Income TAX Return क्या है और कैसे भरे

Income TAX Return क्या है in Hindi और इसे क्यों भरा जाता है हम सभी जानते है कि जुलाई के अंत तक ITR फाइल करने के दिन आ जाते है तो आप भी जानना चाहते होंगे की ये Income TAX Return क्या होता है और इसे किन किन लोगों को भरना चाहिए तो आपको इस बारे में काफी असमंजस होगा और आज हम आपके इस असमंजस को दूर करने वाले है तो चलिए जानते हैं.

Income TAX Return क्या होता है
Income TAX Return kya hota hai

Income TAX Return क्या है

जैसा कि हम सभी जानते है कि Income TAX एक कमाई पर लगने वाला टैक्स होता है जिसे हमें सरकार को देना पड़ता है अगर हम कोई जॉब करते है तो यह हमारी सैलरी से कट जाता है और अगर हम बिजनेस करते है तो हमें दूसरा इंसान या खुद हम बिजनेस में दूसरे को टेक्स के पैसे काटकर पेमेंट करते हैं. इसके अलावा अगर हमारी खुद की कोई डायरेक्ट इनकम है जैसे की कोई दुकान बगेरह है तो हमको खुद इनकम टैक्स भरना चाहिए.

तो यहां एक सवाल आता है कि Income TAX Return क्या है तो जब आप एक फॉर्म भरते हैं और ये फॉर्म आप सरकार को देते हैं तो इस फॉर्म में आप ब्यौरा देते है कि आपने साल में कितना पैसा कमाया है तो कहने का मतलब यह आपका खुद का एक स्टेटमेंट होता है कि जो सरकार को बताता है कि आपने साल भर में कितनी कमाई की है और उसके साथ कितना टैक्स भरा है जब आप ITR भर देते हैं तो सरकार इस फॉर्म की जाँच करती है.

Income TAX Return किन लोगो को भरना चाहिए

अब आप जानना चाहते होंगे कि किन लोगो को ITR भरना होता है तो भारत सरकार के मुताबिक अगर आपकी नेट इनकम 2.50 लाख से ज्यादा है तो आपको ITR भरना चाहिए दूसरी चीज अगर आपकी कोई कंपनी है तो आपको ITR भरना जरूरी है और तीसरी चीज मान लीजिये आपकी इनकम 2.50 लाख से कम है लेकिन किसी ने आपको पेमेंट करते वक्त आपके नाम का टैक्स भर दिया है तो इस स्थिति में आपको रिफंड पाने के लिए ITR भरना चाहिए क्योंकि ऐसे केस में आपकी इनकम 2.50 लाख से ज्यादा नहीं होती है.

ITR भरने के लिए पैन कार्ड का होना तो आवश्यक ही है लेकिन अब इसके साथ आपके आधार कार्ड के नंबर को भी माँगा जाता है. इनकम टैक्स रिटर्न भरने की अंतिम तारीख की बात करे तो एक आम आदमी के लिए 31 जुलाई वहीं कम्पनियों के लिए 30 सितम्बर होती है.

Income TAX Return फॉर्म

यहां तक आप जान गए होंगे कि Income TAX Return क्या होता है ITR भरने से पहले आपको आपकी इनकम के हिसाब से सही चुनाव कर लेना चाहिए क्योंकि ऐसा नहीं करने पर आपकी इनकम टैक्स रिटर्न इनवैलिड हो सकता है आपको बता दे कि ITR भरने के सभी फॉर्म इनकम के हिसाब से अलग अलग होते हैं इसलिए इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले सही फॉर्म का चुनाव कर लेना चाहिए. फिलहाल रिटर्न भरने के 7 फॉर्म है जिनमें 1 से 4 तक इंडिविजुअल्स यानी एक आदमी के लिए होते है जबकि 5 से 7 तक कंपनी के लिए होते है तो इस पोस्ट में हम आपको 1 से 4 फॉर्म के बारे में ही बताने जा रहे हैं.

ITR 1

इस फॉर्म को आप तब भर सकते है जब आपका सोर्स ऑफ़ इनकम सैलरी है, घर है जिससे आपको किराया आ रहा है या फिर अलग सोर्स है जैसे की आपको कहीं से ब्याज मिल रहा है. अगर आपके यहीं तीन सोर्स ऑफ़ इनकम है तो आपको ITR 1 भरना चाहिए. अगर आपकी सालाना इनकम 50 लाख से कम है तो आपको ITR 1 भरना है.

ITR 2

इसके अंतर्गत भी सैलरी आती है इसके अलावा आपको आपके कई घरों से किराया आ रहा है, आपकी जमीन से मिलने वाला पैसा, अगर आपका इंडिया से बाहर का बिजनेस है, अगर आपका एग्रीकल्चर इनकम 5000 से ज्यादा है, अगर आपकी कमाई लोटरी से हुई है तो इन केस में आपको ITR 2 भरना चाहिए. अगर आपकी सालाना इनकम 50 लाख से ज्यादा है तो आपको ITR 2 भरना है.

ITR 3 और ITR 4

इसे किन लोगो को भरना चाहिए तो जो लोग सेलरी के अलावा बिजनेस और प्रोफेसन कर रहे हैं इसके अलावा आपको कई घरों से किराया आ रहा है, आपकी जमीन से पैसा मिल रहा है, अगर आप इंडिया से बाहर का बिजनेस करते हैं, आपका एग्रीकल्चर इनकम 5000 से ज्यादा है, अगर आपकी कमाई लोटरी से हुई है तो यहां आपको बता दे कि ITR 3 और ITR 4 की केटेगरी लगभग समान है ITR 3 में सालाना कमाई की कोई लिमिट नहीं है जबकि ITR 4 में अगर आपका कोई बिजनेस है जिसकी कमाई सालाना 2 करोड़ से ज्यादा हो जाती है और आपका प्रोफेसन का इनकम 50 लाख हो जाता है तो आपको ITR 4 भरना चाहिए.

Income TAX Return कैसे भरे

इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट में जाना होगा इस वेबसाइट का नाम incometaxindiaefiling.gov.in है जब आप इस वेबसाइट में विजिट करेंगे तो सबसे पहले आपको रजिस्टर करना होगा. रजिस्टर करने के लिए आपको अपना पैन कार्ड नंबर, सरनेम, मिडिल नेम, फर्स्ट नेम और डेट ऑफ़ बिर्थ डालना है. इन सभी डिटेल को भरने के बाद आपको यूजरआईडी और पासवर्ड बनाने के लिए कहा जायेगा जिससे आप इस वेबसाइट में लॉग इन कर सकते हैं.

लॉग इन करने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जायेंगे ITR भरने के लिए आपको e-file ऑप्शन में जाना है यहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे जिनसे आप ऑनलाइन Income TAX Return भर सकते हैं. इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप यूट्यूब वीडियो को देख सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि Income TAX Return क्या है और कैसे भरे बहुत से लोगो को पता नहीं है कि Income TAX Return क्या होता है इस लेख को पढ़ने के बाद आपको ITR भरने के बारे में काफी जानकारी मिल गयी होगी तो इनकम टैक्स रिटर्न में हम सरकार को अपनी साल भर की कमाई और उसपर हमने कितना टैक्स दिया है इसकी जानकारी देते हैं.

ये भी पढ़े –

Rate this post

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here