IMEI नंबर क्या है IMEI नंबर कैसे पता करे

IMEI नंबर क्या है या IMEI नंबर क्या होता है और IMEI नंबर कैसे पता करे तो आज हम आपको इसी विषय के बारे में बताने जा रहे हैं जब आप कोई भी नया मोबाइल खरीदते है तो आप मोबाइल के बॉक्स में IMEI नंबर को देख सकते है इसके अलावा आपको मोबाइल के अन्दर यानी बैटरी लगने वाले स्लॉट की जगह में भी आईएमईआई नंबर लिखा होता है. वैसे आपको बता दे कि WIFI कनेक्ट होने वाली या इन्टरनेट से चलने वाली हर डिवाइस का आईएमईआई नंबर होता है.

IMEI नंबर क्या है या IMEI नंबर क्या होता है और IMEI नंबर कैसे पता करे
imei number kya hota hai

पहले के समय हर डिवाइस में इस नंबर को नहीं दिया जाता था क्योंकि उस समय टेक्नोलॉजी में इतना विकास नहीं हुआ था लेकिन आज के समय हर डिवाइस के साथ आईएमईआई नंबर दिया जाने लगा है. जब आपका मोबाइल गुम या चोरी हो जाता है तो आप पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने जाते है वहां आपसे चोरी हुए मोबाइल आईएमईआई नंबर माँगा जाता है.

Table of Contents

IMEI नंबर क्या है

अब आप जानना चाहते होंगे कि आखिर IMEI नंबर क्या है या IMEI नंबर क्या होता है तो बता दे कि IMEI नंबर का फुलफॉर्म International Mobile Station Equipment Identity जिसे हम आम भाषा में WIFI से कनेक्ट होने वाली या इन्टरनेट से चलने वाली डिवाइस की पहचान कह सकते है जैसे हर किसी आदमी की एक आइडेंटी होती है जिसके जरिये उस आदमी की पहचान हो जाती है कि ये आदमी कहां का है. उसी तरह हर डिवाइस की पहचान आईएमईआई नंबर से होती है. इस नंबर से आप डिवाइस की पहचान कर सकते है इसके अलावा आप उस डिवाइस को ट्रैक भी कर सकते हैं.

जब आप अपने चोरी हुए मोबाइल के IMEI नंबर को पुलिस को देते है तो पुलिस उस नंबर को सर्विलांस पर रखती है जैसे ही उस नंबर की डिवाइस चालू या इन्टरनेट से कनेक्ट होती है तो पुलिस को इसकी सूचना मिल जाती इसके साथ उस डिवाइस की लोकेशन भी पता चल जाती है जिससे चोर को पकड़ लिया जाता है. अब आप जान गए होंगे कि IMEI नंबर क्या है. सीधी भाषा में कहे तो IMEI नंबर इन्टरनेट से कनेक्ट होने वाली डिवाइस की पहचान है जो प्रत्येक डिवाइस की अलग अलग होती है.

आज के समय हर दिन करोड़ो डिवाइस बन रही है और हर डिवाइस के साथ 14 डिजिट का IMEI नंबर भी बन रहा है. आईएमईआई नंबर को 14 डिजिट में इसलिए बनाया गया ताकि मौजूद डिवाइस और आने वाली नई डिवाइस की पहचान करने में दिक्कत न आये हालाकि एक दिन ऐसा भी आएगा जब IMEI नंबर में 14 डिजिट ही कम पढ़ जायेंगे लेकिन भविष्य में आपको आईएमईआई नंबर में भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

IMEI नंबर कैसे पता करे

IMEI नंबर कैसे पता करे तो सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल के बॉक्स से ही IMEI नंबर जान सकते हैं अगर बॉक्स कही खो जाता है तो मोबाइल में लगने वाली बैटरी के स्लॉट पर भी मोबाइल का IMEI नंबर लिखा होता है. हालाकि अब नॉन रिमूवल बैटरी वाले स्मार्टफोन आने लगे है इसलिए यहाँ आपको बैटरी का स्लॉट नहीं मिलेगा लेकिन इसका हल भी किया जा चुका है. आप USSD कोड से अपने डिवाइस का IMEI चेक कर सकते है इसके लिए आपको अपने मोबाइल *#06# डायल करना पड़ेगा आईएमईआई नंबर आपके स्क्रीन पर आ जायेगा. ये तरीका लगभग सभी फोन पर काम करता है.

IMEI नंबर क्या है या IMEI नंबर क्या होता है और IMEI नंबर कैसे पता करे

इसके अलावा आप एंड्रायड फोन पर IMEI नंबर जानने के लिए सेटिंग्स में जा सकते हैं यहाँ आपको अबाउट में जाना है इसके बाद स्टेटस पर क्लिक करके और स्क्रीन को नीचे की ओर स्क्रॉल करके IMEI नंबर पता लगा सकते हैं. अगर आप iPhone यूज़ कर रहे है तो इस स्मार्टफोन की सेटिंग में जाना है इसके बाद जनरल सेलेक्ट करे और फिर अबाउट में जाने के बाद आपको आईएमईआई नंबर दिख जायेगा. तो IMEI नंबर क्या है या IMEI नंबर क्या होता है और IMEI नंबर कैसे पता करे अब आप जान गए होंगे.

ये भी पढ़े – 

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here