IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट Top 10 List

आज जानेंगे IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket Lene Wale Gendbaj आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट Top 10 List के बारे में आईपीएल 2022 का आगाज हो चुका है आईपीएल का नाम पूरी दुनिया में मशहूर है। IPL को क्रिकेट का महाकुंभ भी कहा जाता है, IPL की शुरुआत साल 2008 में हुई थी, इसके कुल 14 सीजन खेले जा चुके हैं और जो आईपीएल 2022 में खेला जा रहा है वह IPL का 15वां सीजन है।

IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket

जब से IPL की शुरुआत हुई है तब से लेकर अब तक इस लोकप्रिय क्रिकेट लीग में कई रिकॉर्ड बने हैं, कई रिकॉर्ड टूटे हैं और कई रिकॉर्ड बनने वाले हैं अगर आप भी क्रिकेट के फैन हैं या नहीं भी हैं तो भी हमे भरोसा है कि आप आईपीएल के प्रशंसक तो जरूर होंगे।

भले ही किसी व्यक्ति की क्रिकेट में रुचि न हो लेकिन जब वह शाम को ऑफिस से आता है तो वह थका हुआ होता है, ऐसे में वह अपने दिमाग को तरोताजा बनाए रखने के लिए अपनी टीवी स्क्रीन पर आईपीएल का मैच लगा लेता है। IPL के सीजन के दौरान हर कोई यही जानना चाहता है कि सबसे ज्यादा रन किस खिलाड़ी ने बनाए हैं सबसे अधिक विकेट किस खिलाड़ी ने लिए हैं तो अगर आप भी यही जानकारी जुटाने के लिए हमारे इस आर्टिकल में आए हैं।

तो आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़िएगा क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में कोई सवाल नहीं रहेगा इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बहुत ही आनंद आने वाला है।

तो चलिए वक्त जाया ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket Lene Wale Gendbaaj Top 10 List क्या है उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा।

IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket | आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट

क्रमांकखिलाड़ी का नाममैचविकेटबेस्ट
1.युज़ुवेंद्र चहल (RR)71840/5
2.टी नटराजन (SRH)71510/3
3.कुलदीप यादव (DC)71335/4
4.ड्वेन ब्रावो (CSK)71220/3
5.उमेश यादव (KKR)81123/4
6.खलील अहमद (DC)61125/3
7.आवेश खान (LSG)71124/4
8.वानिंदु हसरंगा (RCB)81120/4
9.मोहम्मद शमी (GT)71025/3
10.राहुल चहर (PBKS)71025/3

अगर आप क्रिकेट देखना पसंद करते हैं तो आपको तो पता ही होगा कि IPL के अब तक 14 सीजन खेले जा चुके हैं और अब आईपीएल 2022 यानी आईपीएल का 15वां सीजन खेला जा रहा है।

आईपीएल 26 मार्च से शुरू हुआ था और इसका फाइनल 29 मई को खेला जाएगा यह आईपीएल का 15वां सीजन है इस बार के आईपीएल में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं। जिनके बीच ग्रुप स्टेज के तहत आपस में कुल 70 मैच खेले जाएंगे और बात की जाए कि आईपीएल में सबसे अधिक विकेट किस खिलाड़ी ने लिए हैं तो आपको बता दें कि IPL में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड Dwayne Bravo के नाम दर्ज हो चुका है ब्रावो के आईपीएल में 171 विकेट हो गए हैं उनसे पहले यह रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम था।

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ड्वेन ब्रावो के नाम हो गया है उनसे पहले यह रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम था ड्वेन ब्रावो के 171 विकेट हैं जबकि मलिंगा ने 170 विकेट लिए थे। इसके साथ ही आपको बता दें कि IPL में सबसे अधिक बार पर्पल कैप जीतने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से ब्रावो और भुवनेश्वर कुमार के नाम पर दर्ज है इन दोनों खिलाड़ियों ने दो-दो बार पर्पल कैप जीती है।

IPL में Purple Cap क्या है

आपको बता दे कि Purple Cap IPL में एक अवॉर्ड होता है, यह उस खिलाड़ी को दिया जाता है जो सबसे अधिक विकेट लेता है किसी भी गेंदबाज के लिए यह अवार्ड आईपीएल में सबसे ऊपर है।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि IPL के पूरे सीजन के दौरान यह Purple Cap उन खिलाड़ियों के बीच बंटती रहती है जो विकेट लेने की दौड़ में आगे-पीछे होते रहते हैं।

परंतु जब IPL समाप्त होता है, तब यह देखा जाता है कि पूरे सीजन के दौरान सबसे अधिक विकेट किस खिलाड़ी ने लिए हैं और बाद में यह पर्पल कैप उस खिलाड़ी को दे दी जाती है, जिसने पूरे IPL के बाद सबसे अधिक विकेट लिए होते हैं।

Purple Cap के लिए क्या नियम हैं

पर्पल कैप वह खिलाड़ी हासिल कर सकता है जिस खिलाड़ी ने आईपीएल के सीजन में सबसे अधिक विकेट लिए हो, पर्पल कैप के कुछ नियम भी होते हैं वह कुछ इस प्रकार हैं –

IPL के अंदर सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को यह कैप दी जाती है। इस कैप को वही गेंदबाज पहन सकता है जिसने पूरे सीजन के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया हो और अपनी टीम के लिए बेहतरीन खेल दिखाया हो। अगर ऐसा हो जाए कि 2 खिलाड़ियों ने एक जितनी (same) विकेट ली हो, तो Purple Cap उस खिलाड़ी को दी जाएगी जिसका इकोनामी रेट कम होगा।

IPL 2022 में कुल कितनी टीम है

आईपीएल 2022 में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं IPL 2022 के सीजन से पहले तक 8 टीमें खेला करती थी लेकिन इस बार 10 टीम खेल रही हैं इससे पहले सिर्फ एक सीजन में ऐसा हुआ था कि IPL में 10 टीमों ने हिस्सा लिया था।

और वह आईपीएल 2010 की बात है, आईपीएल 2022 में जो 10 टीमें खेल रही हैं उन 10 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है उसकी जानकारी निम्नलिखित है –

IPL 2022 Group A

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians), राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals), दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली Capitals), कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders), लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants),

IPL 2022 Group B

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore), पंजाब किंग्स (Punjab Kings), गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans), सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)

ये भी पढ़े –

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट से जुड़े कुछ सवाल जवाब

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट ड्वेन ब्रावो ने लिए हैं, उन्होंने 171 विकेट ली हैं, उनसे पहले यह रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम दर्ज था जिन्होंने आईपीएल में 170 विकेट लिए थे।

आईपीएल 2021 के अंदर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हर्षल पटेल थे, उन्होंने आईपीएल 2021 का सीजन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम की तरफ से खेला था।

जो खिलाड़ी IPLमें बेहद शानदार प्रदर्शन करता है और सबसे ज्यादा विकेट लेता है उसे पर्पल कैप मिलती है, बात की जाए इनाम की तो पर्पल कैप जीतने वाले खिलाड़ी को 10 लाख रुपए मिलते हैं।

आईपीएल खेलने वाले खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा बार 2 खिलाड़ियों ने पर्पल कैप जीती हैं उन दो खिलाड़ियों के नाम ड्वेन ब्रावो और भुवनेश्वर कुमार हैं ड्वेन ब्रावो वेस्ट इंडीज के खिलाड़ी हैं और भुवनेश्वर कुमार एक भारतीय खिलाड़ी हैं।

वर्तमान पर्पल कैप होल्डर हर्षल पटेल हैं इस खिलाड़ी ने IPL 2021 में सबसे अधिक 32 विकेट लिए थे, इस साल भी यह खिलाड़ी अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए बेहद ही शानदार प्रदर्शन कर रहा है।

तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज टॉप 10 लिस्ट के बारे में जाना। इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको उन सभी खिलाड़ियों के नाम बता दिए हैं, जिन्होंने इस बार के आईपीएल में सबसे अधिक विकेट ली हैं।

जिन खिलड़ाईयों के नाम हमने बताए हैं वह सभी खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के लिए बेहद शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम आपके सामने संपूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश करें और आप जो जानकारी जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में आए हैं वह जानकारी आपको मिल जाए।

निष्कर्ष

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket Lene Wale Gendbaj Top 10 List आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा विकेट किसने लिए हैं अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा। अगर आपको इस पोस्ट में कुछ समझ नहीं आया है या आप कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ भी सकते हैं हम आपके कमेंट का उत्तर जल्द से जल्द देंगे।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment