IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी 2019

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी 2019 कौनसा है आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. आईपीएल जिसे इंडियन प्रीमियर लीग के नाम से भी जाना जाता है. इसकी शुरुआत साल 2008 में की गयी थी. तब से यह लीग काफी लोकप्रिय हुई है. हर सीजन में पुराने रिकॉर्ड टूटते और नए रिकॉर्ड बनते रहते है. ऐसे बहुत से क्रिकेट प्रेमी है जो जानना चाहते है आखिर आईपीएल का किंग बल्लेबाज कौन है. मतलब IPL में अब तक सबसे ज्यादा रन किसके है. जहां तक बात करे इंटरनेशनल क्रिकेट की तो लगभग सभी क्रिकेट प्रेमी जानते है कि भारत के बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा रन बनाये है लेकिन बहुत कम लोग आईपीएल के इस दिलचस्प रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं.

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी
ipl me sabse jyada run banane wala khiladi

इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे ज्यादा लोकप्रिय घरेलु क्रिकेट लीग है जिसमें हर सीजन खिलाड़ियों पर करोड़ों रूपये लगाये जाते हैं. इससे खिलाड़ियों को भी करोड़ों रुपयों का फायदा होता है यही वजह है कि इस लीग में खेलने की इक्छा देश विदेश के तमाम खिलाड़ियों की रहती है. दुनिया आईपीएल के जैसी और भी लीग खेली जाती है लेकिन उन सभी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय आईपीएल है. इसमें लगने वाला पैसा भी बाकि लीग की तुलना में काफी ज्यादा होता है.

साल 2008 में शुरू हुए आईपीएल में अब तक कई रिकॉर्ड बन चुके है. जिसमें सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी सुरेश रैना के पास है हालाकि सुरेश रैना फ़िलहाल टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं लेकिन वह हर साल आईपीएल का हिस्सा बनते हैं. तो चलिए जानते है आखिर सुरेश रैना ने कितने रन बनाये है और सूची में कौन कौन से बल्लेबाज शामिल है.

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी

पहले नंबर की बात करे तो इस सूची में पहले स्थान पर टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली है. जो इस समय अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं. सुरेश रैना और विराट कोहली के रनों में बहुत कम अंतर है. विराट आईपीएल में अब तक 177 मैच खेल चुके हैं. जिसमें इन्होने 131 की स्ट्राइक रेट में साथ 5412 रन बनाये है. आईपीएल में विराट का हाई स्कोर 113 रन रहा है. साथ ही अब तक विराट 5 शतक भी लगा चुके हैं. आपको बता दे कि विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू टीम के कप्तान है.

इस सूची में दूसरे स्थान पर भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे सुरेश रैना है. जिन्होंने धोनी के समय के साथ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. आईपीएल में सुरेश रैना धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग की तरफ से खेलते है. अपने आईपीएल के करियर में सुरेश रैना अब तक 193 मैच खेल चुके हैं. जिसमें इन्होने 137 की स्ट्राइक रेट के साथ 5368 रन बनाये हैं. इस दौरान इनका हाई स्कोर नाबाद 100 रन रहा है. रैना ने अपने आईपीएल करियर में एक शतक भी लगाया है.

सूची में तीसरे स्थान पर टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा है. जो कभी कभी टीम इंडिया की कप्तानी भी करते है. आईपीएल की बात करे तो रोहित मुंबई इंडियन्स की तरफ से खेलते है. साथ ही मुंबई इंडियन्स की कप्तानी भी करते हैं. रोहित शर्मा अब तक IPL में 188 मैच खेल चुके हैं. जिसमें इन्होने 130 की स्ट्राइक रेट के साथ 4898 रन बनाये है. रोहित का हाईस्कोर नाबाद 109 रन रहा है. आईपीएल में इन्होने 1 शतक लगाया है. ज्यादा खिलाड़ियों की लिस्ट के लिए आप नीचे टॉप 10 बल्लेबाज की लिस्ट देख सकते हैं.

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी की टॉप 10 लिस्ट

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी

ये भी पढ़े –

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी 2019
5 (100%) 2 vote[s]

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here