Jio Phone को Update कैसे करे 2020 में

आज आप जानेंगे कि Jio Phone को Update कैसे करे in Hindi यदि आप भी जिओ मोबाइल के यूजर है तो आपने कभी न कभी इसे अपडेट करने के बारे में जरुर सोचा होगा क्योंकि कंपनी नए Update के साथ कुछ फीचर भी रिलीज़ करती है। जो यूजर के लिए काफी उपयोगी होते हैं यदि आप भी जानना चाहते है। कि जिओ फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करे in Hindi तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े। कुछ साल पहले लांच हुआ Jio Phone आज करोड़ो लोगो के पास है इस मोबाइल की इतनी बिक्री हुई की इसने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। जियो यूजर को इसलिए पसंद आ रहा है क्योंकि इसमें कम कीमत में काफी फीचर मिल जाते हैं।

Jio Phone को Update कैसे करे

कहने को तो जिओ एक कीपैड मोबाइल है लेकिन इसमें आपको स्मार्टफोन के जैसे फीचर मिलते है। ऐसे में आप इसे फीचर स्मार्टफोन भी कह सकते हैं जो अपनी श्रेणी के मोबाइल में पहले स्थान पर आता है। वैसे Reliance कंपनी भी इसे अपडेटेड रखने के लिए समय समय पर Software Update रिलीज़ करती है जिससे लोगो को और भी ज्यादा फीचर मिल जाते हैं। यदि आपका Jio Phone में सॉफ्टवेयर का अपडेट नहीं है तो आपको नए फीचर नहीं मिलते हैं ऐसे में आपको नए फीचर पाने के लिए अपने फोन को अपडेट कर लेना चाहिए।

Jio Phone को Update कैसे करे

रिलायंस कंपनी की तरफ से समय समय पर जिओ के लिए Software Update दिया गया है। चुकी Jio Phone को आम लोगो को ध्यान में रखकर बनाया गया है। ऐसे में इसे आम लोगो की जरुरत के हिसाब से अपडेटेड किया जाता है पहले इस मोबाइल Facebook और WhatsApp जैसे सोशल App नहीं थे लेकिन इनकी डिमांड को देखते हुए नए अपडेट के साथ इन्हें जियो फोन के लिए लांच कर दिया गया है।

वैसे आपको बता दे कि Jio Phone को Update करने का तरीका बहुत आसान है इसमें कम से कम 5 मिनिट का समय लगता है। इसके लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है क्योंकि Software Update के समय मोबाइल इंटरनेट से कुछ फाइल डाउनलोड करता है। यदि आप जियो मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसमें इंटरनेट का प्रयोग भी जरुर करते होंगे क्योंकि जियो मोबाइल को कॉल के अलावा इंटरनेट के लिए ही बनाया गया है। चलिए अब आपको इसके अपडेट प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप बताते हैं।

1. इसके लिए सबसे पहले अपने जिओ फोन की Setting में जाये।

2. यहां आपको Device का Option नजर आएगा उस पर क्लिक करे।

3. इसके बाद आपको Software Update पर क्लिक करना है।

Jio Phone को Update कैसे करे

4. जब आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो आपका जियो फोन के अपडेट होने की प्रोसेस शुरू हो जाएगी।

5. इस प्रक्रिया को पूरा होने में 5 से 10 मिनिट का समय लग सकता है यह आपके इंटरनेट स्पीड पर निर्भर करता है।

6. जब अपडेट की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो फोन अपने आप बंद होकर चालू हो जाता है।

7. इस तरह आप कुछ सिंपल स्टेप को फॉलो करके अपने जिओ मोबाइल को अपडेट कर सकते हैं।

Phone को Update क्यों करे

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि जिओ मोबाइल में पहले से सारे फीचर मौजूद नहीं होते हैं इसे बनाने वाली कंपनी रिलायंस समय समय पर न्यू फीचर के साथ अपडेट जारी करती है। इन फीचर को पाने के लिए आपको अपने Jio Phone को अपडेट करना जरुरी होता है इसके अलावा और भी बाते हैं जिन्हें आपको जरुर जानना चाहिए।

1. Jio Phone को Update करने के बाद उसमे हैंग और क्रेशिंग की समस्या कम हो जाती है।

2. इससे मोबाइल की स्पीड में काफी हद तक बढ़ोतरी हो जाती है।

3. इसके अलावा battery performance में भी सुधार हो जाता है।

4. सबसे जरुरी चीज इससे नए फीचर मिलते है जो पहले से फोन में मौजूद नहीं होते हैं।

5. फोन में जितने भी बग और एरर होते हैं वह नए अपडेट के साथ ठीक हो जाते हैं।

Update करने से पहले ध्यान देने वाली बातें

जियो फोन को अपडेट करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है ताकि इस प्रोसेस को पूरा होने में कोई दिक्कत न आये तो इसके लिए क्या चाहिए उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. सबसे पहले आपको नेटवर्क एरिया में रहना है जहां इंटरनेट कनेक्शन मौजूद रहता हो।

2. अब अपने Jio Phone की बैटरी चेक करे अगर बैटरी चार्ज कम है तो पहले उसे चार्ज अवश्य कर ले।

3. मोबाइल को अपडेट से करने से पहले उसके इंटरनेट कनेक्शन को ON करे।

अगर ऊपर दी गयी सभी चीज मौजूद है तो Jio Phone को Update करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio Phone को Update कैसे करे इस पोस्ट में हमने आपको इसकी प्रोसेस के साथ कुछ जरुरी बात भी शेयर की हैं जो आपके काम आएँगी। वैसे तो आपको Software Update की इस प्रक्रिया में कोई समस्या नहीं आनी चाहिए। लेकिन यदि मोबाइल के अपडेट करने के दौरान कुछ समस्या आ जाए तो इसे ठीक करवाने के लिए आप अपने नजदीकी जिओ सेंटर जा सकते हैं। यदि आपका फोन वारंटी अवधि में आता है तो वह आपके फोन को फ्री में ठीक करके देंगे।

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here