IPL 2020 में सबसे महंगा खिलाड़ी कौन बिका है टॉप 10 लिस्ट

इस आर्टिकल में जानेंगे IPL 2020 में सबसे महंगा खिलाड़ी कौन बिका है टॉप 10 लिस्ट आईपीएल में कुल 8 टीम हिस्सा लेती हैं जिनमें देश विदेश के 300 से भी अधिक प्लेयर भाग लेते हैं। इन खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करने के लिए सभी 8 टीम की फ्रेंचाइजी बोली लगाती हैं। जिसकी कीमत लाखों करोड़ों में होती है। अगर आप भी आईपीएल देखते हैं तो आपके मन में भी विचार आया होगा कि इस आईपीएल सीजन में सबसे महंगा खिलाड़ी कौन है। और क्या वह अपनी कीमत के अनुसार प्रदर्शन कर रहा है या नहीं। तो इस आर्टिकल में हम आपको टॉप 10 महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट बता रहे हैं इससे आप उनके प्रदर्शन को कम्पेयर कर सकते हैं।

IPL 2020 में सबसे महंगा खिलाड़ी कौन बिका है

तो जैसा कि हम सभी जानते हैं इस बार का आईपीएल सीजन देर से ही भले लेकिन शुरू हो चुका है। इस साल के शुरुआत में ही कोरोना महामारी दस्तक दे चुका था जिससे आज के समय दुनिया के ज्यादातर देश प्रभावित हुए हैं। यह वायरस काफी तेजी से फैल रहा है जिसके कारण आईपीएल के आयोजन को लेकर भी संशय बना हुआ था। लेकिन BCCI की काफी कोशिशों के बाद इसे भारत देश के बाहर UAE में आयोजित किया जा रहा है। आपको बता दे कि खिलाड़ी के ऑक्शन की प्रक्रिया कोरोना काल से पहले दिसंबर 2019 में पूरी हो चुकी थी। जिसमें कई खिलाड़ी को काफी मोटी रकम में खरीदा गया था।

IPL 2020 में सबसे महंगा खिलाड़ी कौन बिका है

आपको बता दे कि आईपीएल 2020 में सबसे महंगा खिलाड़ी पैट कमिंस है। जिनपर 15.50 करोड़ की बोली लगायी गयी है। हर बार की तरह इस बार के सीजन में भी खिलाड़ियों पर करोड़ों रुपयों का दाव लगाया गया है। तो महंगे प्लेयर की लिस्ट में पहला स्थान ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस का है। जिनका बेस प्राइस 2 करोड़ था लेकिन इन्हें अब तक की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स की फ्रेंचाइजी ने सबसे ज्यादा रकम 15.50 करोड़ में खरीदा है।

दूसरे महंगे खिलाड़ी भी ऑस्ट्रेलिया से हैं जिनका नाम ग्लेन मैक्सवेल है। ये एक आलराउंडर प्लेयर हैं जिन्हें लगभग सभी क्रिकेट प्रेमी जानते हैं। ग्लेन मैक्सवेल को किंग्स इलेवन पंजाब टीम की फ्रेंचाइजी ने 10.75 करोड़ की कीमत में खरीदा है। तीसरे महंगे प्लेयर साउथ अफ्रीका के आलराउंडर क्रिस मोरिस हैं जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर टीम की फ्रेंचाइजी ने 10 करोड़ में खरीदा है। चलिए अब आपको टॉप 10 लिस्ट बताते हैं।

IPL 2020 में सबसे महंगा खिलाड़ी कौन बिका है

1. पैट कमिंस, कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) 15.50 करोड़ रुपये

2. ग्लेन मैक्सवेल, किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) 10.75 करोड़ रुपये

3. क्रिस मौरिस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) 10.00 करोड़ रुपये

4. शेल्डन कॉटरेल, किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) 8.50 करोड़ रुपये

5. नाथन कुल्टर नाइल, मुंबई इंडियंस (MI) 8 करोड़ रुपये

6. शिमरोन हेटमायर, दिल्ली कैपिटल्स (DC) 7.75 करोड़ रूपये

7. पियूष चावला, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) 6.75 करोड़ रूपये

8. सेम करन, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) 5.5 करोड़ रूपये

9. ईयोन मॉर्गन, कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) 5.25 करोड़ रूपये

10. वरुण चक्रवर्ती, कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) 4 करोड़ रूपये

तो ऊपर दी गयी लिस्ट में आप देख सकते हैं टॉप 5 में सभी विदेशी खिलाड़ी हैं। जबकि भारत की तरफ से सबसे महंगे बिकने वाले प्लेयर पियूष चावला हैं जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने 6.75 करोड़ रूपये की कीमत में खरीदा है। इसके बाद दूसरा नाम वरुण चक्रवर्ती का है जिन्हें कोलकाता नाईट राइडर्स की फ्रेंचाइजी ने 4 करोड़ रूपये में खरीदा है।

तो अब आप जान गए होंगे कि IPL 2020 में सबसे महंगा खिलाड़ी कौन बिका है वैसे आपको कंफ्यूजन होगा कि विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे बड़े प्लेयर इस ऑक्शन में शामिल क्यों नहीं है। मतलब इनपर बोली क्यों नहीं लगायी है। दरअसल सभी 8 टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो स्थायी रूप से टीम से जुड़े होते हैं। जिन्हें बोली में शामिल नहीं किया जाता है। इन खिलाड़ियों को सभी 8 टीम की फ्रेंचाइजी एक निश्चित सैलरी देकर अपनी टीम में रखती है।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here