Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें हिंदी 2020 में

आइये आज जानते हैं Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें हिंदी में जैसा कि हम सभी जानते है किसी भी मोबाइल में कॉल और कांटेक्ट Block करने का फीचर कितना उपयोगी होता है क्योंकि कई बार हमें अनचाहे नंबर से कॉल आती हैं। जिन्हें ब्लैकलिस्ट में डालना ही बेहतर होता है। अगर आपके पास एक एंड्राइड स्मार्टफोन है तो इसके लिए आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। जैसे कॉल ब्लॉकिंग का फीचर मोबाइल में इनबिल्ट तो रहता ही है साथ में गूगल प्ले स्टोर में कई सारे ऐप मिल जाते हैं जो आपके ब्लॉक करने के काम को आसान बना देते हैं। लेकिन Jio Phone जैसे डिवाइस में यह जरुरी फीचर फिलहाल रोलआउट नहीं किया गया है।

Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें

महज 1500 रूपये की कीमत वाले जिओ फोन में आपको स्मार्टफोन के जितने फीचर मिल जाते हैं जैसे इंटरनेट, सोशल मीडिया ऐप्स और वीडियो कॉल आदि। हालाकि कुछ ऐसे फीचर भी हैं जिनकी जरुरत सभी यूजर को पड़ती है लेकिन वह आपको Jio Phone में नहीं मिलते हैं। जैसे कॉल रिकॉर्डिंग, हॉटस्पॉट आदि एक ऐसा ही फीचर नंबर ब्लॉक करने का है जिसे लेकर अक्सर लोग गूगल पर सर्च करते है। और जानना चाहते है Jio Phone में नंबर ब्लैक लिस्ट में कैसे डालें यह फीचर जिओ फोन में कहां उपलब्ध है। आज का यह पोस्ट आपको इसी बारे में जानकारी देने वाला है।

Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें

1. इसके लिए आपको जिओ फोन के मेनू में जाना है और वहां Jio Chat ऐप ओपन करना है। अगर यह आपके फोन में मौजूद नहीं है तो सबसे पहले अपने मोबाइल को अपडेट करले इसके बाद जिओ स्टोर में जाकर इसे इंस्टाल करले।

Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें

2. नंबर ब्लॉक करने के लिए ऐप के राईट साइड में दिए Option बटन पर क्लिक करें।

Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें

3. ऑप्शन पर क्लिक करते ही Setting पर जाना है।

Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें

4. यहाँ आपको Security & Privacy का ऑप्शन नजर आएगा इसी पर क्लिक करिए।

Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें

5. इसके बाद Blocked Contact पर क्लिक करें

Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें

6. नीचे Add का बटन मिलेगा जिससे आपके मोबाइल में मौजूद कांटेक्ट की लिस्ट आ जायेगी।

Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें

इस लिस्ट से आप किसी भी नंबर को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि जिओ चैट ऐप में Block किये गए नंबर इसी ऐप की ब्लैक लिस्ट में रहेंगे लेकिन अगर वह आपको कॉल करेगा तो वह ब्लॉक नहीं होगी।

अगर असलियत में देखा जाए तो फिलहाल जिओ फोन में नंबर को Blacklist में डालने का कोई फीचर मौजूद नहीं है। ऊपर बताया गया तरीका सिर्फ चैट ऐप में काम करता है। अगर आप नार्मल कॉल को ब्लॉक में डालना चाहते हैं तो यह काम नहीं करेगा।

फिलहाल जिओ फोन में कॉल ब्लॉक करने का फीचर मौजूद नहीं है लेकिन आपको भी पता होगा कि इस मोबाइल में समय समय पर नए अपडेट आते रहते हैं। ऐसे में भविष्य में आपको जिओ मोबाइल में नंबर ब्लैक लिस्ट करने का फीचर देखने को मिल सकता है जिसकी जानकारी आपको इस वेबसाइट में मिल जाएगी।

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें उम्मीद करते हैं आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा। इंटरनेट में कई सारे पोस्ट और वीडियो है जिनमें दावा किया जा रहा है कि जिओ चैट से नंबर को ब्लैक लिस्ट में डाला जा सकता है। लेकिन यह पूरी तरह से सत्य नहीं है क्योंकि ब्लॉक्ड कांटेक्ट सिर्फ चैट ऐप में होते हैं अगर नार्मल कॉल को ब्लॉक करने की कोशिश करते हैं तो वह फिलहाल नहीं होता है। अगर इससे सम्बंधित कोई भी नई जानकारी आती है तो वह आपको हमारी इसी वेबसाइट में मिल जाएगी।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here