Jio Phone Hang हो रहा है कैसे ठीक करे

Jio Phone Hang हो रहा है कैसे ठीक करे jio phone को सामान्य लोगो को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है इस वजह से इसके फीचर भी आपको सामान्य ही देखने को मिलेंगे. जब इस फोन को लांच किया गया था तब कंपनी की ओर से कहा गया था कि आप इस निश्चित अवधि के बाद इस फोन को जिओ के स्टोर में वापस कर सकते है और अपने 1500 रूपये वापस ले सकते हैं अब देखना दिलचस्प रहेगा कंपनी पुराने फोन्स को वापस करती है या नहीं फिलहाल की बात करे तो यह लाखों लोगो का फेवरिट फोन बना हुआ है. महज 1500 रूपये की कीमत में लोग 4G इन्टरनेट का लाभ उठा रहे हैं इसके साथ स्मार्टफोन के कई काम जैसे वेबसाइट ब्राउज करना, इन्टरनेट से ऑडियो वीडियो डाउनलोड करना आदि आप इस फोन से कर सकते हैं.

Jio Phone Hang हो रहा है कैसे ठीक करे
jio phone hang ho raha hai kaise thik kare

जब यह फोन लांच हुआ था तब किसी को अंदाजा नही था कि बाद में इस फोन में कई प्रॉब्लम आएँगी जैसे Hang होने की समस्या, यह किसी फोन के लिए काफी बड़ी समस्या है क्योंकि Phone Hang होते ही इसमें कुछ भी काम नहीं करता है फोन रुक सा जाता है. आज के समय बहुत से जिओ फोन यूजर इस समस्या की शिकायत कर रहे है काफी लोगो के jio phone hang कर रहा हैं तो आज हम आपको इसी बताने जा रहे हैं कि jio phone hang क्यों होता है और jio phone को hang होने से कैसे बचाये.

Jio Phone Hang क्यों होता है

आपको पता ही होगा कि जिओ फोन में 512 MB रैम दिया गया है और इसके hang होने की मुख्य वजह इसकी कम रैम और कमजोर प्रोसेसर है. यदि 1 GB रैम वाले एंड्राइड फोन में ज्यादा एप्स इनस्टॉल कर लेते हैं तो वह भी हैंग करने लगता है ठीक इसी तरह इस फोन में भी यही समस्या है. अगर आप इस फोन में ज्यादा एप्स इनस्टॉल कर लेते हैं तो यह हैंग करने लगता है. जब आप अपने जिओ फोन में ज्यादा एप इनस्टॉल कर लेते हैं तो रैम फुल हो जाती है इसके बाद किसी एप को चलाने में, किसी फंक्शन को ओपन करने में फुल रैम काफी समय लगाता है. इसके कारण मोबाइल हैंग होने लगता है. किसी मोबाइल के स्मूथ चलने में रैम और प्रोसेसर का काफी योगदान होता है अगर मोबाइल में काफी ज्यादा रैम का है तो उसके हैंग होने के चांस बहुत कम हो जाते हैं. इस वजह से लोग ज्यादा से ज्यादा रैम का मोबाइल लेना पसंद कर रहे हैं.

Jio Phone Hang हो रहा है कैसे ठीक करे

जिओ फोन में हैंग प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए आप इसकी रैम तो बढ़ा नहीं सकते है लेकिन आप कुछ टिप्स को फॉलो करके इसकी हैंग प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं. सबसे पहले आपको अपने फोन से अनवांटेड एप्स को हटाना है फिलहाल की स्थिति में जो भी एप काम नहीं आ रही है आप उसे फोन से अनइनस्टॉल कर दे. इससे फोन की कुछ रैम खाली हो जाएगी. इससे फोन को स्मूथ चलने में काफी मदद मिलेगी.

Jio Phone Hang हो रहा है कैसे ठीक करे

एंड्राइड फोन में जब भी आप किसी चीज को सर्च करते या फिर कुछ डाउनलोड करते हैं तो फोन में उसका कैशे बन जाता है जिसे आप क्लीन मास्टर जैसे एप की सहायता से क्लीन कर लेते हैं. लेकिन jio phone में क्या करे तो इसके लिए आपको इस फोन की सेटिंग में जाना है. सेटिंग में जाने के बाद privacy और फिर सबसे नीचे आपको browser privacy में जाना है यहाँ आपको दो ऑप्शन मिलेंगे clear browsing history और clear cookies and stored data आपको दोनों ऑप्शन पर क्लिक करके इसे क्लीन कर लेना है.

अगर आप अपने जियो फोन को स्मूथली चलाना चाहते है तो आपको कॉल हिस्ट्री के डेटा को भी डिलीट करना होगा इसके लिए आपको ग्रीन बटन पर क्लिक करना यहाँ आपको कॉल हिस्ट्री मिल जाएगी. इसे डिलीट करने के लिए आपको option पर जाना है इसके बाद edit call log में सभी नंबर को सेलेक्ट करके कॉल हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं.

Jio Phone Hang हो रहा है कैसे ठीक करे

अगर ये सभी ट्रिक काम नहीं कर रहे हैं आपको अपने जिओ फोन को एंड्राइड फोन की तरह रिसेट करना होगा. इससे आपका फोन नए फोन की तरह काम करने लगेगा तो इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा. सेटिंग में जाने के बाद सबसे लास्ट में device ऑप्शन पर जाना है इसके बाद सबसे नीचे reset phone का ऑप्शन मिल जायेगा जिस पर क्लिक करके आप अपने फोन को रिसेट कर सकते हैं.

तो इस तरह ऊपर बताई गयी बातों को फॉलो करके आप अपने jio phone की hang problem को सही कर सकते हैं. बहुत से जिओ फोन यूजर इस समस्या से परेशान हैं और चाहते है कि उनका जिओ फोन जल्द से जल्द ठीक हो जाए. उम्मीद है यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित हुआ होगा.

तो अब आप जान गए होंगे कि jio phone hang हो रहा है कैसे ठीक करे आपको बता दे कि जिओ फोन kai ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है जो कि एंड्राइड बहुत अलग है अलग ऑपरेटिंग सिस्टम होने की वजह से इसमें एंड्राइड के एप्स काम नहीं करते है. इसके अलावा इसमें रैम भी बहुत कम है जो इसके हैंग होने की मुख्य वजह है इसमें आप रैम तो बढ़ा नहीं सकते लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो करके अपने जिओ फोन को हैंग होने से बचा सकते हैं.

ये भी पढ़े –

Jio Phone Hang हो रहा है कैसे ठीक करे
3 (60%) 2 votes

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here