जापान की जनसंख्या कितनी है 2022 में

जापान की जनसंख्या कितनी है 2022 जापान एशिया महाद्वीप में स्थित एक ऐसा देश है जो अपनी आधुनिक टेक्नोलॉजी के चलते दुनियाभर में प्रसिद्ध है. जहां तक बात करे भारत जापान के संबंध की तो दोनों देशों के बीच काफी अच्छे संबंध है. भारत जापान से टेक्नोलॉजी आयात करता रहता है. इसके अलावा दोनों देशों में कई व्यापारिक रिश्ते भी है. आपको बता दे कि जापान चार बड़े और छोटे छोटे अनेक द्वीपों का समूह है ये द्वीप एशिया के पूर्व में यानी प्रशांत महासागर में स्थित है. आज भी बहुत से लोग है जिनको जापान की कुल जनसंख्या का पता नहीं है ऐसे में इस पोस्ट में हम आपको इस देश की आबादी के बारे में बताने जा रहे हैं.

जापान की जनसंख्या कितनी है

जापान की जनसंख्या कितनी है

रूस की तरह जापान की आबादी के बढ़ने की दर बहुत कम है. साल 2016 की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले पांच सालों में इस देश की आबादी में 10 लाख की कमी आयी थी. ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि जापान की आबादी किस हिसाब से बढ़ रही है. वर्तमान समय की बात करे तो जापान की जनसंख्या 126,936,593 (12 करोड़ 69 लाख) है. एक तरफ जहां चीन और भारत जैसे देश अपनी बढ़ती आबादी से परेशान है वहीं दूसरी तरफ Russia और जापान जैसे देश में जनसंख्या की कमी देखी जा रही है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जापान के निकटतम देश चाइना, रूस और कोरिया हैं. जापान देश में मूल निवासियों की आबादी का प्रतिशत 98.5 है जबकि बचे हुए 0.5 कोरियाई, 0.4 चाइनीज और 0.6 प्रतिशत में अन्य देशों के लोग रहते हैं. इस देश की ज्यादातर आबादी बौद्ध धर्म को मानती है. मतलब करीब 96 प्रतिशत जापानी लोग बौद्ध धर्म के अनुयायी है.

तो अब आप जान गए होंगे कि जापान की जनसंख्या कितनी है जापान के लोग अपने देश को निप्पॉन कहते है जिसका मतलब सूर्योदय होता है. कुछ समय पहले माना जाता था कि दुनिया में सबसे पहले सूर्योदय जापान में होता है लेकिन नए टाइम जोन को मान्यता मिलने के बाद न्यूज़ीलैंड को सूर्योदय का देश माना जाने लगा है. जब भी न्यू इयर आता है तो सबसे पहले न्यूज़ीलैंड में मनाया जाता है. हालाकि आज भी बहुत से लोग मानते है कि सबसे पहले सूर्योदय जापान में होता है.

ये भी पढ़े –

Miss Call SMS से Bank Balance कैसे चेक करे

Voter List में अपना नाम कैसे देखे मोबाइल से

कॉल आने पर वीडियो चलाने वाला ऐप्स डाउनलोड करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here