इन्टरनेट पर ये 5 काम अपराध हैं जाना पड़ सकता है जेल

आज हम कुछ ऐसी एक्टिविटीज बताने जा रहे है जिन्हें आपको इन्टरनेट पर बिल्कुल नहीं करना चाहिए आज इन्टरनेट यूज़ वाले लोगो की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इन्टरनेट यूज करने में सबसे ज्यादा हाथ युवाओं का है जी हां एक बड़ी आबादी युवाओं की है जो इन्टरनेट इस्तेमाल कर रही है. जो लोग सालों से इन्टरनेट यूज़ कर रहे है उन्हें इस बात का पता रहता है कि इन्टरनेट में कौन सी चीजे अपराध हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए हालाकि एक बड़ा युवा वर्ग सामने आया है जिसे ये पता नहीं होता कि इन्टरनेट पर क्या गलत है और क्या सही हैं. कई बार लोग गुस्से में आकर कुछ ऐसी चीज कर जाते हैं जिन्हें बाद में पछताबे के अलावा कुछ हाथ नहीं लगता है. तो चलिए जानते है कौन सी इन्टरनेट पर क्या नहीं करना चाहिए.

इन्टरनेट

Table of Contents

अपमानजनक भाषा

इन्टरनेट पर कभी भी किसी के खिलाफ अपमानजनक भाषा का प्रयोग नहीं करना चाहिए विशेषकर किसी धर्म के खिलाफ क्योंकि लोग भावनाओं या गुस्से में इन्टरनेट पर ऐसी बाते कह देते जिन्हें उन्हें नहीं कहना चाहिए था लोग अक्सर यहीं भूल करते है कि इन्टरनेट पर उन्हें कोई नहीं पकड़ पायेगा ऐसा बिल्कुल भी नहीं है ऐसे कई मामले सामने आ चुके है जब सोशल साईट पर गाली देने तक से पुलिस ने उनके खिलाफ केस दर्ज कर लिया हो.

ऑनलाइन गैंबलिंग

गेम्बलिंग को हिंदी भाषा में जुआ कहते है तो अगर आप महाराष्ट्र में रहते है तो ऑनलाइन जुआ बिल्कुल भी न खेले बहुत सारे गेम है जो ऑनलाइन गेम्बलिंग की लिस्ट में आते है जैसे पोकर ब्लैकजैक हालाकि इंडिया में ऑनलाइन गैंबलिंग पूरी तरह से बेन नहीं है लेकिन कुछ साइटें है जो आपको ऑनलाइन गैंबलिंग के चक्कर में फंसा सकती हैं.

साइबरधमकी

यह एक ऑनलाइन गुंडागर्दी की तरह है जैसे मान लीजिये आपके फ्रेंड ने ऑनलाइन आपको धमकी भरा पोस्ट कर दिया है या फिर आपकी फोटो के साथ छेड़छाड़ करके उसे facebook या whatsapp पर पोस्ट कर दिया है तो यह सब ऑनलाइन गुंडागर्दी के तहत आते हैं आपको ऐसा अपने दोस्त के साथ मजाक में भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसे केस में पुलिस जल्दी इंक्लूड हो जाती हैं.

चाइल्ड नूड

आपको कभी भी किसी भी सोशल साइड में किसी भी बच्चे को नूड फोटो को न तो अपलोड करना है और न ही शेयर करना है क्योंकि ये चाइल्ड पो*र्नोग्राफी के अन्दर आता है और ये बहुत ही सीरियस मामला है. इससे भी जेल जाने की सम्भावना होती है.

WiFi या Hotspot

कभी भी अपने WiFi या हॉटस्पॉट को पब्लिकली ओपन नहीं रखना है अगर रखते है तो हमेशा पासवर्ड लगाकर रखे क्योंकि इससे भी आप फंस सकते है क्योंकि अगर किसी ने आपके wifi या हॉटस्पॉट से कनेक्ट होकर कोई गलत काम कर दिया है जो कि ऊपर इसी पोस्ट में बताये गए हैं तो पूरा दोष आप पर आ जायेगा क्योंकि जब पुलिस इसकी छानबीन करेगी तो आपके डिवाइस का आईपी एड्रेस ही पुलिस को मिलेगा और इस तरह आप फंस सकते हैं.

ये भी पढ़े –

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here