Internal Storage कैसे खाली करे 2 सेकेंड में

मोबाइल फोन का Internal Storage कैसे खाली करे तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप एक स्मार्टफोन यूज करते हैं तो आपके अपने मोबाइल फोन में कई एप इनस्टॉल भी किये होंगे. आपको बता दे कि जब भी आप किसी एप को इनस्टॉल करते है तो फाइल मैनेजर में कुछ एप का अलग से फोल्डर बन जाता है. इसके साथ आपके फाइल मैनेजर में कुछ जंक फाइल भी सेव हो जाती है जो आपके किसी काम की नहीं होती है लेकिन ये फाइल आपके Phone Storage को कम करती है.मोबाइल फोन का Internal Storage कैसे खाली करेकई बार हमारे मोबाइल में कई ऐसी फाइल भी सेव होकर रह जाती है जिन्हें हम ढूढ़ भी नहीं पाते हैं. ऐसे में इन फाइल को डिलीट करना काफी मुस्किल काम हो जाता है. इन जंक फाइल और अनचाही फाइल की वजह से फोन का स्पेस यानी मेमोरी कम हो जाती है जिसके कारण आपका मोबाइल भी स्लो काम करने लगता है. अगर आपको अपने मोबाइल को फास्ट रखना चाहते है तो अपने मोबाइल की मेमोरी जितनी हो सके खाली रखना चाहिए.

मोबाइल का Internal Storage कैसे खाली करे

आज हम आपको बताने वाले है कि Internal Memory को खाली कैसे करे वो भी सिर्फ कुछ मिनिट में जी हाँ आज गूगल प्लेस्टोर में कई ऐसे एप आ गए जिनकी मदद से सिर्फ एक क्लिक पर आप अपने फोन का स्टोरेज कम कर सकते हैं. इन एप की मदद से आप अपने मोबाइल की जंक फाइल, अनवांटेड फाइल, डुप्लीकेट फाइल या फोटो को डिलीट कर अपने मोबाइल की मेमोरी खाली कर सकते हैं.मोबाइल का Internal Storage कैसे खाली करेतो ऐसे ही एक एप का नाम NoxCleaner – Phone Cleaner, Booster, Optimizer है. जिसकी मदद से आप फालतू की फाइल को कुछ ही सेकेंड में ढूढ़ कर डिलीट कर सकते हैं. फोन में बहुत सी ऐसी फालतू फाइल होती है जो मेमोरी को कम करने के साथ मोबाइल फोन को स्लो करने का काम करती हैं. NoxCleaner ऐसी फाइल को स्कैन करके आपके सामने ला देता है जिसके बाद आप चाहे तो इन फाइल को डिलीट करके अपने फोन के Internal Storage को कम कर सकते हैं.

NoxCleaner से Phone Storage कैसे कम करे

इस एप को यूज़ करने के लिए सबसे पहले आपको इसे डाउनलोड कर अपने मोबाइल में इंस्टाल करना होगा. तो आपको इसके लिए अपने मोबाइल के प्लेस्टोर में जाना है और वहां NoxCleaner लिखकर सर्च करना है. इसके बाद इस एप को इंस्टाल कर लेना है. आप चाहे तो यहां से भी इस एप को इनस्टॉल कर सकते हैं.मोबाइल का Internal Storage कैसे खाली करेएप को ओपन करने के बाद होमपेज में बताया जाता है कि आपने कितनी मेमोरी यूज़ की हुई है इसके नीचे स्कैन का ऑप्शन मिलता है जिससे आप अपने मोबाइल में स्कैन करके जंक फाइल को ढूढ़ सकते हैं. जब आप Scan पर क्लिक करेंगे तो ये एप आपके मोबाइल को स्कैन करने लग जायेगा है और कुछ सेकेंड बाद आपको बता दिया जायेगा कि आपके फोन पर कितनी जंक फाइल है. नीचे Clean के बटन पर टैब करके आप अपने मोबाइल की सभी जंक फाइल डिलीट कर सकते हैं.

इसके आगे Deep Scan का ऑप्शन मिलता है इससे आप अगर Whatsapp, Line जैसी एप यूज़ करते हैं तो इनकी जंक फाइल को ढूढ़ कर डिलीट कर सकते हैं. Whatsapp में कई फोटो या वीडियो दो से तीन बार डाउनलोड हो जाते हैं ऐसे में आप इस ऑप्शन की मदद से अनचाही फोटो या वीडियो को मैनुअली सेलेक्ट करके डिलीट कर सकते हैं.

साथ में आपको Photo Management का ऑप्शन मिलता है इससे आप अपने डुप्लीकेट फोटो को डिलीट कर सकते हैं कई बार हम एक बार में कई सारे फोटो क्लिक कर लेते हैं जो डुप्लीकेट बन जाते हैं अगर आप चाहते है कि फोन में डुप्लीकेट फोटो को डिलीट करके फोन की मेमोरी को खाली किया जाए तो फोटो मैनेजमेंट का ऑप्शन आपकी काफी हेल्प कर सकता है.

तो इस तरह आप बहुत आसानी से इस एप की मदद से अपने मोबाइल फोन का इंटरनल स्टोरेज खाली कर सकते है. Phone Storage कैसे कम करे आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा. इस एप के बारे में बात करे तो इसे अब तक 1 मिलियन से ज्यादा लोग इनस्टॉल कर चुके हैं. इस एप को यूजर्स की तरफ से 4.8 की शानदार रेटिंग मिली हुई है यानी ये एप काफी अच्छा काम कर रहा है.

तो अब आप जान गए होंगे कि मोबाइल फोन का Internal Storage कैसे खाली करे वैसे आप अपने स्मार्टफोन के एप्स को SD Card में मूव करके भी स्मार्टफोन का इंटरनल स्टोरेज कम कर सकते हैं लेकिन इसमें काफी समय लगता है और एक एक करके एप को मूव करना काफी बोरिंग काम है इससे अच्छा है कि आप कुछ सेकेंड में एप की सहायता से बिना किसी एप को मूव किये बिना स्टोरेज को खाली करले. इससे आपका समय भी बच जायेगा. अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!