Jio Phone में Alarm कैसे लगाएं 10 सेकंड में

आज आप जानेंगे कि Jio Phone में Alarm कैसे लगाएं जाता है हिंदी में जैसा कि हम सभी जानते है जियो मोबाइल देश का सबसे सस्ता कीपैड स्मार्टफोन है। जिसमें आपको एक 4G स्मार्टफोन के जितने लगभग सभी फीचर मिल जाते है। जैसे इसमें आप इंटरनेट चलाने से लेकर वीडियो कॉल कर सकते है। अगर आपने अभी तक अपने Jio Phone से वीडियो कॉल नहीं किया है तो हमने पहले ही इसके बारे में एक पोस्ट लिखा है। जिसमें बताया गया है कि आप कैसे अपने जियो मोबाइल से वीडियो कॉल कर सकते है। ऐसे में आपको वह पोस्ट जरुर पढ़ना चाहिए जिसका लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे मिल जायेगा।

Jio Phone में Alarm कैसे लगाएं

वैसे ज्यादातर समय में हम अपने जिओ फोन के अलार्म का इस्तेमाल सुबह जल्दी उठने के लिए करते हैं। वैसे आपको बता दे कि अलार्म का इतिहास घड़ी के जितना ही है क्योंकि मोबाइल फोन आने से पहले अलार्म के लिए विशेष घड़ियाँ होती थी। जो लोगो को समय पर उठाने का काम करती थी लेकिन अब इनकी जगह मोबाइल ने ले ली है। अगर आप भी जानना चाहते है कि Jio Phone में Alarm सेट कैसे करें या करते हैं तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको Alarm लगाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

Jio Phone में Alarm कैसे लगाएं

जहाँ तक एंड्राइड मोबाइल फोन की बात करे तो इसमें आपको अलग अलग जगह Alarm का ऑप्शन मिलता है। लेकिन Jio Phone में इसके लिए बकायदा एक App बनाया गया है जिसका नाम Clock है। यह आपको अपने मोबाइल के Apps में मिल जायेगा। अगर आपको यह नहीं मिलता तो सबसे पहले आपको अपने फोन को अपडेट करना है इसके बाद मोबाइल में मौजूद Jio Store में जाना है और वहां से Clock App इंस्टाल कर लेना है। इसके बाद नीचे दिए स्टेप फॉलो करना है।

1. सबसे पहले Clock App में क्लिक करके इसे ओपन करें।

Jio Phone में Alarm कैसे लगाएं

2. अब नीचे दिए ऑप्शन New Alarm पर बटन की सहायता से क्लिक करें।

Jio Phone में Alarm कैसे लगाएं

3. अब आपके सामने चार ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे –

Jio Phone में Alarm कैसे लगाएं

  • Time यहाँ उस टाइम को सेलेक्ट करना है जिसमे आप अलार्म बजाना चाहते है।
  • Repeat इसमें आपको Never ही रहने देना है या फिर इसमें आप उन दिनों को सेलेक्ट कर सकते है जिनपर आप अलार्म की रिंगटोन बजाना चाहते है।
  • Sound में आप डिफ़ॉल्ट Ringtone या किसी Song गाने को सेट कर सकते है।
  • Vibrate अगर आप चाहते है कि अलार्म की रिंगटोन बजने के साथ आपका फोन कम्पन्न करें तो इसे On करदे अन्यथा Off ही रहने दे।

4. इतना सब करने के बाद आपको अंत में राईट बटन की मदद से Save पर क्लिक कर देना है। आपका अलार्म सेट हो जायेगा।

इसके बाद आपने जो भी टाइम सेलेक्ट किया है उस टाइम में आपके फोन में अलार्म बजने लग जायेगा। अगर आप Jio Phone में Alarm का समय Change Edit करना चाहते है तो आपको पहले से सेट टाइम पर जाना है। और वहां आपको राईट साइड में ऑप्शन मिलेगा जिससे आप Time और Ringtone Change कर सकते है।

ये भी पढ़े –

तो अब आप Jio Phone में Alarm कैसे लगाएं इसके बारे में जान गए होंगे। जियो मोबाइल में अलार्म लगाने का तरीका स्मार्टफोन से भी आसान है। अगर आपको भी सुबह जल्दी उठना है तो आपको अपने फोन में अलार्म सेट करके देखना चाहिए। ज्यादातर लोग समय पर उठने के लिए अलार्म का ही प्रयोग करते हैं उम्मीद करते हैं आज की यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here