Instagram Reels वीडियो डाउनलोड कैसे करें बिना वॉटरमार्क के

चलिए आज जानते हैं Instagram Reels वीडियो डाउनलोड कैसे करें बिना वॉटरमार्क के जैसा कि आपको भी पता होगा कि भारत में चाइनीज ऐप टिकटोक के बेन होने के बाद इंस्टाग्राम ने अपने प्लेटफार्म में टिक टोक जैसा शोर्ट वीडियो फीचर ऐड कर दिया है। जिसे reels के नाम से जाना जाता है। इंस्टा काफी लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप जिसका मालिक फेसबुक है। दुनियाभर के बड़े बड़े सेलिब्रिटीज instagram का उपयोग करते हैं और जिनके फॉलोवर्स की संख्या मिलियन में है। ऐसे में यूजर भी अपने पसंदीदा सेलेब्रिटी की फोटो और उनकी एक्टिविटी के लिए उन्हें इंस्टा पर फॉलो करके रखते हैं।

Instagram Reels वीडियो डाउनलोड कैसे करें

वैसे तो इंस्टाग्राम में वो सभी फीचर हैं जिसकी जरुरत छोड़े बड़े सभी यूजर को पड़ती है लेकिन इसमें आप अधिकारिक तौर पर instagram reels के वीडियो अपनी मोबाइल की गैलरी में सेव नहीं कर सकते हैं। इसका फीचर आपको इस ऐप में देखने को नहीं मिलता है। लेकिन अगर आप इसके लिए दूसरे पक्ष की वेबसाइट इस्तेमाल करते हैं तो आप बहुत आसानी से किसी भी reels वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं वो भी बिना वॉटरमार्क के। तो आज की पोस्ट में हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

Instagram Reels वीडियो डाउनलोड कैसे करें

कई बार हमें कुछ वीडियोज पसंद आ जाते हैं जिन्हें हम अपने मोबाइल की गैलरी में डाउनलोड करने की कोशिश करते हैं लेकिन जानकारी के आभाव में नहीं कर पाते। Instagram Reels में भी फिलहाल ऐसा कोई ऑफिसियल फीचर नहीं होता है जिससे आप वीडियोज को अपनी गैलरी में सेव कर सके। लेकिन अगर आप नीचे दिए स्टेप फॉलो करते हैं तो आप रील्स के किसी भी वीडियो को अपनी गैलरी में सेव कर सकते हैं।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Instagram Reels App को ओपन करें और उस वीडियो को चलाये जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।

2. वीडियो के नीचे आपको थ्री डॉट दिखाई देंगे आपको इसी पर क्लिक करना है।

Instagram Reels वीडियो डाउनलोड कैसे करें

3. थ्री डॉट पर क्लिक करने से कुछ ऑप्शन आ जाते हैं आपको Copy लिंक पर क्लिक करना है इससे वीडियो का लिंक कॉपी हो जायेगा।

4. इसके बाद आपको अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउजर ओपन कर लेना है और वहां w3toys.com वेबसाइट सर्च करके ओपन कर लेना है।

Instagram Reels वीडियो डाउनलोड कैसे करें

5. w3toyes.com वेबसाइट के होमपेज में आपको एक खाली बॉक्स दिखाई देगा जिसपर आपको Reels से कॉपी किये वीडियो के लिंक को पेस्ट कर देना है इसके बाद डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें।

6. इससे आपके सामने वीडियो आ जायेगा और इसके नीचे डाउनलोड का बटन मिल जायेगा।

डाउनलोड पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल गैलरी में वीडियो सेव हो जायेगा जिसमें आपको कोई वॉटरमार्क भी दिखाई नहीं देगा इस तरह आप बहुत आसानी से Reels के किसी भी वीडियोज को सेव कर सकते हैं। साथ ही उस वीडियो दूसरी साईट और ऐप्स पर शेयर कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे Instagram Reels वीडियो डाउनलोड कैसे करें इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है वीडियोज के लिंक को कॉपी करने के बाद उसे ब्राउजर में ऊपर बताई गयी वेबसाइट पर पेस्ट कर देना है। इससे डाउनलोड का बटन आ जाता है जिसपर क्लिक करते ही आपका वीडियो आपके मोबाइल की गैलरी में सेव हो जाता है। तो उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here