कॉल करते ही अलग अलग तरह के विकल्प दिए जाते हैं। तो इसका सबसे आसान तरीका ट्राई द्वारा जारी नंबर है जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

अगर आप अपने आईडिया एयरटेल सिम में DND लगाना चाहते है तो आपको 1909 पर कॉल करना है। यह टोल फ्री नंबर है जिसमें कॉल करने से आपका बैलेंस नहीं कटेगा। ट्राई द्वारा जारी किया गया यह नंबर विशेष तौर पर DND सेवा के लिए ही उपलब्ध कराया गया है। 1909 पर कॉल करने के बाद कुछ स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से अपने नंबर में do not disturb सेवा activate करा सकते हैं।

DND SMS से Activate कैसे करे

अगर आप कॉल नहीं करना चाहते तो आप SMS करके भी DND लगा सकते हैं। इसके लिए आपको मैसेज में START 0 लिखकर 1909 में भेज देना है। यहाँ पर ध्यान रखें कि START 0 लिखने से Fully DND लागु होगा। अगर आप अपने Idea Airtel Sim पर Partial DND लगाना चाहते हैं तो इसके लिए निचे के पैटर्न को फॉलो करे।

  1. Banking, Insurance, Credit Cards, Financial Products – START 1
  2. Real State – START 2
  3. Education – START 3
  4. Health – START 4
  5. Consumer Goods & Automobiles – START 5
  6. Communication, Broadcasting, Entertainment, IT – START 6
  7. Tourism – START 7

Idea Airtel Sim में DND के प्रकार

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि DND दो प्रकार का होता है Fully और Partial, फुली डीएनडी में कंपनी से आने वाले सभी प्रमोशनल कॉल और Message आना बंद कर सकते हैं। जबकि आप Partial में आप सेलेक्ट कर सकते है कि आप किस तरह के कॉल और मैसेज को आना चाहते हैं और किस तरह के बंद करना चाहते हैं। इसमें आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे जो नीचे दिए गए हैं।

  1. Banking, Insurance, Financial Products, Credit Cards
  2. Real Estate
  3. Education
  4. Health
  5. Consumer Goods, Automobiles
  6. Communication, Broadcasting, Entertainment, IT
  7. Tourism, Leisure

ऊपर बताये गए कुछ केटेगरी में आप कुछ को सेलेक्ट कर सकते है। जिससे आपके नंबर पर कुछ मैसेज आते रहे अगर आप सभी मैसेज और कॉल बंद करना चाहते है तो आपको Fully DND चुनना चाहिए।

DND Deactivate कैसे करे

इसके लिए आपको अपने उसी नंबर से 1909 पर कॉल करना है। इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके आप अपने सिम में DND Deactivate कर सकते हैं। इसी प्रकार SMS 1909 पर ही SMS करके आप अपने सिम पर लगे DND को बंद भी कर सकते हैं। इसके लिए आप Message Box में STOP लिखकर सेंड करदें।

यहाँ आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे DND एक्टिवेट होने में 7 दिन लगते हैं। जब आप कॉल करेंगे तो उसके बाद 7 दिन तक मैसेज और कॉल आते रहेंगे। एक बार यह चालू हो जाने पर इसे बंद करने के लिए आपको महीने रुकना होगा DND के लगाने से Bank SMS Alert, किसी व्यक्ति का Call या SMS, OTP आदि आना बंद नहीं होता है। इससे सिर्फ प्रोमोशन के Message या कॉल ही बंद होते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Idea Airtel Sim में DND कैसे Activate करे अगर आप भी कंपनी के अनचाहे कॉल और मैसेज से परेशान है तो इस पोस्ट में बताई गयी जानकारी का उपयोग करके आप इनसे छुटकारा पा सकते है। हालाकि इस सेवा को शुरू करने के लिए आपको सोच विचार कर लेना चाहिए। क्योंकि यह एक बार चालू होने पर बंद करने के लिए महीने तक रुकना पड़ता है तो उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

  1. Mera namr puk look lag gaya hi use Kholawa hi costmr care me phone📞 nahi lag raha hi एयरटेल का सिम है गुजरात का नंबर मेरा सारा नंबर उसी में है उसे हम कस्टमर केयर को फोन लगा रहे हैं फोन नहीं लग रहा है मुझे उसको उन लोग करना जरूरी है कोई हेल्प करके बताइए मुझे मेरा कांटेक्ट नंबर जो पुक लॉक लगा हुआ है 999 84 80 75 ए नंबर पर पुक लॉक लग गया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here