Internet Data Transfer कैसे करे 2020 Idea Jio Airtel

चलिए आज जानते है Idea Jio Airtel Internet Data Transfer कैसे करे 2020 अगर आप भी इन्टरनेट का प्रयोग करते है तो कभी न कभी आपको एक मोबाइल से दूसरे में मोबाइल में डाटा MB Transfer करने की जरुरत पड़ी होगी। हालाकि आज Net Pack इतने सस्ते हो गए हैं कि ज्यादातर लोग Internet Data Transfer करने की बजाय रिचार्ज करना पसंद करते है। फिर भी अगर आपको इसकी जरुरत पड़ती है तो आपको बता दे कि आज के समय ज्यादातर ऑपरेटर अपनी एक सिम से दूसरी सिम में डाटा ट्रान्सफर करने की सुविधा प्रदान करते हैं। लेकिन यहाँ भी इसकी कुछ शर्ते हैं जैसे आप Airtel to Airtel, Idea to Idea, Jio to Jio, Vodafone to Vodafone, Reliance to Reliance की सिम में ही मोबाइल डाटा भेज सकते है।

Internet Data Transfer कैसे करे

अगर आप सोच रहे है कि आप idea का Data airtel या jio में Internet Data Transfer कर सकते है तो फिलहाल आपको ऐसी सुविधा नहीं मिलती है। आप सिर्फ अपनी कंपनी की सिम में ही इस सुविधा का फायदा ले सकते हैं। इस सुविधा से आप अपने दोस्त या फैमिली मेंबर के साथ डाटा शेयर कर सकते है। इसके लिए आपको अपनी टेलिकॉम कंपनी के USSD Code पता होना चाहिए यह कोड कौनसे है यह आपको इस पोस्ट में पता चल जायेगा।

Internet Data Transfer कैसे करे

आपको बता दे कि यह काफी पुरानी सुविधा है जिओ के आने से पहले ही कुछ कंपनिया Internet Data Transfer करने की सुविधा दे रही है। पहले के समय भारत में इंटरनेट पैक काफी महंगे होते थे ऐसे में लोगो के पास 100 MB भी काफी होता था। हालाकि आज Net Data इतना सस्ता हो गया है कि लोग प्रतिदिन 1.5 GB डाटा इस्तेमाल कर रहे हैं और इसका पूरा क्रेडिट Jio कंपनी को जाता है क्योंकि जिओ के आने के बाद ही भारत में इन्टरनेट सस्ता हुआ है।

जहाँ तक इन्टरनेट डाटा ट्रान्सफर करने की बात करे तो यह उतना ही आसान है जिस तरह आप बैलेंस ट्रान्सफर करते है। हालाकि कुछ कंपनी में इस सुविधा का फायदा लेने के लिए आपको पहले अपनी नंबर को रजिस्टर करना होता है। एक बार नंबर रजिस्टर होने के बाद आप कुछ USSD Code डायल करके डाटा ट्रान्सफर कर सकते है तो ये कैसे करते है चलिए जानते है।

Airtel to Airtel Internet Data Transfer Kaise Kare

इसके लिए आपको Airtel App या इसकी ऑफिसियल वेबसाइट airtel में जाकर अपना एयरटेल नंबर रजिस्टर कर लेना है। इससे आपका नंबर इन्टरनेट शेयर करने के लिए एक्टिवेट हो जायेगा। इसके बाद आपको नीचे दिए USSD Code डायल करना है।

  • 10 MB शेयर करने के लिए *141*712*11* दोस्त का Airtel number# डायल करे।
  • 25 MB शेयर करने के लिए *141*712*9* दोस्त का Airtel number# डायल कीजिये।
  • 60 MB शेयर करने हेतु *141*712*4* दोस्त का Airtel number# डायल करे।

एयरटेल में डाटा ट्रान्सफर करने के तीन ऑप्शन मिलते है 10, 25, 60 MB इसका USSD Code इंटर करने के बाद आपको आगे बताये गए इंस्ट्रक्शन फॉलो करना है। इससे आपका मोबाइल डाटा शेयर हो जायेगा हालाकि इसके लिए आपको 1 से 3 रूपये की ट्रांजेक्शन फीस देनी होगी।

Idea to Idea Internet Data Transfer Kaise Kare

इसमें भी आपको पहले इनकी ऑफिसियल वेबसाइट ideacellular में जाकर अपना Idea मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। यह काम आप इनके ऐप में भी जाकर कर सकते हैं जो आपको गूगल प्लेस्टोर में मिल जायेगा नंबर रजिस्टर करने के बाद डाटा ट्रान्सफर करने के लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करे।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन से *121*121# डायल करे।
  • अब आपको डाटा पैक शेयर करने के लिए 100, 150, 250 MB का पैक सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको उस नंबर को एंटर करना है जिसमे आप अपना इन्टरनेट शेयर करना चाहते है।
  • इसके लिए आपको क्रमशः 1, 2 और 3 रूपये का सर्विस चार्ज देना होगा।

आईडिया में आपको सिर्फ एक USSD Code डायल करने की आवश्यकता होती है। इसे डायल करने के बाद आगे बताये गए इंस्ट्रक्शन फॉलो करके नेट शेयर कर सकते है।

Reliance to Reliance Internet Data Transfer Kaise Kare

अगर आप Reliance के यूजर है तो आपको *312*3# डायल करना है। इसके बाद कुछ इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके अपना प्लान सेलेक्ट करना है अंत में अपने दोस्त या जिसे भी आप डाटा भेजना चाहते है उसका नंबर एंटर करे। इससे आप आसानी से डाटा शेयर कर पाएंगे। कुछ स्टेट में यह कोड काम नहीं कर रहा है क्योंकि यह सुविधा बंद कर दी गयी है।

Jio to Jio Internet Data Transfer Kaise Kare

देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी Jio के बहुत से यूजर जानना चाहते है कि उनके लिए डाटा ट्रान्सफर करने की कोई सुविधा है या नहीं। तो बता दे कि फिलहाल आप jio में data transfer नहीं कर सकते क्योंकि जिओ ने ऑफिसियल अभी ऐसी कोई सर्विस लांच नहीं की है जिससे आप नेट शेयर कर सके।

Vodafone to Vodafone Internet Data Transfer Kaise Kare

चूँकि भारत में वोडाफोन और आईडिया का विलय हो गया है दोनों कंपनी साथ मिलकर काम कर रही है। ऐसे में इनके कुछ USSD Code भी एक दूसरे के लिए काम करने लगे हैं। आप ऊपर बताये गए आईडिया के USSD Code को अपनी Vodafone सिम में डायल करके देख सकते है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Idea Jio Airtel Internet Data Transfer कैसे करे हालाकि इस सुविधा से आप ज्यादा डाटा शेयर तो नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास 100 MB भी आ जाता है तो उससे आप अपने नंबर को फिर से ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते है। इस तरह की सुविधा एमरजेंसी स्थिति में भी काम आती है। अगर आप अपने दोस्त या फैमिली मेम्बर को इन्टरनेट डाटा शेयर करना चाहते है तो आप ऊपर बताये गए स्टेप फॉलो कर सकते है। इस पोस्ट में हमने आपको देश की लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियों के बारे में बता दिया है।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here