Idea, Jio, BSNL, Vodafone, Airtel का Balance कैसे चेक करे

इस पोस्ट में जानेंगे Idea, Jio, BSNL, Vodafone, Airtel का Balance कैसे चेक करे USSD Code के जरिये। अगर आप भी मोबाइल फोन यूजर है और उसमे किसी भी सिम को यूज कर रहे हैं तो आज आपको काम की जानकारी मिलने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट में हम जानेंगे कि किसी भी Sim का Balance कैसे देखे हालाकि बैलेंस चेक करने वाला नंबर अधिकतर लोगो को पता होता है। लेकिन दिक्कत तब आती जब आप अपनी टेलिकॉम कंपनी चेंज करते है जैसे मान लीजिये आप पहले idea का उपयोग करते थे लेकिन कुछ कारणों के वजह से आपने Jio का सिम खरीद लिया है। चूँकि जिओ आपके लिए नया है ऐसे में इसके Data Balance चेक करने के नंबर आपको पता नहीं होंगे।

Idea, Jio, BSNL, Vodafone, Airtel का Balance कैसे चेक करे

वैसे अधिकतर लोगो को अपना मोबाइल नंबर याद रहता है लेकिन आज के समय लोग दो फोन नंबर यूज कर रहे हैं ऐसी स्थिति में दोनों का नंबर याद रखना थोड़ा मुस्किल होता है। ऐसे में मोबाइल नंबर रिचार्ज करने के दौरान परेशानी होती है साथ ही कई बार हमें अपनी सिम का बैलेंस जानने का नंबर पता नहीं होता है। ऐसे में हम इस पोस्ट में भारत की लगभग सभी पॉपुलर टेलिकॉम कंपनी जैसे BSNL, आईडिया, एयरटेल, वोडाफोन और जिओ का USSD Code नंबर बताने जा रहे हैं।

Airtel का Balance कैसे चेक करे

बता दे कि Airtel देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है जिसके पास सबसे ज्यादा यूजर हैं। हालाकि जिओ के आने के बाद इस कंपनी को कड़ी टक्कर मिली है। ऐसे में काफी airtel यूजर जिओ में शिफ्ट हो गए हैं। एयरटेल का बैलेंस नीचे दिए गए कोड से पता करते है।

  • एयरटेल बैलेंस – *123#
  • अपना मोबाइल नंबर – *121*1# या *121*9# या *282#

Idea का Balance कैसे चेक करे

हालही में Idea और Vodafone का विलय हुआ है ऐसे में कई सर्विस यह एक साथ प्रोवाइड कर रही है। हालाकि कस्टमर को किसी भी तरह की दिक्कत न आये ऐसे में दोनों कंपनी के USSD Code अलग अलग हैं। ऐसे में आईडिया का बैलेंस जानने के लिए नीचे दिए कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • आइडिया बैलेंस – *212#
  • अपना मोबाइल नंबर – *131*1#

Vodafone का Balance कैसे चेक करे

यह अंतर्राष्ट्रीय टेलिकॉम कंपनी है जो भारत के अलावा कई देशों में अपनी सेवा प्रदान कर रही है। भारत में इस कंपनी ने Idea के साथ हाथ मिलाया है और अब दोनों कंपनी साथ काम कर रही हैं। अगर आप वोडाफोन के यूजर है और आपको इसके नंबर पता नहीं है तो नीचे दिए गए कोड आपके काम आ सकते हैं।

  • वोडाफोन बैलेंस – *141#
  • अपना मोबाइल नंबर – *111*2#

BSNL का Balance कैसे चेक करे

यह देश की सरकारी टेलिकॉम कंपनी है जो काफी सालों से भारत में अपनी सेवा दे रही है। यूजर के हिसाब से देखे तो BSNL की सर्विस उतनी अच्छी नहीं है जितनी बाकि टेलिकॉम कंपनियां प्रोवाइड करा रही है। यही वजह है कि बीएसएनएल के पास बहुत कम यूजर हैं। BSNL का बैलेंस आप नीचे दिए कोड से पता कर सकते हैं।

  • बीएसएनएल बैलेंस – *123#
  • अपना मोबाइल नंबर – *222# या *888# या *1# या *785# या *555#

Jio का Balance कैसे चेक करे

अपने सस्ते Data और Balance के लिए पहचानी जाने वाली कंपनी जिओ ने हालही में अपने प्लान के दाम बढ़ा दिए है। बीते सालों से कई सेवा फ्री होने की वजह से जिओ नुकसान उठा रहा था लेकिन अपने नुकसान की भरपाई के लिए जिओ ने फ्री सर्विस को पेड कर दिया है। यदि आप Jio यूजर है तो नीचे दिए गए नंबर का इस्तेमाल करे।

  • जिओ डाटा बैलेंस – 1299
  • प्लान की पूरी जानकारी के लिए My Jio App प्रयोग करे।

Idea, Jio, BSNL, Vodafone, Airtel का Balance कैसे चेक करे अब आप जान गए होंगे अगर आप ऊपर बताई गयी टेलिकॉम मोबाइल कंपनियों में से किसी का भी सिम यूज करते है तो ऊपर आपको इनके USSD Code बता दिए गए हैं। इनसे आप बहुत आसानी से अपनी सिम का बैलेंस पता कर सकते हैं। हालाकि राज्य के हिसाब से कंपनियों के USSD Code भी अलग अलग काम करते हैं। ऐसे में अगर ऊपर बताया गया कोई कोड आपके एरिया में काम नहीं कर रहा है तो आप हमें कमेन्ट करके बता सकते है। हम उसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here