IPL में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले टॉप 10 खिलाड़ी 2019

IPL में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले खिलाड़ी 2019 भारत में हर साल T20 क्रिकेट की प्रीमियर लीग होती है जिसे आईपीएल के नाम से जाना जाता है. इस लीग में भाग लेने के लिए दुनियाभर के क्रिकेट प्लेयर शामिल होते हैं. पिछली पोस्ट में हमने आपको सबसे ज्यादा रन और विकेट लेने का रिकॉर्ड बताया है अगर आपने इनकी टॉप 10 लिस्ट नहीं देखी है तो आप साईट में सर्च करके देख सकते है. क्रिकेट के T20 फॉर्मेट की बात करे तो यह काफी अनिश्चितताओं का खेल है. इसमें कोई टीम विरोधी टीम पर कब भारी पड़ जाए यह कहना मुस्किल हो जाता है. मैच का एक ओवर मैच के रुख बदल देता है अगर ओवर में सिक्स पड़ने लग जाए तो यह बेटिंग करने वाली टीम को जीत की तरफ ले जाता है जबकि विकेट मिलने पर बोलिंग करने वाली टीम जीत की ओर अग्रसर होती है.

IPL में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले खिलाड़ी

साल 2008 में शुरू हुई IPL में हर साल करोड़ों रूपये लगाये जाते है इससे BCCI, मैच खेलने वाले बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों को फायदा होता है. जब भी प्लेयर की बोली लगती है तो इसकी कीमत करोड़ों रुपयों की होती है ऐसे में आईपीएल में खेलने वाला खिलाड़ी करोड़ों रुपयों की कमाई करता है. इसी कमाई को देखते हुए दुनियाभर के क्रिकेट प्लेयर आईपीएल में खेलने आते हैं. दुनिया में और भी क्रिकेट प्रीमियर लीग हैं लेकिन वह इतनी ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है जितनी आईपीएल है.

वैसे IPL के बहुत से क्रिकेट प्रेमी जानना चाहते है कि आखिर इस इंडियन प्रीमियर लीग में सिक्सर किंग कौन है मतलब आईपीएल में सबसे ज्यादा सिक्स किसके है तो आपको बता दे कि हर साल आईपीएल में सैकड़ों छक्के लगते है और हर साल कोई न कोई प्लेयर सिक्सर किंग के रूप में उभर कर आता है. जहां तक आईपीएल के इतिहास की बात करे तो वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल काफी आगे हैं इन्होने आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड बनाया है जिसे तोड़ना किसी बल्लेबाज के लिए काफी मुस्किल है.

IPL में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले खिलाड़ी

इस सूची में पहले स्थान पर क्रिस गेल है जिनके बारे में लगभग हर क्रिकेट प्रेमी जानता है. ये वेस्टइंडीज के बल्लेबाज है जो फ़िलहाल अपनी टीम से बाहर चल रहे हैं. आईपीएल में गेल कई टीम की तरफ से खेल चुके है. वर्तमान समय में गेल किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा है. गेल ने अब तक आईपीएल में कुल 125 मैच खेले है जिसमें इन्होने सबसे ज्यादा 326 छक्के लगाये हैं. इसके साथ इन्होने 369 Four यानी चौके भी लगाये हैं.

दूसरे नंबर पर सबके चहेते एबी डी विलियर्स है. इन्हें क्रिकेट प्रेमी 360 प्लेयर के नाम से भी जानते है क्योंकि यह अपनी बेटिंग के दौरान कब किस दिशा में छक्का लगा दे ये कोई नहीं बता सकता है. एबी डी विलियर्स साउथ अफ्रीका टीम की तरफ से खेलते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड डी विलियर्स के नाम ही दर्ज है. आईपीएल में अब तक डी विलियर्स 154 मैच खेल चुके हैं जिसकी 142 पारियों में इन्होने 212 छक्के और 357 Four लगाये हैं.

तीसरे स्थान पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं. जो अपनी बेहतरीन कप्तानी, बल्लेबाजी और सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर के रूप में जाने जाते हैं. भले ही धोनी अब टीम इंडिया की कप्तानी नहीं करते हैं लेकिन वर्तमान समय में टीम इंडिया में रहकर मैच जीतने में कप्तान विराट कोहली की पूरी मदद करते हैं. जहां तक आईपीएल की बात करे तो धोनी चेन्नई सुपर किंग के कप्तान है जो अपनी कप्तानी में टीम को कई बार चैंपियन बना चुके हैं. धोनी IPL में अब तक 190 मैच खेल चुके हैं जिसकी 170 पारियों में 297 Four और 209 छक्के लगाये हैं.

IPL में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले खिलाड़ी की टॉप 10 लिस्ट

IPL में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले खिलाड़ी

ये भी पढ़े –

IPL में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले टॉप 10 खिलाड़ी 2019
5 (100%) 2 vote[s]

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here