Indane Gas Cylinder कैसे Book करे मोबाइल से

आज आपको बताते है Indane Gas Cylinder कैसे Book करे मोबाइल से अगर आप भी अपनी रसोई में इंडियन गैस का प्रयोग करते है तो आज का यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित हो सकता है। क्योंकि यहाँ हम आपको Indane Gas Booking करने का तरीका बताने जा रहे हैं। हालाकि अगर आप पुराने ग्राहक है तो आपको इसका तरीका पता हो सकता है लेकिन बीते सालों में भारत सरकार की योजना के तहत लाखों नए ग्राहक LPG से जुड़े है। ऐसे में आज भी बहुत से लोग है जिन्हें गैस बुक करने के बारे में पता नहीं है। ऐसे में उनके लिए यह पोस्ट काफी मददगार साबित होगा।

Indane Gas Cylinder कैसे Book करे

आपको बता दे कि इसे करने के दो तरीके है पहला ऑनलाइन है। जिसमें आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर अकाउंट बनाना होगा और यही से आप बुक करने के साथ पेमेंट भी कर सकते है। जबकि दूसरा तरीका मोबाइल से कॉल करना है इसमें आपको एक विशेष नंबर पर कॉल करना होता है। इसके बाद उनके निर्देशानुसार कुछ डिटेल एंटर करके आप चंद मिनटों में Indane Gas Cylinder Book कर सकते है। ऑनलाइन मेथड आपको किसी अन्य पोस्ट में बताएँगे इस पोस्ट में आपको मोबाइल का सबसे सरल मेथड बता रहे हैं।

Indane Gas Cylinder कैसे Book करे

इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी Indane Gas Agency का Cylinder Book करने का नंबर चाहिए होगा। जिसे IVRS नंबर कहा जाता है। यह आपको ऑनलाइन वेबसाइट या गैस एजेंसी से मिल जायेगा। इसके बाद आपके पास एजेंसी का टेलीफ़ोन नंबर एस.टी.डी. कोड के साथ पता होना चाहिए। साथ ही आपको अपनी ग्राहक संख्या की जरुरत पड़ेगी। जो आपको अपनी एजेंसी द्वारा दी गयी बुक में मिल जाएगी।

इतनी जानकारी होने के बाद आपको IVRS नंबर में कॉल करना है और उनके बताये निर्देश फॉलो करना है। आपका गैस सिलिंडर बुक हो जायेगा यहाँ आपको ध्यान रखना है कि हर गैस एजेंसी का अपना अलग IVRS नंबर होता है। ऐसे में अगर आप गैस बुकिंग करने जा रहे है तो आपको इसके बारे पता होना आवश्यक है। यह नंबर आपको Indane की वेबसाइट या फिर आपकी एजेंसी में मिल जायेगा।

Indane Gas Cylinder हेतु अपना IVRS नंबर कैसे पता करे

जैसा कि हमने आपको बताया कि IVRS नंबर पता करने के दो तरीके है। पहला आप अपनी गैस एजेंसी में जाकर पता कर सकते है। अगर आप किसी कारणवश अपनी Indane Gas Agency नहीं जा पा रहे है तो आप ऑनलाइन वेबसाइट से यह नंबर पता कर सकते हैं। आपको अपनी एजेंसी का IVRS नंबर पता करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट indane.co.in पर जाना है। आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके भी इस वेबसाइट तक पहुँच सकते है।

1. इसके बाद होमपेज में आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको Customer care पर जाने के बाद SMS/IVRS booking Nos पर क्लिक करना है।

Indane Gas Cylinder कैसे Book करे

2. अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको पहले अपना राज्य, फिर अपना जिला और अपना एजेंसी का नाम सेलेक्ट करना है इसके बाद Search पर क्लिक करे।

Indane Gas Cylinder कैसे Book करे

3. सर्च पर क्लिक करते ही आपके सामने आपकी एजेंसी के नाम और एड्रेस के साथ IVRS नंबर भी लिखा मिल जायेगा।

Indane Gas Cylinder कैसे Book करे

Indane Gas Booking कैसे करे

1. सबसे पहले अपने मोबाइल से Gas Booking करने के लिए IVRS नंबर डायल करे और निर्देशों को सुने।

2. अब आपसे अपनी भाषा चुनने के लिए कहा जायेगा जिसमे आप हिंदी या अंग्रेजी में से किसी को भी चुन सकते है।

3. निर्देशों को ध्यान से सुनें और अपने गैस वितरक यानी एजेंसी का टेलीफ़ोन नंबर एस.टी.डी. कोड के साथ एंटर करे।

4. अब अपनी ग्राहक संख्या एंटर करे जो आपको बुक में मिल जाएगी।

5. ग्राहक संख्या एंटर करने के बाद कुछ ऑप्शन दिए जायेगें जैसे पहला Cylinder Book करे दूसरा शिकायत दर्ज करे आदि।

6. अपना Cylinder Book करने के लिए आपको 1 दबाना है। जैसे ही आप पहला विकल्प चुनते हैं बुकिंग कर दी जाती है और बुकिंग का रेफरेन्स नंबर आपके मोबाइल पर भेज दिया जाता है।

इसके बाद आपके फोन में एक मैसेज आएगा जिसमे आपके बुकिंग का रेफरेंस नंबर के साथ सिलिंडर के डिलीवर होने का समय भी दिया होता है। इस रेफरेंस नंबर से आप गैस एजेंसी से सिलिंडर प्राप्त कर सकते है।

ये भी पढ़े –

तो अब आप Indane Gas Cylinder कैसे Book करे इसके बारे में जान गए होंगे। तो देखा आपने मोबाइल से गैस बुकिंग करना कितना आसान है इसके लिए आपको एजेंसी जाने की जरुरत नहीं है। इससे आप अपना समय बचा सकते है अगर आप गरीब या मध्यमवर्गीय परिवार से आते है तो आपको इसकी सब्सिडी भी मिलती है। जो आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाती है आपको सब्सिडी मिली है या नहीं आप ऊपर दिए गए पोस्ट से पता कर सकते हैं।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 thought on “Indane Gas Cylinder कैसे Book करे मोबाइल से”

Leave a Comment