Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2022 के 10 सबसे अच्छे तरीके

Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2022 में जैसा कि हम सभी जानते है कि आज के समय इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका है जिसे दुनिया के अधिकतर मोबाइल फोन यूजर यूज करते हैं। चूँकि इंस्टाग्राम को बड़े से बड़े सेलेब्रिटीज भी यूज करते हैं ऐसे में इनके Fans इन्हें फॉलो करने के लिए भी इसका उपयोग करते हैं।

Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए

अब Instagram प्लेटफार्म एक बिजनेस के रूप में उभर रहा है क्योंकि इसमें अगर आपके अच्छे खासे फॉलोवर्स है तो कंपनी आपसे स्पोंसर पोस्ट करने के लिए कहती हैं। जिसे करने पर आपकी अच्छी कमाई होती है सेलेब्रिटीज भी इस तरीके का इस्तेमाल करके एक पोस्ट पर लाखों करोड़ों रुपयों की कमाई करते हैं। हालाकि इंस्टाग्राम एक अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है।

जिससे आप अपने दोस्तों, परिजन और सेलेब्रिटीज से कनेक्ट रहते हैंलेकिन बदलते वक्त के साथ Instagram में सारा खेल followers पर आ टिका है। आज जितने भी लोग इसे यूज करते हैं उन सभी की ख्वाहिश होती है कि उनके भी अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जाए लेकिन आम लोगो के लिए यह इतना आसान नहीं है हालाकि अगर आप किसी प्लेटफार्म में पॉपुलर हैं। तो आपके Fans आपको यहाँ भी फॉलो जरुर करेंगे।

यदि आप इंस्टाग्राम रील्स का उपयोग करते हैं तप इसमें ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो जरुर बनाये जिससे आपके इंस्टा फॉलोवर बढ़ने के चांस ज्यादा हो जाते हैं। अगर आप इंस्टा के नए फीचर रील्स का इस्तेमाल करते हैं आप पहले की तुलना में जल्दी फॉलोअर बढ़ा सकते हैं तो चलिए जानते हैं Instagram Par Followers Kaise Badhaye उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा। अगर आर्टिकल पसंद आता है तो इसे शेयर अवश्य करें।

Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप आसानी से अपने Instagram पर Followers बढ़ा सकते हैं। इसके कई तरीके हैं लेकिन ज्यादातर लोग इनसे अनजान रहते हैं। बता दे कि फॉलोअर्स बढ़ाने के कुछ free तो कुछ paid तरीके हैं।

पेड के मेथड से आप followers तो बढ़ा लेंगे लेकिन यह कुछ काम का नहीं होगा क्योंकि लोग अगर आपको जानते ही नहीं होंगे तो ज्यादा चांस है कि वह आपको unfollow कर देंगे। इसलिए आपको real तरीका ही इस्तेमाल करना चाहिए जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. Instagram पर आकर्षित DP रखकर फॉलोअर्स बढ़ाए

सबसे पहली और जरुरी चीज इमेज है आपको ऐसी फोटो अपलोड करना है जो दिखने में आकर्षित लगे। इसलिए प्रोफाइल फोटो के अलावा Instagram अकाउंट में मौजूद सभी फोटो को अच्छे से एडिट करके ही अपलोड करे। प्रोफाइल फोटो में आपका चेहरा जरुर होना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर लोग आपके फेस इमेज को देखकर ही फॉलो करते हैं।

जब भी हम किसी इंस्टाग्राम अकाउंट में जाते हैं तो उसकी प्रोफाइल फोटो देखने के साथ उसके बायो को चेक करते हैं। इसलिए आपको अपनी बायो इंटेरेस्टिंग बनानी है आप अपनी बायो में अपनी वेबसाइट, Youtube चैनल का लिंक अगर उपलब्ध है तो जरुर इस्तेमाल करे। साथ ही हैशटेग और स्टीकर का भी उपयोग कर सकते हैं।

2. Instagram पर रेगुलर एक्टिव रहकर फॉलोअर्स बढ़ाए

अपने Instagram अकाउंट में हमेशा एक्टिव रहे कहने का अर्थ अपने इंस्टाग्राम में रेगुलर पोस्ट करे। इससे आपके फॉलोअर्स ही नहीं लाइक, कमेंट भी बढ़ेंगे इसमें आप अपनी फोटो डालने के अलावा दूसरे पसंद किये जाने वाले टॉपिक पर पोस्ट करे।

किसी पोस्ट को वायरल करने में हैशटेग का काफी योगदान होता है इसलिए जब भी आप इंस्टाग्राम में कोई पोस्ट डाले तो उसमें पोस्ट से रिलेटेड हैशटेग का इस्तेमाल जरुर करे। जब भी कोई हैशटेग सर्च करेगा तो रिजल्ट में आपका भी पोस्ट आएगा इससे आप नए फॉलोअर बढ़ा पाएंगे।

3. Instagram पर ट्रेंडिंग पोस्ट से फॉलोअर्स बढ़ाए

अगर आपको कम समय में अच्छे खासे Instagram फॉलोअर्स बढ़ाना है तो आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट करना चाहिए। तो ट्रेंड में क्या चल रहा है इसकी जानकारी आप गूगल ट्रेंड से ले सकते हैं। इंटरनेट की दुनिया में आये दिन ट्रेंड आते रहते हैं कभी कोई इमेज वायरल हो जाती है तो कभी कोई वीडियो ऐसे में आपको इनका भरपूर फायदा उठाना चाहिए।

एक रिसर्च के मुताबिक दिन में दोपहर 2 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक सबसे ज्यादा यूजर इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हैं। वहीं अगर किसी एक दिन की बात करे तो वह बुधवार है इस दिन इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक ट्रैफिक होता है। ऐसे में आपको इसी समयानुसार पोस्ट करना चाहिए जिससे आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच सके इससे आपके फॉलोअर्स बढ़ने के चांस ज्यादा हो जाते हैं।

4. Instagram पर फेसबुक से फॉलोअर्स बढ़ाए

अगर आप इंस्टाग्राम की दुनिया में नए हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि आप इसमें अपना अकाउंट फेसबुक से बनाये। इससे होगा ये कि जितने भी आपके फेसबुक दोस्त Instagram में हैं उनकी सजेशन लिस्ट में आपका अकाउंट भी दिखाई देगा अगर वह आपको जानते हैं तो आपको जरुर फॉलो करेंगे।

यदि इंस्टा पर आपका पहले से अकाउंट है तो उसे फेसबुक से लिंक करे जब भी कोई आपके फेसबुक पर विजिट करेगा तो वहां से वह आपके इंस्टा पर आ जायेगा। इसके अलावा आप फेसबुक में पोस्ट करके भी बता सकते हैं कि आप इंस्टाग्राम पर एक्टिव हैं। इससे आपके जितने भी फ्रेंड होंगे वह आपके इंस्टा पर आ जायेंगे।

5. Instagram पर यूट्यूब से फॉलोअर्स बढ़ाए

जिन लोगो के पास कोई वेबसाइट या फिर कोई Youtube चैनल होता है तो उनके लिए Instagram फॉलोअर्स बढ़ाना आसान होता है। जैसे अगर कोई आपके आर्टिकल पढ़ता है तो नए आर्टिकल की जानकारी के लिए वह आपको फॉलो जरुर करेगा। इसी तरह Youtube में भी आप लोगो को फॉलो करने के लिए कह सकते हैं।

ज्यादातर लोग सेलेब्रिटीज को फॉलो करना पसंद करते हैं और इसमें कोई गलत चीज नहीं है क्योंकि लोग इससे अपने पसंदीदा हस्ती से अपडेट रहते हैं। लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम में एक दम नए हैं तो फॉलो बढ़ाने के लिए आपको लोकल people को भी फॉलो करना चाहिए इससे आपको भी फॉलो बेक मिलेगा।

Instagram पर App से फॉलोअर्स बढ़ाए

आज के इंटरनेट युग में Instagram में Followers बढ़ने वाला App भी मौजूद हैं। बस आपको गूगल सर्च करने की जरुरत है हालाकि किसी ऐप को इंस्टाल करने से पहले उसके रिव्यु अवश्य चेक करले कि वह सच में फॉलोअर्स बढ़ाता है या नहीं। इसमें आप Youtube Video की मदद ले सकते हैं तो इन्हें इस्तेमाल कैसे करना है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में तुरंत फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए TopFollow App और Real Instagram Auto Likes जैसे थर्ड पार्टी एप का सहारा ले सकते हैं इन एप्स का इस्तेमाल करके आप कुछ ही समय में 10 फॉलोअर्स कर सकते हैं।

इन थर्ड पार्टी एप का इस्तेमाल करने से पहले आपको एक चीज का विशेष ध्यान रखना है शुरुआत में इन एप्स में आपको अपने रियल अकाउंट का इस्तेमाल नहीं करना है क्योंकि इससे आपका अकाउंट बैन हो सकता है इसलिए आपको अपने किसी दूसरे अकाउंट में इन एप्स को इस्तेमाल करके ट्राय करना है।

1. Instagram पर TopFollow App से फॉलोअर्स बढ़ाए

वर्तमान समय में TopFollow App काफी अच्छे से काम कर रहा है और काफी यूजर इसका इस्तेमाल कर रहे हैं अगर आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं –

1. सबसे पहले ऐप को इंस्टाल करे और सभी परमिशन allow करे।

2. अब इन ऐप में आपको अपना Instagram यूजरनाम और पासवर्ड डालने की जरुरत पड़ेगी।

3. यहाँ अब आपको जितने फॉलो चाहिए उतने एंटर करे।

4. इसके बाद आपको इसके इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए Get Followers पर क्लिक करे।

5. कुछ समय बाद आपके फॉलो बढ़ने लग जायेंगे।

TopFollow App से फॉलो बढ़ाने के लिए आपको पहले अपने एक्स्ट्रा अकाउंट से इस एप में लॉग इन करना है एक्स्ट्रा अकाउंट से आप ऑटोमेटिक दूसरे लोगो को फॉलो करने लग जायेंगे इससे आपको कॉइन मिलेगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने रियल अकाउंट में फॉलोअर्स भेज सकते हैं।

जब आपके कुछ फॉलोअर्स बढ़ जाए तो इस एप से अपना इंस्टाग्राम यूजरनाम तुरंत हटा लें इस प्रक्रिया का बार बार इस्तेमाल करके आप अपने रियल अकाउंट में कुछ ही समय में हजारों फॉलो प्राप्त कर सकते हैं।

2. Instagram पर Real Instagram Auto Likes App से फॉलोअर्स बढ़ाए

Real Instagram Auto Likes एप और TopFollow App दोनों का काम करने का तरीका लगभग एक समान है इस एप में भी आपको अपने एक्स्ट्रा इंस्टाग्राम अकाउंट से लॉग इन करके कॉइन इकठ्ठे करना है फिर आपको इस एप में अपने रियल अकाउंट का यूजरनाम देकर कॉइन की मदद से फॉलोअर्स भेजना है।

फॉलोअर्स आ जाने के बाद आप अपने रियल अकाउंट को यूजरनाम को इन थर्ड पार्टी एप्स से तुरंत हटा लें अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपके रियल अकाउंट में बैन होने का खतरा बना रहेगा।

कभी कभी ये trick काम कर जाती है तो कभी नहीं करती है इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आप इनका इस्तेमाल बिलकुल न करे क्योंकि ये सभी App Fraud होती है ऐसे में फॉलोअर्स बढ़ जाने के बाद आपको अपना पासवर्ड बदल लेना चाहिए।

Instagram पर वेबसाइट से फॉलोअर्स बढ़ाए

अगर आप Instagram पर Followers बढ़ाने की Website सर्च कर रहे हैं तो आपको बता दे कि इंटरनेट ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं जो कुछ ही समय में आपके अच्छे फॉलोअर्स कर देती हैं। अगर आपको ऐसी साईट की जरुरत है तो आपको गूगल के सर्च बॉक्स में जाना है और वहां instagram followers increase website लिखकर सर्च करना है इससे रिजल्ट में कई सारी वेबसाइट आ जाएँगी।

हालाकि इनमे से कुछ साईट फेक होती है जो आपके डेटा का गलत प्रयोग कर सकती हैं। जब भी आप इन साईट में अपने यूजरनाम और पासवर्ड से लॉग इन करते हैं तो अकाउंट का सारा कण्ट्रोल इन वेबसाइट के पास चला जाता है। इसके बाद आपके अकाउंट से कब किसको फॉलो किया गया ये आपको पता भी नहीं चलेगा इसलिए इन साईट के उपयोग से बचे रहें।

Instagram पर Ads से फॉलोअर्स बढ़ाए

अगर आपका कोई बिजनेस है तो आप instagram पर फॉलोअर्स खरीद सकते हैं और यह पूरी तरह से लीगल है इसमें थर्ड पार्टी एप की तरह बैन होने का खतरा नहीं होता है क्योंकि इंस्टा पर विज्ञापन के जरिये फॉलोअर्स बढ़ाने का फीचर खुद इंस्टा ने लांच किया है तो इसे इस्तेमाल कैसे करना है चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं –

1. इसके लिए आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल ओपन करना है और Promotion पर क्लिक करें।

2. अब अपनी उस पोस्ट को सेट करें जिसमें आपको लगता है यह लोगो को पसंद आयेगी।

3. हमें फॉलोअर्स बढ़ाना है इसलिए अब More Profile Visits पर क्लिक करें।

4. यहाँ आपको उस केटेगरी को चुनना है जिसमे आप अपनी पोस्ट भेजना चाहते हैं और ऑडियंस में Automatic रहने दें।

5. अगर आप भारत में रहते हैं तो ऑडियंस की लोकेशन के लिए India सेलेक्ट करें।

6. Interest में आपका जिस तरह का कंटेंट है उसे सेलेक्ट करें।

7. अब आपको अपना बजट सेट करना है जितना पैसा आप फॉलोअर्स बढ़ाने में लगाना चाहते हैं उतना सेलेक्ट करें।

8. Preview में क्लिक करके आप देख सकते हैं आपका विज्ञापन ऑडियंस को कैसा नजर आएगा।

9. अब आपको पेमेंट करना होगा पेमेंट करने के लिए आप वॉलेट जैसे PayTM, UPI या नेटबैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े – Instagram से घर बैठे लाखों रुपयों की कमाई कैसे करें

पेमेंट हो जाने के बाद इंस्टाग्राम टीम आपके विज्ञापन का रिव्यु करेगी विज्ञापन अप्रूव होने के बाद आपका विज्ञापन ऑडियंस को दिखना शुरू हो जायेगा अगर आपका Ads लोगो को पसंद आता है तो वह आपको फॉलो अवश्य करेंगे।

FAQ Instagram पर फॉलोअर्स बढ़ाने से संबंधित

Instagram पर फॉलोअर्स बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

अगर आप अपने पोस्ट की पहुँच ज्यादा Instagram के लोगो तक पहुँचाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके फॉलोअर्स रियल होना चाहिए जो आपके फेन हो और रियल फॉलोअर्स तभी मिलते हैं जब आप फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए रियल तरीका अपनाते हैं ऐसे में आपको फॉलो बढ़ाने के लिए ऊपर बताया गया रियल तरीका अपनाना चाहिए।

Instagram पर जल्दी फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए क्या करें?

यदि आप Instagram पर जल्दी फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रील्स पर काम करना चाहिए अक्सर नोटिस किया गया है रील्स बनाने वाले आम लोग अपने फॉलो जल्दी बढ़ा रहे हैं यदि आप भी रील्स बनाते हैं तो आपकी कोई न कोई वीडियो वायरल हो सकती है वायरल होने पर आपके फॉलोअर्स बहुत जल्दी बढ़ जायेंगे।

Instagram पर फेक फॉलोअर्स क्यों नहीं बढ़ाना चाहिए?

इसके कई सारे कारण है जैसे अगर आप फेक फॉलोअर्स बढ़ाना चाहेंगे तो इसके लिए थर्ड पार्टी एप्स की सहायता लेंगे जिसमें आपके अकाउंट के बैन होने का खतरा बना रहता है और फेक फॉलोअर्स की संख्या सिर्फ देखने की होगी अगर आप कोई पोस्ट करेंगे तो उसमें आपको पर्याप्त लाइक नहीं मिलेंगे।

instagram पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स किसके हैं?

अब आप Instagram पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे दुनिया में इंस्टा में सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाला व्यक्ति कौन है तो आपको बता दे इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स क्रिस्टयानो रोनाल्डो के हैं जिन्हें वर्तमान में 475 मिलियन लोग फॉलो कर रहे हैं।

Instagram पर सबसे ज्यादा पैसे कौन कमाता है?

इसकी लिस्ट में पहले स्थान पर मशहूर अमेरिकन सेलेब्रिटी और बिजनेसवूमन काइली जेनर हैं जो अपनी एक पोस्ट से 8 करोड़ रूपये से भी अधिक कमाती हैं इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स किंग क्रिस्टयानो रोनाल्डो हैं लेकिन इस प्लेटफार्म से पैसे कमाने के मामले में थोड़े पीछे हैं क्योंकि वह संदेहास्पद पोस्ट करने से बचते हैं खासकर कोल्डड्रिंक का प्रचार नहीं करते हैं।

Conclusion

अब आप जान गए होंगे कि Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए अगर आप ऊपर बताये गए जेन्युइन तरीका इस्तेमाल करते हैं। तो आपके फॉलोअर्स में अवश्य इजाफा होगा वही अगर आप इसके लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप या Website की सहायता लेते है तो इसमें धोखाधड़ी के चांस ज्यादा रहते हैं। इसलिए अगर आप चाहते है कि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा सेफ रहे तो आपको जेन्युइन तरीका इस्तेमाल करना चाहिए। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे शेयर अवश्य करें।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

62 thoughts on “Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2022 के 10 सबसे अच्छे तरीके”

  1. Smm पैनल से इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने की पूरी जानकारी?

    Reply
  2. आप हमारे लिए बहुत अच्छी-अच्छी जानकारी लाते हो मैं हमेशा आपके ब्लॉक करता हूं धन्यवाद

    Reply
  3. instagram me follower badhane ka tarike ke bare me apne kafi acche se btaya hai mujhe apki post bahut hi pasand ayi

    Reply

Leave a Comment