Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए 2022 का नया तरीका

इस खास आर्टिकल में हम जानेंगे Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए 2022 का नया तरीका आज के समय में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो कि सोशल मीडिया की दुनिया से दूर है, हर एक व्यक्ति अपना ज्यादातर समय सोशल के अंदर गुजारने लगे हैं और आज की न्यू जनरेशन वह तो अपना पूरा दिन ही सोशल मीडिया पर बिताती है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप सोशल मीडिया के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

जैसे कि आज किस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि हम किस प्रकार से इंस्टाग्राम रील के जरिए पैसे कमा सकते हैं। आप में से ज्यादातर लोग कभी ना कभी तो इंस्टा पर रील्स जरूर देखते होंगे लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप भी रील्स बनाकर पैसे कमा सकते हैं

लेकिन अगर आप रील के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आज आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा लास्ट तक पढ़ना पड़ेगा। क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको Instagram Reels से पैसे कैसे कमाते हैं इस पर 5 तरीके बताए हैं, उन तरीकों की मदद से आप इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कमा सकते हैं।

Click Here

Instagram Reels क्या है

आज से कुछ समय पहले आपने टिक टॉक पर वीडियो तो जरूर देखी होगी अगर वीडियो नहीं देखी तो टिक टॉक के बारे में तो जरूर सुना होगा टिक टॉक पर उस समय शार्ट वीडियो चलती थी उस पर लोग शॉर्ट वीडियो अपलोड कर के पैसे कमाते थे।

Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए

लेकिन जबसे टिक टॉक इंडिया में बैन हुई है तो इस बात पर Instagram और फेसबुक कंपनी ने दिमाग लगाते हुए इंस्टाग्राम रील्स को लांच किया और यह लॉन्च करने के बाद ही लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आने लगा और ज्यादातर लोग अब इंस्टाग्राम पर रील बनाके पैसे कमा रहे हैं।

इंस्टाग्राम रील्स ज्यादा से ज्यादा सिर्फ 1 मिनट की हो सकती है 1 मिनट से ज्यादा की वीडियो हम Instagram Reels पर अपलोड नहीं कर सकते क्योंकि यह एक प्रकार की शार्ट वीडियो ही होती है और अगर आपने इंस्टाग्राम रील्स देखी है तो आप उसका टाइम भी नोट करके देख सकते हैं वह आपको लगभग 1 मिनट के आस-पास ही मिलेगी। अगर आपको 1 मिनट से ज्यादा की वीडियो इंस्टाग्राम पर अपलोड करनी है तो वह आपको अपनी पोस्ट में अपलोड करनी पड़ेगी।

Instagram Reels कैसे बनाए

ऊपर का पॉइंट पर कर आपको पता चल गया होगा कि स्टाग्राम रील्स आखिर होती क्या है और इसे जानने के बाद आपके मन में एक ही इच्छा जरूर जागी होगी कि हम इंस्टाग्राम रील्स को किस प्रकार से बना सकते हैं तो मैंने नीचे आपको कुछ स्टेप बताएं हैं उन स्टेप फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से रील्स बना लेंगे।

  1. Instagram Reels बनाने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड करना पड़ेगा इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को ओपन कर लेना।
  2. अब आपको इसके अंदर लॉगइन करना या फिर अगर आपका इसके अंदर अकाउंट नहीं है तो पहले आप अपना एक अकाउंट बना ले।
  3. जब आप इंस्टाग्राम को ओपन करेंगे तो ऊपर कोने में आपको एक प्लस (+) का आइकन देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  4. क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन ओपन होंगे आपको उनमें से Reel का ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना है क्योंकि आपको रील्स बनानी है इसलिए।
  5. जैसे ही आप Reels के ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे तो आपके फोन का कैमरा ओपन हो जाएगा और आपको वहां पर एक ऑप्शन भी दिखेगा जिसकी मदद से आप सॉन्ग लगा सकते हैं जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।
  6. जब आप वीडियो बना ले तो उसे अपने इंस्टा अकाउंट पर अपलोड कर दें अपलोड करने के बाद आप उसे कभी भी देख सकते हैं और अगर आप रियल वायरल हो जाती है तो इससे आपके फॉलोवर्स भी बढ़ने की संभावना है।

Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए

अगर आप Instagram Reels के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप इंस्टाग्राम के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले तो अपने अकाउंट पर डेली बढ़िया से बढ़िया रील्स को अपलोड करना है जिसकी मदद से आपके फॉलोवर बढ़ेंगे।

और जब आपके 10000 से ऊपर फॉलोवर हो जाएंगे तो उसके बाद आपके पास इंस्टाग्राम से पैसे आने स्टार्ट हो जाएंगे तो चलिए अब देखते हैं कि अगर हमारे इतने फॉलोअर हो जाते हैं तो किस प्रकार से हमारे पास Instagram Reels से पैसे आते हैं।

1. Sponsorship के जरिए पैसे कमाए

जब आपकी रील्स वायरल होने लगती है तो आपके पास बड़ी-बड़ी कंपनियां स्पॉन्सरशिप के लिए मैसेज करती है या फिर आपको मेल करती है, और अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने को कहती स्पॉन्सरशिप के अंदर आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं।

अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे खासे फॉलोअर हैं तो आपको एक स्पॉन्सरशिप के कि बहुत ही ज्यादा पैसे देखने को मिल सकते हैं, क्योंकि जितने ज्यादा फॉलोवर होते हैं उतने ही ज्यादा रुपए मिलते हैं।

2. एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए

अगर आपने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सुना है तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग का पता लग ही गया होगा की यह क्या होती है, लेकिन जिन को नहीं पता तो मैं बता दूं कि एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब है कि अगर हमारे दिए हुए लिंक से कोई भी व्यक्ति प्रोडक्ट को खरीदता है तो इस पर हमें कमीशन दिया जाता है।

तो अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर बढ़िया फॉलोवर हो जाते हैं तो आप एफिलिएटिंग मार्केटिंग के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं, अगर आप अपने अकाउंट पर किसी भी प्रोडक्ट का लिंक लगाएंगे अगर वह प्रोडक्ट आपके फॉलोवर को पसंद आ जाता है और उस प्रोडक्ट को वह आपके दिए हुए लिंक से परचेज करता है, तो आपको इस पर कमीशन दिया जाता है जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते।

3. Paid प्रमोशन के जरिए

आप जब भी Instagram Reels देखते हैं तो बहुत बार आपको देखने को मिलता है कि उस रील पर लिखा होता है, कि paid प्रमोशन किया जाता है, और paid प्रमोशन का मतलब आपको समझ नहीं आता तो paid प्रमोशन का मतलब है, कि उन्के 10,000 से ज्यादा फॉलोवर है और अब वे आपकी या तो कोई भी पोस्ट अपलोड कर देते हैं, या फिर अपनी स्टोरी पर आपका लिंक डाल देते हैं तो इसके बदले में वे आपसे पैसे लेते हैं।

तो इस प्रकार से अगर आपके 10,000 से ज्यादा फॉलोवर हो जाते हैं, तो आप भी अपनी वीडियो पर या फिर अपनी बायो पर लिख सकते हैं कि पेड प्रमोशन किया जाता है, उसके बाद कोई भी व्यक्ति आपके पास आकर अपनी वीडियो का प्रमोशन करवा लेगा या फिर आपको पोस्ट अपलोड करने को कहेगा इसके बदले आप उसे बातचीत करके पैसे ले सकते।

4. Collaboration से पैसे कमाए

अगर आपके पास कोई ऐसी कंपनी आती है जो कि आपको Collaboration करने को कहती है, तो इसका मतलब है कि वह आपको अपना प्रोडक्ट देगी लेकिन उसके बदले आपको कोई भी पैसे नहीं देगी और आपको उस प्रोडक्ट को अपनी वीडियो में दिखाकर प्रमोट करना होगा।

लेकिन अब आपके दिमाग में एक बात जरूर आई होगी कि इससे आखिर हमें क्या फायदा होगा तो इससे हमें यह फायदा होगा कि प्रमोशन के बाद उस प्रोडक्ट को या तो हम अपने पर्सनल यूज़ के लिए रख सकते हैं, या फिर हम उसे बेच भी सकते हैं जिसके जरिए हमारे पास पैसे आ सके और ऐसे Collaboration आपको महीने में दो-तीन देखने को मिल जाएंगे।

5. आपने इंस्टाग्राम अकाउंट बेच कर पैसे कमाए

अगर आप किसी ऐसे फील्ड में एक्सपर्ट हो जिससे कि अगर इंस्टाग्राम पर रील्स अपलोड करके कुछ दिनों में अच्छे खासे फॉलोवर बड़ा लेते हो तो आपके लिए खुशखबरी यह है, कि आप अपने Instagram अकाउंट को सेल भी कर सकते हैं, यानी कि अगर आपके फॉलोवर जल्दी बढ़ते हैं तो आप अपने अकाउंट को बेच सकते हैं।

और आज के टाइम में बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जो कि ऐसे अकाउंट को खरीदने के लिए तैयार रहते हैं, जिस पर की फॉलोवर बढ़िया हैं, और वह आपको इसके बदले में अच्छे खासे पैसे भी देंगे तो इस प्रकार से आप अपने इंस्टा अकाउंट को सेल कर कर भी पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम की रील्स के लिए कुछ हैशटैग

अगर आप Instagram Reels अपलोड करते हैं और आपके व्यू बहुत कम आते हैं तो इसका कारण यह भी हो सकता है कि आप अपनी रील्स पर हैशटैग का यूज कम करते हैं अगर आप अपनी रील पर हैशटैग का यूज ज्यादा करेंगे तो आप की वीडियो वायरल होने की संभावना ज्यादा रहती है तो चलिए देख लेते हैं कुछ महत्वपूर्ण हैशटैग जिनकी मदद से आप की रील वायरल होने की संभावना बढ़ जाती है।

  1. #viralreel
  2. #reel
  3. #trendingreels
  4. #newpost
  5. #newreels
  6. #instareels
  7. #Instagramreels
  8. #reelsvideo
  9. #reelsinsta
  10. #shorts

Instagram Reels से कितने रूपए कमा सकते हैं

अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि आखिर हम Instagram Reels के जरिए कितने पैसे कमा सकते हैं, तो इसका कोई फिक्स जवाब नहीं है, क्योंकि जिसके जितने ज्यादा फॉलोवर होंगे वह उतनी ही ज्यादा कमाई कर पाएगा क्योंकि ज्यादा फॉलोवर वाले के पास प्रमोशन भी ज्यादा आते हैं, और उनके पैसे भी उनको ज्यादा दिए जाते हैं।

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर कम फॉलोवर्स हैं तो आपके पास ज्यादातर छोटे अकाउंट वाले लोग ही आते हैं जो कि अपने पेज को प्रमोट करने के लिए आपको पैसे देते हैं और इस प्रकार से आप पैसे कमा सकते हैं चाहे आपके कम फॉलोवर हो या फिर ज्यादा फॉलोवर हो।

आज के इस आर्टिकल में हमने देखा कि किस प्रकार से Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए 2022 का नया तरीका और अगर आप में किसी भी प्रकार का टैलेंट है तो आप भी इंस्टाग्राम रील्स के जरिए बड़ी ही आसानी से कुछ दिनों में पैसे कमाने स्टार्ट कर देंगे अगर आपने आज का आर्टिकल अच्छे से पढ़ा है, तो आपको समझ आ गया होगा कि इंस्टाग्राम रील के जरिए हम किस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं।

ये भी पढ़े –

फोटो से टेक्स्ट कैसे निकालें कॉपी करें आसानी

भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है

कलेक्टर कैसे बने पूरी प्रक्रिया समझिये

अगर आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों में ज्यादा ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी उन तक भी पहुंच सके और वह भी इसका फायदा उठा सकें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here