इंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे करे मोबाइल या लैपटॉप में ऑनलाइन

इंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे करे भारत के इन्टरनेट यूजर्स को अक्सर स्लो इन्टरनेट स्पीड का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से उनका काम सही से नहीं हो पाता है आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिससे आप अपने लैपटॉप या मोबाइल इन्टरनेट की स्पीड चेक कर सकते है इसके साथ ही आपको पता चल जायेगा आपके एरिया में कौनसी कंपनी सबसे तेज इन्टरनेट स्पीड प्रोवाइड करा रही है.

इन्टरनेट की स्पीड कैसे चेक करना बेहद आसान है अगर आप लैपटॉप यूज़ का रहे है तो आप इंटरनेशनल ब्रॉडबैंड स्पीड इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी UCLA के द्वारा बनाई गयी वेबसाइट पर जाकर महज एक क्लिक करके अपने इन्टरनेट की स्पीड जाँच सकते है बता दे कि इंटरनेशनल ब्रॉडबैंड स्पीड इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी UCLA दुनियाभर के देशों में इन्टरनेट की स्पीड चेक करता है और सबसे तेज इन्टरनेट और स्लो इन्टरनेट वाले देशों की सूची जारी करता है.

दुनिया की सबसे तेज इन्टरनेट स्पीड है इस देश में
duniya ki sabse tej internet speed koun se desh me hai

बात करे भारत की तो भारत सबसे तेज इन्टरनेट स्पीड वाले देशों की सूची में टॉप 100 पर भी नहीं है जो भारत की लोकप्रियता और इन्टरनेट यूजर्स के हिसाब से बहुत ज्यादा रैंक है. बता दे कि सबसे तेज इन्टरनेट के मामले में यूरोप का एक छोटा सा देश नोर्वे पहले स्थान पर है जहां 52MB प्रति सेकेंड की स्पीड मिलती है. वहीं भारत की बात करे तो भारत में औसत इन्टरनेट की स्पीड महज 2MB प्रति सेकेंड है.

इंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे करे

सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या मोबाइल के ब्राउज़र को ओपन करना है.

इसके बाद इंटरनेशनल ब्रॉडबैंड स्पीड इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी UCLA द्वारा बनाई गयी वेबसाइट Speedtest.net पर जाना है.

अगर आप लैपटॉप यूज़ कर रहे है तो इसी वेबसाइट से अपने इन्टरनेट की स्पीड चेक कर सकते है.

इस वेबसाइट पर जाने के बाद GO पर क्लिक करना है आपको इन्टरनेट की स्पीड पता चल जाएगी.

अगर मोबाइल यूज़ कर रहे है तो आपको इस वेबसाइट एक एप का प्लेस्टोर लिंक मिलेगा.

गूगल प्लेस्टोर से आपको Speedtest by Ookla नाम की एप इंस्टाल कर लेना इस एप से आप अपने मोबाइल में चल रहे इंटरनेट स्पीड टेस्ट कर सकते है.

ये भी पढ़े –

4 COMMENTS

  1. हेलो sir apne app ko trika btaya jo mujhe pta nahi tha ,apka post bahut achha hai ,me share kar rha hu apke post, dhanyvad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here