Jio Phone में Password Lock कैसे लगाये 2 मिनिट में

इस पोस्ट में आपको Jio Phone में Password Lock कैसे लगाये इसके बारे में बताने जा रहे हैं। कई बार हमारा मोबाइल दोस्त या परिजन के पास चला जाता है। ऐसे में अगर आपको अपनी पर्सनल चीजों को सुरक्षित रखना है तो आपको अपने फोन पर लॉक लगाकर रखना होगा। ताकि कोई भी व्यक्ति आपके मोबाइल का गलत इस्तेमाल न कर पाए। हमारे फोन में कई ऐसी चीजे होती है जिन्हें हम किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते है। जहाँ तक स्मार्टफोन की बात करे तो इसे सिक्योर करने के लिए इसमें आपको पासवर्ड, पैटर्न और फिंगरप्रिंट सेट करने का ऑप्शन मिलता है और अब तो कई स्मार्टफोन में फेस अनलॉक का ऑप्शन भी मिल जाता है।

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाये

जियो फोन में आप Pattern, Face Lock या Fingerprint का उपयोग तो नहीं कर सकते है लेकिन इसमें चार अंक का Pin Password लगाने का ऑप्शन जरुर मिलता है। इससे आप अपने Jio Phone को सिक्योर कर सकते है। जैसा कि हम सभी जानते है कि जियो मोबाइल देश का काफी लोकप्रिय कीपैड स्मार्टफोन है। जिसमें आपको कम कीमत में काफी अच्छे फीचर मिल जाते है। कंपनी ने इसे अपनी सिम के लांच करने के कुछ समय बाद लांच किया था जिसे अब तक काफी अच्छा रिस्पांस मिला है अब तक इसके करोड़ों यूजर हो गए हैं।

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाये

अगर आप अपने जिओ फोन में पासवर्ड लॉक लगाना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े इससे आप आसानी से अपने मोबाइल में लॉक लगा पाएंगे। इससे पहले आपको बता दे कि मोबाइल को सिक्योर करने के लिए आपको किसी भी App को डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है क्योंकि जियो मोबाइल में पासवर्ड लगाने का सिस्टम पहले से ही मौजूद होता है। तो इसे कैसे लगाया जाता है उसके लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करे।

1. सबसे पहले आपको अपने Jio Phone के कीपैड लॉक को अनलॉक करना है। इसके लिए स्टार * बटन थोड़ी देर तक दबाये। कीपैड अनलॉक करने के बाद आपको होम बटन यानी बीच की बटन पर क्लिक करना है इसके बाद सेटिंग पर जाए।

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाये

2. सेटिंग में जाने के बाद आपको दायें नेविगेशन की बटन से 2 बार क्लिक करके Privacy And Security पर जाना है। अगर आपका फोन हिंदी लैंग्वेज में है तो इसमें आपको गोपनीयता और सुरक्षा ऑप्शन पर जाना है।

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाये

3. इसके बाद सबसे पहला ऑप्शन आपको Screen Lock का मिलेगा जिसपर आपको क्लिक करना है। इसके नीचे आपको password Lock से सम्बंधित जानकारी बताई जाती है।

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाये

4. स्क्रीन लॉक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने On और Off के दो ऑप्शन मिलेंगे। पासवर्ड सेट करने के लिए आपको On वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाये

5. ऑन ऑप्शन को सेलेक्ट करते ही आपके सामने चार अंक का पासवर्ड लगाने के लिए कहा जायेगा। तो आपको यहाँ अपना पसंदीदा कोई भी 4 अंक जो आपको याद रहे उनको एंटर कर देना है। इसके नीचे आपको उन्ही चार अंक को लिखना है जो आपने ऊपर लिखे है इसके बाद राईट साइड में दिए jio वाले बटन से क्रिएट कर देना है।

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाये

इससे आपके जियो मोबाइल में पासवर्ड लॉक लग जायेगा। तो यह काम कर रहा है या नहीं इसे चेक करने के लिए आपको रेड बटन पर क्लिक करने होम स्क्रीन पर आना है। अब फोन में लॉक लगाने के लिए स्टार * बटन को देर तक दबाकर रखे इससे आपका फोन लॉक हो जायेगा। इसे अनलॉक करने के लिए सबसे पहले * स्टार बटन को थोड़ी देर तक दबाकर रखे इससे कीपैड अनलॉक हो जायेगा। अब आपसे चार अंक का पासवर्ड एंटर करने के लिए कहा जायेगा जिसे एंटर करते ही आपका फोन सक्सेसफुली अनलॉक हो जायेगा।

ये भी पढ़े –

तो अब आप Jio Phone में Password Lock कैसे लगाये इसके बारे में जान गए होंगे। इस पोस्ट में आपको काफी आसान तरीका बताया है जिसे फॉलो करके आप आसानी से कुछ सेकंड के अन्दर पासवर्ड सेट कर सकते है। जैसा कि हमने आपको बताया कि इसमें किसी App की जरुरत नहीं पड़ती है यह मोबाइल में इनबिल्ड फीचर होता है जो आपको किसी कीपैड फोन में देखने को नहीं मिलता है। उम्मीद करते है यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here