ISI Mark क्या है जानिए पूरी जानकारी

ISI Mark क्या है आये दिन इस चीज के बारे में आपने काफी सुना होगा आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर ये ISI Mark क्या होता है जब भी आप मार्केट में कोई घर का सामान या इलेक्ट्रोनिक सामान खरीदने जाते है जैसे गैस चूल्हा या गैस रेगुलेटर बगेरह या इस तरह के और भी सामान तो वहां आपको ISI Mark देखने को मिलता है दुकानदार आपसे कहता है कि आप इस सामान को लीजिये इसमें ISI Mark लगा हुआ है अगर आपको इसके बारे में पता नहीं है ISI Mark क्या है तो आप यहीं सोचेंगे की ये ISI Mark वाला सामान बाकियों से काफी अच्छा होगा तो आज हम आपको इसी विषय के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको भी इसकी जानकारी हो जाए.

ISI Mark क्या है जानिए पूरी जानकारी
isi mark kya hai

ISI Mark क्या है

आपको बता दे कि यह एक सर्टिफिकेट जो प्रोडक्ट के लिए कंपनी को मिलता है ISI का फुल फॉर्म Indian Standards Institute होता है जिसका हिंदी भाषा में अर्थ भारतीय मानक संस्थान होता है. भारत में कई ऐसे सरकारी मानक संस्थान हैं जो इस तरह के कई प्रोडक्ट को सही तरीके से टेस्ट करते हैं.

अगर आप इस तरह के कोई भी प्रोडक्ट बना रहे हैं और आप दिखाना चाहते है कि आपका प्रोडक्ट 100% सेफ है और 100% क्वालिटी प्रोडक्ट है तो इसे साबित करने के लिए आपको भारतीय मानक संस्थान में आवेदन करना होगा इसके बाद वहां पर आपको अपना प्रोडक्ट सबमिट करना होगा.

भारतीय मानक संस्थान में आपका प्रोडक्ट हर तरह के स्टैण्डर्ड से होकर गुजरेगा यानी आपके प्रोडक्ट को काफी बारीकी से जांच की जाएगी अगर आपका प्रोडक्ट भारतीय मानक संस्थान के द्वारा पास हो जाता है तो आपके प्रोडक्ट के लिए ISI Mark का सर्टिफिकेट दे दिया जाता है इसके बाद आप अपने प्रोडक्ट को बाजार में ISI Mark के सर्टिफिकेट के साथ बेच सकते हैं.

ऐसा ही कुछ कंपनी करती हैं वह जब भी कोई प्रोडक्ट बनाती है तो अपने प्रोडक्ट को क्वालिटी टेस्ट के लिए भारतीय मानक संस्थान में भेज देती हैं इसके बाद उस प्रोडक्ट की गहराई से जांच होने के बाद कंपनी को उस प्रोडक्ट के लिए ISI Mark का सर्टिफिकेट दे दिया जाता है. तो कुछ इस तरह से ISI मार्क का सर्टिफिकेट प्रोडक्ट को दिया जाता है.

तो अब आप जान गए होंगे कि ISI Mark क्या है या ISI Mark क्या होता है और यह किस तरह से प्रोडक्ट को मिलता है जब भी आप प्रोडक्ट लेने जाए तो अगर आपको प्रोडक्ट पर ISI मार्क दिख जाए तो मान लीजिये की वह प्रोडक्ट 100% क्वालिटी और सुरक्षित प्रोडक्ट है. ISI Mark वाले सभी प्रोडक्ट काफी भारतीय मानक संस्थान में काफी जांचो ने गुजरते है इसलिए आपको हमेशा ISI Mark वाले को प्रोडक्ट को ही खरीदना चाहिए.

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here