जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं ऑनलाइन MP UP CG

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं ऑनलाइन MP UP CG राजस्थान में आप चाहे किसी भी स्टेट के रहने वाले हो आपको जाति प्रमाण पत्र बनवाना बहुत जरूरी है क्योंकि आज के समय में बहुत सारी जगह ऐसी है जहां पर जाति प्रमाण पत्र मांगा जाता है। किसी भी व्यक्ति विशेष की जाति की पहचान के लिए उसके पास कास्ट सर्टिफिकेट होना जरुरी है इस सर्टिफिकेट की जरुरत नौकरी और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किया जाता है खासकर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के लोगो के लिए कास्ट सर्टिफिकेट बहुत काम आता है।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

हमारे देश में विभिन्न धर्म समुदाय और जाति के लोग रहते हैं जिनमें कुछ ऐसी जातियां हैं जो धन दौलत से संपन्न हैं जबकि कुछ जातियां आज भी गरीबी रेखा से नीचे के स्तर से जीवन यापन कर रही हैं सरकार ने इन जातियों का स्तर सुधारने के लिए तमाम कोशिशे कर रही हैं जिनमें एक कास्ट सर्टिफिकेट हैं जिसे मुख्य रूप से गरीब लोगो को स्थिति को देखते हुए बनाया गया है कास्ट सर्टिफिकेट की मदद से पिछड़े वर्ग के लोगो को आरक्षण दिया जाता है ताकि ये भी अपनी गरीबी से उभर सकें।

अगर आप भी अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो इसके मुख्य दो तरीके हैं पहला आप अपनी तहसील में जाकर संबंधित विभाग से कास्ट सर्टिफिकेट बना सकते हैं या फिर इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं आपको जो तरीका बताएँगे उसकी मदद से आप घर बैठे ही मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं इसका प्रोसेस बहुत ही सिंपल है सारा आर्टिकल मै स्टेप बाय स्टेप डिसकस करेंगे।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

मध्यप्रदेश में जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको क्या क्या प्रोसेस करना होगा आइए स्टेप बाय स्टेप देख लेते हैं। अगर आप MP के अलावा UP राजस्थान या CG में रहते हैं तो इसके लिए भी लगभग समान प्रोसेस है लेकिन इनकी सभी राज्यों की वेबसाइट अलग अलग हैं यहाँ हम मध्यप्रदेश का उदाहरण दे रहे हैं।

1. जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए गूगल में वेबसाइट सर्च करें

सबसे पहले आपको गूगल पर एमपी डिजिटल कास्ट सर्टिफिकेट लिखना है जैसे ही आप ही है गूगल पर लिखेंगे तो आपके सामने पहली वेबसाइट आधिकारिक गवर्नमेंट की वेबसाइट आ जाएगी जो कि एमपी ई डिस्टिक है आपको इसी वेबसाइट में आना है फर्जी वेबसाइटों से दूर रहना है ध्यान रखिए कि आप इस वेबसाइट का यूआरएल नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं आपको इसी वेबसाइट पर आना है।

2. अब एमपी लोक सेवा गारंटी पर क्लिक करें

जब आप वेबसाइट में आ जाएंगे तो यहां पर आपको कई ऑप्शन मिलेंगे लेकिन आपको सबसे पहले ऑप्शन एमपी लोक सेवा गारंटी पोर्टल पर क्लिक कर देना है।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

3. ऑनलाइन सेवा हेतु आवेदन पर क्लिक कीजिये

इस वेबसाइट में आने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे जहां पर आप राइट साइड में ऑनलाइन सेवा हेतु आवेदन करें देख सकते हैं आप को इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जो मैंने नीचे स्क्रीनशॉट में हाईलाइट किया हुआ है।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

4. अब अपनी कास्ट के अनुसार विकल्प चुनिए

अब आपके सामने सेवाओं की एक लंबी लिस्ट खुलेगी इनमें आप कई प्रकार की सेवाएं देख सकते हैं लेकिन आपको जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना है इसलिए यहां पर आपको जाति प्रमाण पत्र के तौर पर दो फॉर्म दिखेंगे पहला है अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए जाति प्रमाण पत्र और उसके बाद अन्य पिछड़े वर्ग के लिए जाति प्रमाण पत्र आप इनमें से एक को चुनिए और इनके सामने देखें एवं आवेदन करें जो फाइल आइकॉन है उसपर क्लिक कर दीजिए जहां पर मैंने निशान लगाया है।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

5. फ्री में प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई पर क्लिक करें

अब इसके बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी जहां पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे पहला है लोक सेवा केंद्र का और दूसरा ऑनलाइन का अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो यह निशुल्क है आपको एक भी रुपए नहीं देना है इसलिए मैंने जहां अप्लाई पर निशान लगाया है वहां आपको अप्लाई पर क्लिक करना है इससे आपका एक भी पैसा नहीं लगेगा और आपका जाति प्रमाण पत्र भी तैयार हो जाएगा।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

6. अपना अकाउंट बनाने के लिए नए नागरिक पंजीकरण पर क्लिक कीजिये

अब अगर आपने वेबसाइट में लॉगिन नहीं किया होगा तो आपको लॉगिन टैब पर फॉरवर्ड कर दिया जाएगा यहां पर आपको अपना मेल आईडी पासवर्ड भरना है उसके बाद कैप्चा फिल करना है और लॉगइन बटन पर क्लिक कर देना है। अगर आपने इस वेबसाइट पर पहले कभी अकाउंट नहीं बनाया है तो उसके नीचे नए नागरिक पंजीकरण करें बटन पर क्लिक कर देना है जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर भरकर ओटीपी लेना है और अकाउंट सक्सेसफुली बन जाएगा।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

7. जाति वर्ग के हिसाब से विकल्प चुनें

अब आपके सामने दोबारा एक नई लिस्ट खुलेगी, यहां पर आप नीचे रेडबॉक्स में दिखाया अनुसार कोई भी एक ऑप्शन चुन लीजिए, यह आप अपनी जाति वर्ग के हिसाब से चुनिए।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

8. फॉर्म को भरें

अब आपके सामने एक नया फार्म खुलेगा, इस फार्म में आपको कई ऑप्शन भरने होंगे, इस फार्म को आपको कंपलीट भरना होगा, आइये देख लेते हैं कि इस फॉर्म को कैसे भरना है।

1. आवेदक की जानकारी

फार्म में सबसे पहला कॉलम आपको आवेदक की जानकारी मिलेगा आवेदक की जानकारी के रूप में जो भी आवेदन कर रहा है उसकी जानकारी भरनी है यानी कि जिसका भी जाति प्रमाण पत्र बनाना है उसकी जानकारी भरनी है।

  • यहां पर आपको सबसे पहले जेंडर सेलेक्ट करना है। 
  • आवेदक का नाम हिंदी में लिखना है।
  • और फिर इंग्लिश में लिखना है।
  • और उसके बाद आप को चुनना है कि क्या आप गरीबी रेखा के नीचे आते हैं।
  • यह चुनने के बाद आपको अपने पिता का नाम हिंदी और अंग्रेजी दोनों में लिखना है।
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर ईमेल एड्रेस और व्हाट्सएप नंबर भी देना है। 
  • इसके बाद आपको अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति में से एक चुन लेना है।
  • और आपको जाति उपजाति भी चुननी होगी।
  • उसके जस्ट बाद आपको क्या आप शिक्षित हैं में हां या ना चुन सकते हैं। 
  • और उसके जस्ट नीचे आधार संख्या भरनी है।
2. आवेदक का वर्तमान पता

इसके बाद के कॉलम में आपको आवेदक का पता चुनना है यहां पर आपको जिला, क्षेत्र, वार्ड, तहसील, ग्राम और मकान नंबर जैसी जरूरी इंफॉर्मेशन देनी है इसके बाद आपको पटवारी, हल्का नंबर, पिन कोड और मोहल्ला भी देना है।

इतनी जानकारी भरने के बाद नीचे आपको एक टॉगल बटन दिखेगा जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि क्या आवेदक का परिवार राष्ट्रपति द्वारा जातियों की अधिसूचना जारी करने की तिथि 1950 से मध्यप्रदेश में निवास करता था या नहीं यहां पर आपको हां या ना चुनना है और उसके जस्ट बाद आप को चुनना है कि परिवार में से किसी के पास पहले से जाति प्रमाण पत्र है या नहीं अगर आप नहीं चुनेंगे तो आगे के बॉक्स अचानक गायब हो जाएंगे अगर आप हां चुनेंगे तो वहां पर आपको उस परिवार के सदस्य के बारे में जानकारी देनी होगी जिसके पास पहले से प्रमाण पत्र है।

3. समग्र आईडी और फोटो

इसके बाद आपको आवेदक की समग्र आईडी भरनी होगी आवेदक का समग्र सुरक्षा क्रमांक भरने के बाद आपको आवेदक का फोटो भी भरना होगा फोटो अपलोड करने का मैक्सिमम साइज 1MB रहता है यहां पर चूज फाइल का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप अपने मोबाइल का कंप्यूटर लैपटॉप से फाइल का चुनाव कर सकते हैं और अपनी फोटो अपलोड कर सकते हैं ध्यान रखें कि यहां पर आपकी फोटो पासपोर्ट साइज की होनी चाहिए।

यहां पर आपको कुछ टिप दी जाती है यहां पर आपको बोला जाएगा की जातियां निवास के प्रमाण पत्र के लिए सरपंच, जिला पार्षद, नगरिया निकाय विधायक या सांसद में से किसी एक का प्रमाण पत्र देना है और उसके साथ अपने परिवार के किसी एक सदस्य का जाति प्रमाण पत्र शिक्षा संबंधी प्रमाण पत्र या कोई भी शासकीय अर्ध शासकीय सेवा का रिकॉर्ड राशन कार्ड या अचल संपत्ति का रिकॉर्ड भी देना है अगर उपलब्ध हो तो यह रिकॉर्ड देने हैं यह आपके जाति प्रमाण पत्र बनने में सहायक साबित हो सकते हैं।

यहां पर आपको ध्यान रखना है कि आप जो भी प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र के लिए दे रहे हैं वह आपकी जाति को सही साबित करते हैं अगर आप कोई एडिटेड डॉक्यूमेंट या फेक डॉक्यूमेंट के सहारे जाति प्रमाण पत्र बनवा लेते हैं और बाद में इसकी पुष्टि होने पर यह पता चल जाता है कि आपका डॉक्यूमेंट फेक था जिसके आधार पर आप ने जाति प्रमाण पत्र बनवाया था तो आपका जाति प्रमाण पत्र भी फेक माना जाएगा और इसके सहारे पर ली गई सभी सुविधाएं वापस ली जा सकती है और यह एक दंडनीय अपराध है।

यहां पर जितने भी टिक मार्क दिए गए हैं इन सभी को इनेबल कर लेना है और पूर्णतया यह प्रमाणित कर देना है कि आपके द्वारा दी गई जानकारी सौ परसेंट सही है और आप किसी भी प्रकार का कोई फ्रॉड नहीं कर रहे है आपने जो प्रमाण पत्र दिए हैं वह भी सौ पर्सेंट सही है और आपको यह डिक्लेअर कर देना है कि अगर इनमें बाद में कोई भी त्रुटि मिलती है तो इसके जिम्मेदार आप सवंय होंगे।

4. आवश्यक दस्तावेज

इसके बाद आपको आवश्यक दस्तावेज फिल करने होंगे आप इन्हें डेग एंड ड्राप भी कर सकते हैं और फाइल अटैच भी कर सकते हैं आवश्यक दस्तावेजों के रूप में सबसे पहले आपको जाति की पुष्टि के लिए प्रमाण पत्र देना होगा, इसके लिए आप अपने किसी भी खून के रिश्तेदार का अचल संपत्ति का रिकॉर्ड या कोई रजिस्ट्री की फोटोकॉपी दे सकते हैं जिसमें जाति का उल्लेख होना जरूरी है या आप अपने परिवार के किसी सदस्य का जाति प्रमाण पत्र भी दे सकते हैं यह सबसे बेस्ट रहेगा।

इसके बाद आपको एक प्रमाण पत्र देना होगा जिसमें यह साबित हो की 1950 से पहले आप मध्यप्रदेश में रहते थे, यहां पर भी आप भूमि का कोई रिकॉर्ड या अपने परिवार में से किसी का पहचान पत्र वगैरह दे सकती हैं जिसमें जाति का उल्लेख होना अति आवश्यक है।

दोस्तों इसके बाद आपको अपनी पढ़ाई लिखाई की जानकारी भी देनी होगी जहां पर आपको एक शैक्षणिक योग्यता का एक अलग कॉलम मिलेगा, इस कॉलम में आप अपने प्रमाणपत्रों की फोटो कॉपी अपलोड कर सकते हैं यहां पर आप जो भी फोटोकॉपी बगैर अपलोड कर रहे हैं उसको आप स्कैंड कॉपी के रूप में भी अपलोड कर सकते हैं।

इसके बाद आपको जाति और निवास के संबंध में सलंग्न घोषणा पत्र अपलोड करना है यह भी जरूरी है और इसका भी मैक्सिमम साइज 1MB ही है।

जब आप फॉर्म में पूरी जानकारी बदलेंगे, तो आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है जब आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो इसके बाद आपको टोकन नंबर मिल जाएगा जिसकी मदद से आप वेबसाइट पर अपने फार्म से रिलेटेड स्टेटस देख सकते हैं लगभग 1 महीने की प्रोसेस के बाद आप अपने प्रमाण पत्र को डाउनलोड भी कर पाएंगे।

दोस्तों जब आप ऑनलाइन अपील करते हैं तो इसमें 1 महीने का समय लग जाता है लेकिन अगर आप ऑफलाइन यह सारा प्रोसेस करवाएंगे तो यह कम समय में भी हो सकता है लेकिन ऑनलाइन आपके लिए ज्यादा सुविधाजनक होगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं ऑनलाइन MP UP CG राजस्थान में कैसा लगा आपको आज का यह आर्टिकल आशा करूंगा आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सही सही समझ आई होगी अगर आपको कुछ भी समझ नहीं आया है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं तुरंत रिप्लाई देकर आपके क्वेश्चन का आंसर देने की कोशिश करेंगे अगर आपको फार्म रिलेटेड कोई भी प्रॉब्लम आ रही है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़े –

जन धन अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें

गूगल पर अपनी फोटो कैसे डालें

फ्री फायर में FREE में डायमंड कैसे लेते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here