ITI और IIT में क्या अंतर है टॉप 10 Difference जाने

क्या आप जानते हैं ITI और IIT में क्या अंतर है अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आपने कभी न कभी आईटीआई और आईआईटी का नाम जरुर सुना होगा। चूँकि यह दोनों नाम लेने में एक समान लगते हैं ऐसे में बहुत से लोग इनके नाम को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं और दोनों को एक समझ बैठते हैं। लेकिन आपको बता दे कि दोनों में काफी ज्यादा Difference है। दोनों में कुछ समानताएं भी है जैसे दोनों टेक्नोलॉजी के छेत्र में आते है और इनके कोर्स करने के बाद नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

ITI और IIT में क्या अंतर है

हालाकि IIT में आपको उच्च श्रेणी की नौकरी मिलती है लेकिन इसकी डिग्री प्राप्त करने के लिए ज्यादा समय और पैसा दोनों की चाहिए होता है। वही ITI को आप आईआईटी की तुलना में कम पैसे और कम समय में कर सकते हैं। दोनों में भर्ती होने की प्रक्रिया थोड़ी अलग अलग है। एक तरफ जहां आईटीआई में आप 10वीं या 12वीं पास करके एडमिशन ले सकते हैं वहीं IIT में दाखिला लेने के लिए 12 वीं पास होने के साथ आपको इसका एंट्रेंस एग्जाम भी पास करना होता है।

ITI और IIT में क्या अंतर है

भारत में IIT का इतिहास काफी पुराना है साल 1951 में देश का पहला संस्थान खड़गपुर बनाया गया था। इसके बाद से धीरे धीरे अलग अलग राज्यों में आईआईटी संस्थानों की स्थापना की गयी है। अब तक देश में कुल 23 IIT संस्थान मौजूद है जिनसे हर साल लाखों स्टूडेंट पास होकर निकलते हैं। वहीं रोजगार को बढ़ाने के लिए ITI की स्थापना की गयी है क्योंकि इससे मध्यम और गरीब परिवार के विद्यार्थी आसानी से सीख सकते है चलिए अब दोनों में मुख्य अंतर जानते हैं।

1. आईटीआई की फुल फॉर्म industrial training institute होता है जबकि आईआईटी की फुल फॉर्म Indian Institute of Technology होता है।

2. ITI को हिंदी में औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान जबकि IIT को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहा जाता है।

3. एक तरफ जहाँ आईटीआई में आप 10 वीं और 12 वीं पास करके एडमिशन ले सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए साइंस सब्जेक्ट में 12 वीं पास करने के साथ इसका कठिन एंट्रेंस एग्जाम भी पास करना होता है जिसके सिर्फ दो चांस होते हैं।

4. आईआईटी से विद्यार्थी बीटेक करते हैं जो कि स्नातक की डिग्री होती है जबकि आईटीआई एक डिप्लोमा कोर्स होता है।

5. दोनों के कोर्स करने में समय का भी काफी फर्क है जैसे आईटीआई में महज 2 साल में पूरा किया जा सकता है जबकि IIT को करने हेतु 4 से 5 साल का समय लगता है।

6. अब आप दोनों में फीस का अंतर भी जानना चाहते होंगे तो बता दे कि ITI मध्यम और गरीब परिवार का स्टूडेंट भी कर सकता है क्योंकि इसकी फीस बहुत कम होती है। लेकिन IIT करने के लिए हर साल लाखों रूपये की फीस लगती है।

7. दोनों कोर्स करने में नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है लेकिन ज्यादातर कंपनी IIT पास स्टूडेंट को नौकरी देना पसंद करती हैं।

8. वहीं दोनों कोर्स के सालाना पैकेज में भी बड़ा अंतर देखने को मिलता है। आईटीआई पास करने वाले स्टूडेंट को 10 से 20 हजार महीने की सैलरी मिलती है। जबकि आईआईटी पास स्टूडेंट को कंपनी लाखों रूपये महीने की सैलरी ऑफर करती हैं।

9. दोनों के इंस्टिट्यूट की संख्या में भी काफी अंतर है देश में कुल 23 IIT संसथान है जबकि ITI संसथान आपको लगभग सभी जिलों में मिल जायेंगे।

10. अगर आपके पास अच्छा खासा पैसा है तो आपको आईआईटी की तरफ ही जाना चाहिए। क्योंकि यह अपने आप में बेहतर भविष्य प्रदान करता है वहीं कम आर्थिक स्थिति वाले स्टूडेंट आईटीआई करके सरकारी, प्राइवेट या अपना व्यवसाय कर सकते हैं।

अगर आपने हालही में 12 पास की है तो आपको डिग्री और डिप्लोमा में अंतर भी जानना चाहिए। क्योंकि इसे जानने के बाद आप अपने लिए बेहतर कोर्स का चुनाव कर सकते हैं। इसके बारे में हमने पहले से ही एक पोस्ट लिखा हुआ है जिसे आप साईट में सर्च करके पढ़ सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि ITI और IIT में क्या अंतर है ज्यादातर स्टूडेंट का सपना होता है कि वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई करे। लेकिन इसमें समय और पैसा भी अधिक लगता है वहीं कुछ स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो चाहते है कि कम पैसे में कोई पसंदीदा कोर्स हो जाए साथ ही कोर्स करने के बाद नौकरी भी मिल जाए। तो उनके लिए आईटीआई के कोर्स काफी काम आ सकते हैं। इस पोस्ट में आपको आईटीआई और आईआईटी के मुख्य 10 Difference बताये हैं जो आपके कंफ्यूजन को दूर करेंगे। तो उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

ये भी पढ़े –

4 COMMENTS

  1. आपके द्वारा लिखे हुए सभी पोस्ट बहुत ही काम के और हेल्पफुल होते है और आपके लेख को पढ़कर समझना भी बहुत आसान होता है. में अक्सर आपके ब्लॉग को पढ़ती हूँ और आपके द्वारा लिखा हुआ पोस्ट मेरी समझ में आसानी से आता है जिसे में अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करती हु.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here