IFSC Code क्या है जानिए पूरी जानकारी

IFSC Code क्या है अगर आप ऑनलाइन लेनदेन करते है तो आपने हर बार आईएफएससी कोड का इस्तेमाल किया होगा. आप भी जानना चाहते होंगे कि ये IFSC Code क्या होता है. आपको बता दे कि जब भी हम एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट पर पैसे ट्रांसफर करते है तो हमें बैंक अकाउंट नंबर के अलावा एक कोड की भी जरुरत पड़ती है जिसे हम IFSC Code कहते हैं इसके बिना किसी भी बैंक अकाउंट में पैसों का लेनदेन नहीं किया जा सकता है.

IFSC Code क्या है
ifsc code kya hai

IFSC Code क्या है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि IFSC Code का फुलफॉर्म Indian Financial System Code होती है जिसे आम भाषा में हम आईएफएससी कोड कहते हैं. हम सभी को पता है कि भारत में कितने सारे बैंक है जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, HDFC बैंक, ICICI बैंक, बैंक ऑफ बड़ोदा, और न जाने कितनी बैंक है जिनका हमें नाम भी पता नहीं है. हर एक बैंक की कितनी सारी ब्रांच होती है. हर शहर, कस्बे में बैंक की एक न एक ब्रांच होती है किसी शहर में तो एक बैंक की एक से अधिक ब्रांच होती है. तो इन सभी बैंकों की हर एक ब्रांच का अपना एक यूनिक कोड होता है जिसे हम IFSC Code कहते हैं. इस कोड से देश की किसी भी ब्रांच का पता लगाया जा सकता है.

इस कोड में 11 कैरक्टर का अल्फान्यूमेरिक कोड होता है जिसे आसानी से समझे तो इसमें अंग्रेजी और गणतीय अंक सामिल होते हैं. इस कोड में शुरू के चार अक्षर अल्फाबेट होते हैं और ये अल्फाबेट बैंक के नाम को प्रदर्शित करते हैं. इस कोड में पांचवा अक्षर हमेशा 0 (शून्य) होता है. जो बाद के 5 अक्षर होते हैं यह ब्रांच को रिप्रेजेंट करते हैं ये अंग्रेजी और गणतीय अंक हो सकते हैं.

उदाहरण से समझे तो SBIN0345465 और PUNB0876455 दो अलग बैंकों की ब्रांच के कोड है पहले कोड में पहले चार अक्षर SBIN है तो ये बैंक के नाम को रिप्रेजेंट कर रहा है और इसका मतलब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है पांचवा अक्षर ओ की तरह लगता है लेकिन आपको हमेशा ध्यान रखना है कि IFSC कोड में पांचवा अक्षर हमेशा शून्य होता है इसके आगे के पांच अक्षर 345465 SBI की ब्रांच को रिप्रेजेंट कर रहे हैं इसी तरह दूसरे IFSC Code में PUNB का मतलब पंजाब नेशनल बैंक से है इसके बाद पांचवा अक्षर शून्य है और इसके आगे के पांच अक्षर पंजाब नेशनल बैंक की ब्रांच को रिप्रेजेंट कर रहे है.

इस पोस्ट से अब आप जान गए होंगे कि IFSC Code क्या है इस लेख को पढ़ने के बाद आपको IFSC Code क्या होता है इसके बारे में काफी जानकारी मिल गयी होगी. इस लेख से आपको पता चल गया होगा कि देश में जितनी भी बैंकों की ब्रांच है उन सभी के अपने अपने यूनिक IFSC Code है इस कोड से उन ब्रांच के बारे में काफी कुछ जानकारी प्राप्त की जा सकती है. एक तरह से ये कोड उन ब्रांच की पहचान भी होती है.

ये भी पढ़े –

Rate this post

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here