इंटरनेट का मालिक कौन है आसान भाषा में जानिए

इंटरनेट का मालिक कौन है आप में से बहुत से लोगो के मन में सबाल होता है कि जिस Internet को हम दिन रात use करते है आखिर उसका मालिक कौन है ? जब आप किसी कंपनी (जैसे idea, airtel) को data pack के लिए कुछ पैसे देते है तो आपके मन में ये सबाल भी होगा कि ये company internet के लिए किसे पैसे देती है. इसे समझने के लिए हम पहले ये जानेगे कि internet काम कैसे करता है और उसके बाद जानेगे कि इन्टरनेट का मालिक कौन है.

इंटरनेट का मालिक कौन है

मान लीजिये आप अभी इस वेबसाइट के इस आर्टिकल को पड़ रहे है तो इस आर्टिकल को आप हजारो किलोमीटर दूर रखे वेबसाइट के server से प्राप्त कर रहे है. जब वेबसाइट के server से आपके मोबाइल या pc पर ये आर्टिकल आ रहा है तो उस server और आपके मोबाइल के बीच एक connection बन रहा है और इसी connection के लिए आपको रूपए देने पड़ते है. ये रूपए आप नेशनल लेवल कि कंपनी जैसे रिलायंस एयरटेल idea या लोकल internet प्रोवाइडर को देते है. लेकिन ये नेशनल कंपनी कि पहुँच सिर्फ अपने देश तक होती है इसलिए ये कंपनिया इन्टरनेट के लिए इंटरनेशनल कंपनी को पैसा देती है. इसे आसानी से समझने के लिए हम इसे तीन भागो में बाटेंगे.

पहला – ये वह कंपनी होती है (sprint, usa slovakia, PLDT, center net) जिन्होंने समुद्र में optical fibers cable बिछाकर एक दुसरे देश को cable के जरिये कनेक्ट किया है. इन कंपनियों ने अपने खुद के पैसे या अलग अलग इन्वेस्टमेंट से cable को समुद्र में बिछाया है. इन cable के जरिये हि हम इन्टरनेट चला पाते है. ये कंपनियां नेशनल लेवल कि कंपनियों से पैसा लेती है.

दूसरा – ये नेशनल लेवल कि कंपनिया होती है. जैसे airtel idea reliance जो हमें या लोकल internet प्रोवाइडर(wifi ) को internet उपलब्ध कराती है.

तीसरा – ये local internet provider (wifi ) कंपनियां होती है. जैसे hathway, spectra net जिन्हें हम महीने के हिसाब से payment करके इन्टरनेट use करते है. ये कंपनियां नेशनल लेवल कि कंपनियों (idea airtel reliance) को पैसा देती है.

ये भी पड़े

जब हम किसी internet के data pack के लिए कंपनी को पैसा देते है तो पैसा national level कि कंपनी के पास जाता है और उसके बाद international company के पास जाता है लेकिन international company किसी को पैसा नहीं देती है.

तो अब आप जान गए होंगे कि इंटरनेट का मालिक कौन है. internet का मालिक कोई व्यक्ति विशेष नहीं कई कंपनिया है. जो कि हम तक internet पहुँचाती है.

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

11 thoughts on “इंटरनेट का मालिक कौन है आसान भाषा में जानिए”

Leave a Comment