Instagram से Photo Video डाउनलोड कैसे करे 2020

आज हम आपको Instagram Se Photo Video Download Kaise Kare इसके बारे में बताने जा रहे हैं। इंस्टाग्राम एक ऐसी सोशल मीडिया साईट है जो कम समय में काफी पॉपुलर हो गयी है। लेकिन इसमें भी एक समस्या इसमें आप अधिकारिक तौर पर मीडिया फाइल को अपनी गैलरी में सेव नहीं कर पाते हैं। यदि आप भी Instagram से Photo Video Save करना चाहते है। तो इसके लिए आपको थर्ड पार्टी App और वेबसाइट की सहायता लेनी होगी। कई बार हमें इस अप्प में फोटो या वीडियो पसंद आ जाते है जिन्हें हम अपनी गैलरी में सेव करने की कोशिश करते हैं लेकिन जानकारी के आभाव में डाउनलोड नहीं कर पाते है।

Instagram Se Photo Video Download Kaise Kare

इंस्टाग्राम फेसबुक की तरह ही एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। जिसमे आप अपने दोस्तों के साथ फोटो और वीडियो शेयर करते हैं। जो लोग इंस्टाग्राम में अभी नए उन लोगो को बता दे कि इसे चलाना काफी आसान है। इससे आप न केवल फोटो वीडियो शेयर किये जा सकते है। बल्कि अपनी अच्छी खासी फेन फॉलोविंग भी बना सकते हैं। बहुत से बड़े बड़े सेलेब्रिटी का इस साईट में अकाउंट है जिनके फॉलोवर्स की संख्या मिलियन में है।

Instagram Se Photo Video Download Kaise Kare

जैसा कि हमने आपको बताया कि अभी इंस्टाग्राम में फोटो वीडियो डाउनलोड करने का कोई ऑफिसियल ऑप्शन नहीं है। हालाकि आप मीडिया फाइल को इंस्टा में Save कर सकते है जो सिर्फ इंस्टा के अप्प में ही दिखाई देंगे। यह आपको गैलरी में नहीं दिखेंगे। प्लेस्टोर में डाउनलोड करने वाला कई Apps मौजूद है जिनके जरिये आप बहुत आसानी से Insta से अपने SD Card की गैलरी में कोई भी मीडिया फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

इन्ही में से एक अप्प का नाम instasaver है जो instagram पर फोटो वीडियो डाउनलोड करने में काफी पॉपुलर है। यह अप्प आपको आसानी से प्लेस्टोर में मिल जायेगा। तो इसे यूज कैसे करना है चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

Instagram Se Photo Video Download Kaise Kare

  • सबसे पहले प्लेस्टोर से InstaSaver App इंस्टाल करे इसे ओपन करे अगर यह कुछ परमिशन मांगता है तो Allow करे।
  • अब अपने instagram App को ओपन करे यहाँ आपको जो भी फोटो या वीडियो डाउनलोड करना उसे सामने लाये।
  • अब आपको फोटो या वीडियो के ऊपर थ्री डॉट दिखाई देंगे उस पर क्लिक करे।
  • यहाँ कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे आपको Copy Link पर क्लिक करना है इससे पोस्ट का लिंक कॉपी हो जायेगा।
  • अब instasaver अप्प ओपन करे इसमें आपको Insta Post Downloder पर क्लिक करना है।
  • यहाँ लिंक डालने का ऑप्शन मिल जायेगा।
  • इसमें आपको उस लिंक को डालना है जिसे आपके Instagram फोटो या वीडियो से कॉपी किया था।
  • इसके बाद Show The Content पर क्लिक करे यहाँ पर आपको Image Save करने का ऑप्शन मिल जायेगा।
  • Save Image पर क्लिक करते ही आपकी फोटो डाउनलोड हो जाएगी।
  • ठीक इसी तरह आप वीडियो भी डाउनलोड कर सकते हैं।

कंप्यूटर में Insta Se Photo Video Download Kaise Kare

मोबाइल में वीडियो सेव करने का तरीका आप जान गए होंगे। यदि आप अपने लैपटॉप या PC में insta photo डाउनलोड करना चाहते है। तो इसके लिए भी आपको ऊपर बताई गयी स्टेप फॉलो कर सकते है क्योंकि मोबाइल और कंप्यूटर में फोटो सेव करने का तरीका लगभग एक सामान है। और आपको बता दे कि अगर आप अपने Jio Phone में Instagram Photo Video Download करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप फॉलो कर सकते हैं। तो ये कैसे करना है इसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

Instagram Se Photo Video Download Kaise Kare

  • सबसे पहले ब्राउज़र में gramsave.com वेबसाइट ओपन करे।
  • जिस तरह आपने मोबाइल फोन में insta post का लिंक कॉपी किया था।
  • उसी प्रकार ब्राउज़र में भी फोटो या वीडियो पोस्ट का लिंक कॉपी कर लेना है।
  • इसके बाद Gramsave वेबसाइट ओपन करना है यहाँ आपको एक खाली बॉक्स दिखाई देगा।
  • इसमें आपको कॉपी किया गया लिंक पेस्ट कर देना है पेस्ट करने के बाद डाउनलोड पर क्लिक करे।
  • इससे आप किसी भी फोटो या वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं।

Instagram Se Photo Video Download Kaise Kare अब आप जान गए होंगे इस पोस्ट में आपको काफी आसान तरीका बताया है। जिससे आपको समझने में आसानी हुई होगी। वेबसाइट वाला तरीका जिओ फोन में भी काम करेगा। आपको पता चल गया होगा कि Instagram से फोटो सेव करना कितना आसान है। यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो इसके लिए आपको InstaSaver नाम की अप्प की जरूरत पड़ेगी। वहीं अगर आप अपने लैपटॉप या PC में फोटो डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आप Gramsave नाम की वेबसाइट की मदद ले सकते हैं।

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

  1. Instagram फ़ोटो डाउनलोड करने के लिए बहुत अधिक ऑनलाइन एप्लिकेशन हैं। ऑनलाइन सेवाओं के अलावा, स्मार्टफोन के लिए विशेष एप्लिकेशन हैं। थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन का उपयोग किए बिना सीधे पीसी पर फ़ोटो डाउनलोड करने का एक तरीका भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here