इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें ऑनलाइन इनाम पायें

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें ऑनलाइन इनाम पायें अगर आप इनकम टैक्स चोरी की शिकायत करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल खास आपके लिए ही है इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि आप घर बैठे आय से अधिक संपत्ति की शिकायत कैसे कर सकते हैं यह टैक्स चोरी की शिकायत आधिकारिक विभाग के पोर्टल पर करनी होगी और आपकी शिकायत के बाद तुरंत कार्रवाई की जाएगी। जब आप शिकायत करेंगे तो आप अपनी शिकायत का स्टेटस भी देख पाएंगे कि आपकी शिकायत से क्या नतीजा हुआ।

इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें

इनकम टैक्स देश के लिए एक महत्वपूर्ण टेक्स होता है ऐसे में अगर जनता इनकम टैक्स ना भरे तो सरकार के पास पैसे की भारी कमी हो जाएगी और डायरेक्टली खतरा देश की जीडीपी को ही है अगर आप अपने देश को बचाना चाहते हैं तो आपको इनकम टैक्स जरूर भरना चाहिए।

भारत में रहने वाले हर एक नागरिक का यह फर्ज होता है कि वह अपनी इनकम पर टैक्स जरूर भरें लेकिन कई लोग कालाबाजारी करते हैं और टैक्स के पैसे को छुपा लेते हैं ऐसे में अगर आप ऐसे लोगों के बारे में सरकार को जानकारी देते हैं तो आप सच्चे देशभगत हैं।

किस तरह से आपको शिकायत देनी है और शिकायत के बदले में आपको कितना इनाम मिलेगा यह भी हम इस आर्टिकल में देखेंगे आइये दोस्तों आर्टिकल को शुरू करते हैं और पूरी जानकारी आसान भाषा हिंदी में देख लेते हैं।

इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें

अगर आप इनकम टैक्स चोरी की शिकायत करना चाहते हैं तो आपको बता दूं कि गवर्नमेंट ने एक E-Portal लांच कर दिया है जिसकी सहायता से आप आसानी से किसी की भी इनकम टैक्स चोरी की शिकायत दर्ज करवा पाएंगे। यह ऑनलाइन पोर्टल भारत की केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी कि CBDT द्वारा बनाया गया है इस पोर्टल पर भारत का कोई भी नागरिक आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है।

यह पोर्टल e-फाइलिंग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है आइए दोस्तों देख लेते हैं कि यहां पर आप ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करेंगे।

इनकम टैक्स चोरी की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

अगर आप अपने पड़ोसी या किसी की भी इनकम टैक्स चोरी की शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करना होगा यहां नीचे मैं जो तरीका बता रहा हूं वह फिलहाल काम कर रहा है लेकिन सरकार अभी इनकम टैक्स के नए पोर्टल पर काम कर रही है इसलिए नीचे मैंने जो स्टेप्स बताए हैं कुछ समय के बाद Same वही स्टेप्स नए पोर्टल पर करने होंगे।

1. इनकम टैक्स की वेबसाइट ओपन करें

दोस्तों जैसा कि मैंने नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया है सबसे पहले आपको गूगल पर जाकर इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट सर्च करनी है आप डायरेक्ट वेबसाइट पर भी जा सकते हैं लेकिन क्योंकि फिलहाल सरकार इनकम टैक्स का पोर्टल बदल रही है इसलिए इसका यूआरएल भी चेंज हो सकता है इसलिए आपको गूगल पर इनकम टैक्स भरना है जिससे की आधिकारिक वेबसाइट पहले नंबर पर ही आ जाएगी जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

आपको आधिकारिक वेबसाइट को छोड़कर किसी भी और वेबसाइट में क्लिक नहीं करना है अगर आप किसी भी और वेबसाइट में जाकर शिकायत दर्ज कर देंगे तो आपकी प्राइवेसी लीक हो सकती है इसलिए हमेशा आधिकारिक वेबसाइट को ही खोलें।

इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें

2. Feedback के ऑप्शन पर जायें

वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको मैन्युबार में आखरी ऑप्शन फीडबैक का मिल जाएगा जहां पर आप को क्लिक करना है।

ध्यान रखिए कि नए पोर्टल में आपको क्विक लिंक्स के सेक्शन में टेक्स्ट चोरी की शिकायत दर्ज करने का ऑप्शन मिल सकता है यह कुछ इस प्रकार लिखा होगा Tax Evasion Benami Sampati अगर आपको यह ऑप्शन नहीं मिलते हैं तो आपको फीडबैक सेक्शन पर क्लिक करना है जैसा कि नीचे मैंने स्क्रीनशॉट में दिखाया है।

इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें

3. Tax Evasion Link पर क्लिक करें

यहां पर आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं अनुसार एक लिंक मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आगे का प्रोसेस चालू होगा।

इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें

4. Yes पर क्लिक करें

दोस्तों इसके बाद आपके सामने एक पॉप अप स्क्रीन आएगी इस स्क्रीन में आपको बताया जाएगा कि आप किसी दूसरी एक्सटर्नल वेबसाइट पर move हो रहे हैं यहां पर आपको ओके कर देना है।

इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें

5. फॉर्म भरें Full Privacy के साथ

दोस्तों इसके बाद आपको एक फार्म मिलेगा जो कि पूरा भरना होगा, ध्यान रखिए कि इस फार्म में अगर आपको आपका नाम या मोबाइल नंबर भी भरना पड़े, तो आप यह फार्म भर सकते हैं, क्योंकि यहां पर आपके सारी जानकारी गुप्त रखी जाएगी, इसके बाद फार्म में ही आपको शिकायत के बारे में पूरी जानकारी डिटेल में देनी होगी, आपको यह बताना होगा कि किसके पास बेनामी संपत्ति है, और अगर आप कोई सबूत दे सकते हैं, तो वह भी साथ में जरूर दें।

इनकम टैक्स में शिकायत करते समय कुछ सावधानियां

ध्यान रखिए कि शिकायत करने का सारा प्रोसेस ऑनलाइन होता है अगर आप अपने किसी नजदीकी विभाग में जाकर शिकायत करने की कोशिश करेंगे तो इसमें आपको प्रॉब्लम हो सकती है हमारा सुझाव यह है कि अगर आप किसी की बेनामी संपत्ति के बारे में सरकार को जानकारी देना चाहते हैं तो सारा प्रोसेस ऑनलाइन ही रखिये।

अगर आप ऑफलाइन शिकायत देने की कोशिश करेंगे तो हो सकता है कि जिसके बारे में आप शिकायत दे रही हो वह नजदीक के विभाग का कोई जानकार हो अक्सर देखा गया है कि ऐसे लोग पास के पुलिस स्टेशन या इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में अपनी जान पहचान बना लेते हैं और रिश्वतखोरी और कालाबाजारी देखने को मिलती है।

अगर आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर ऊपर दिखाए गए स्टेप्स में से कोई भी स्टेप्स मिसिंग लगे या काम ना करें तो आप वेबसाइट के कांटेक्ट सेक्शन में जाकर आधिकारिक ईमेल आईडी ले सकते हैं जिस ईमेल आईडी पर आप अपनी सारी शिकायत लिख कर भेज देंगे आप ईमेल भेजने के लिए कोई फेक ईमेल बना सकते हैं ताकि आप भी सिक्योर रहे।

अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही होती है और आपने जिसके बारे में शिकायत दी है वह पकड़ा जाता है या आपकी कही गई बात सही होती है तो आप इनाम के भी हकदार हैं यहां तक कि सरकार ने 5 करोड़ तक के इनाम का प्रावधान किया है। आपके इनाम की राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितनी अघोषित संपत्ति के बारे में जानकारी देते हैं अगर संपत्ति बहुत ज्यादा है तो आपके इनाम की राशि भी ज्यादा ही होगी।

आप जिस किसी की भी जानकारी दे रही हैं वह जानकारी सौ पर्सेंट पक्की होनी चाहिए अगर आप कोई भी गलत जानकारी देते हैं तो आप पर कार्रवाई भी हो सकती है इसलिए आप जो भी जानकारी दे रही हैं एक बार उसे पूर्णता वेरीफाई कर ले कि वह जानकारी सही है या नहीं।

तो अब आपको पता चल गया होगा इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें यहां पर मैंने बताया कि आप किसी की भी अघोषित संपत्ति की शिकायत कैसे दर्ज कर सकते हैं ध्यान रखिए कि किसी भी प्रकार की हेरफेर करने की कोशिश ना करें या कि विभाग को गलत जानकारी ना दें अगर आप ऐसा करते पकड़े जाते हैं तो आप पर कार्रवाई हो सकती है और यह एक दंडनीय अपराध है। अगर आप स्टेप्स को सही से नहीं कर पाते हैं या आप शिकायत दर्ज करवाने में असमर्थ हैं, किसी भी प्रकार की समस्या के बारे में सूचना देने के लिए आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें

ओके का फुलफॉर्म क्या है इसकी उत्पत्ति कैसे हुई

पतंजलि स्टोर कैसे खोंले और लाखों कमायें

Leave a Comment