iPhone इतना महंगा क्यों है 4 मुख्य वजह जानिए

क्या आपको पता है iPhone इतना महंगा क्यों है यदि नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. इससे पहले आपको बता दे कि iPhone को बनाने वाली कंपनी Apple टेक्नोलॉजी पर आधारित दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है. यह स्मार्टफोन बनाने के अलावा टेक्नोलॉजी से जुड़े कई प्रोडक्ट जैसे कंप्यूटर या लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्ट घड़ी आदि बनाती है. बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि आखिर Apple कहां की कंपनी है और इसकी स्थापना कब हुई थी तो उन लोगो को बता दे Apple कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को हुई थी यह एक अमेरिकन कंपनी है जिसका व्यापार दुनियाभर में फैला हुआ है.

iPhone इतना महंगा क्यों है

Apple कंपनी अपने महंगे प्रोडक्ट के लिए जानी जाती है चाहे कंप्यूटर हो या फिर स्मार्टफोन दुनिया में सबसे ज्यादा महंगे प्रोडक्ट इसी कंपनी के देखने को मिलेंगे लेकिन यहाँ सवाल उठता है कि Apple के iPhone इतने महंगे क्यों है यहाँ हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जिससे आपको इसे समझने में आसानी हो सके.

Iphone दुनिया का एकमात्र ऐसा स्मार्टफोन है जो महंगा होने के बावजूद मार्केट में आने के कुछ समय बाद ही आउट ऑफ़ स्टॉक हो जाता है. इसे खरीदने के लिए लोग स्टोर के आगे घंटो तक लाइन में लगे रहते हैं. हालाकि बहुत से लोग इसे स्टेटस सिंबल के तौर पर भी देखते हैं लेकिन इसे बेहतरीन क्वालिटी और अच्छे परफॉरमेंस के लिए भी जाना जाता है.

iphone इतना महंगा क्यों है

अगर आप एक स्मार्टफोन यूज़ करते हैं तो आपने iPhone के बारे में जरुर सुना होगा. हो सकता है कि आपके पास भी एक iPhone हो ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर iPhone इतने महंगे क्यों होते है. इन Apple के स्मार्टफोन के लिए मोटी रकम क्यों चुकानी पड़ती है. तो आपको बता दे कि इसके महंगे होने के कई कारण है यहाँ हम आपको इसके मुख्य कारण बताने जा रहे हैं.

1. रेटिना डिस्प्ले

आपको बता दे कि iPhone में रेटिना डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जाता है. इस डिस्प्ले में पिक्सेल की संख्या नार्मल डिस्प्ले से कही अधिक होती है. जिस डिस्प्ले में जितने ज्यादा पिक्सेल होते हैं उसका पिक्चर क्वालिटी उतना ही शानदार होता है. ज्यादा पिक्सेल होने से डिस्प्ले और भी अच्छा दिखता है इसके साथ ही यह आँखों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुँचाता है. इस डिस्प्ले का इस्तेमाल दुनिया की टॉप मोबाइल कंपनी ही करती है क्योंकि इसको बनाने की लागत काफी अधिक होती है. ऐसे में रेटिना डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन महंगे होते हैं.

2. कैमरा क्वालिटी

iPhone का सबसे महंगा पार्ट इसका कैमरा होता है. Apple कंपनी से ने अपने स्मार्टफोन के कैमरे को बेहतर बनाने के लिए 800 इंजिनियर की टीम को लगाया हुआ है इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि इसके कैमरे को बनाने में कितनी मेहनत लगती है. इसके कैमरे को 200 से ज्यादा पीसीज को कनेक्ट करके बनाया जाता है. जब इसका कैमरा बनकर तैयार हो जाता है तो इसकी टीम इसे अलग अलग लाइट में टेस्ट करती है. iPhone की कैमरा क्वालिटी इसे बाकि स्मार्टफोन से बेहतर बनाती है.

3. प्रोसेसर

वैसे देखा जाए तो iPhone को छोड़कर बाकि सभी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी किसी थर्ड पार्टी प्रोसेसर को यूज़ करती है. जिसकी कीमत सस्ती पड़ जाती है. Apple एक ऐसी कंपनी है जो अपने स्मार्टफोन में अपना खुद का बनाया प्रोसेसर इस्तेमाल करती है. इसके प्रोसेसर को काफी हाई क्वालिटी के पार्ट को मिलाकर बनाया जाता है इस वजह से इसको बनाने की कीमत भी काफी ज्यादा होती है. अगर आप इसके स्मार्टफोन को यूज़ करते हैं तो आपको पता होगा कि iPhone कभी हैंग नहीं होता है. इसकी मुख्य वजह इसका एडवांस प्रोसेसर है.

4. ऑपरेटिंग सिस्टम

दुनिया की लगभग सभी मोबाइल कंपनियां गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड का इस्तेमाल करती है लेकिन Apple एक ऐसी कंपनी है जिसका अपना खुद का बनाया ऑपरेटिंग सिस्टम है. जिसे IOS के नाम से जाना जाता है. एंड्राइड के बाद यह दुनिया का सबसे ज्यादा यूज़ किये जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है. हालाकि इसे एंड्राइड के जैसे अपनी तरफ से कस्टमाइज नहीं किया जा सकता है लेकिन यह एंड्राइड से कहीं ज्यादा सुरक्षित है.

तो अब आप जान गए होंगे कि iPhone इतना महंगा क्यों है इस पोस्ट में आपको इसकी मुख्य वजह बताई गयी है जिससे आपको इसे समझने में आसानी हुई होगी. वैसे आपको बता दे कि Apple के स्मार्टफोन iPhone के कई पार्ट में सोने चाँदी का इस्तेमाल किया जाता है. हालाकि इसकी मात्रा बहुत कम लगभग 0.034 ग्राम सोना और 0.34 ग्राम चाँदी होती है. इन सबके अलावा iPhone में हाई क्वालिटी के पार्ट्स इस्तेमाल किये जाते हैं जिसकी वजह से इसकी कीमत इतनी अधिक है. यदि आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे नीचे दिए सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक करके शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

iPhone इतना महंगा क्यों है 4 मुख्य वजह जानिए
3.9 (77.5%) 8 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here