Jio Phone में Play Store कैसे चलाये 2020 में

आज के इस पोस्ट में जानेंगे Jio Phone में Play Store कैसे चलाये हिंदी अगर आप जियो मोबाइल यूजर है तो आपने कभी न कभी अपने फोन में नए App और Game चलाने के बारे में जरुर सोचा होगा। जैसा कि हम सभी जानते है की ऐप्स और गेम्स के मामले में Google का प्रोडक्ट प्ले स्टोर काफी लोकप्रिय है। ऐसे में बहुत से यूजर जानना चाहते है Jio Phone में Play Store कैसे डाउनलोड करे इसके साथ यह सवाल भी है कि Install करने के बाद यह काम करेगा या नहीं। तो इस पोस्ट में आपको गूगल प्लेस्टोर से जुड़े सभी सवालों के जबाव मिल जायेंगे।

Jio Phone में Play Store कैसे चलाये

वर्तमान समय में जिओ फोन देश का सबसे सस्ता कीपैड स्मार्टफोन है जिसके देशभर में करोडो यूजर है। रिलायंस कंपनी ने इसे भारत के लोगो की जरुरत के हिसाब से बनाया है। चूँकि भारत में ज्यादातर लोग कम दाम में अच्छा चीज खरीदना पसंद करते है। ऐसे में Jio Phone भी उनके लिए किफायती साबित हो रहा है क्योंकि इसमें आप सबसे सस्ते दाम में 4G के फीचर का आनंद उठा सकते है। वैसे आज के किसी भी फोन में Apps और Games का काफी योगदान होता है एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए तो Play Store काफी अहम साबित हो रहा है।

Jio Phone में Play Store कैसे चलाये

जब आप Online इंटरनेट पर Jio Phone में Google Play Store Download करके चलाने के बारे में सर्च करेंगे तो आपको सैकड़ों वीडियो मिल जाएँगी लेकिन उनमे ज्यादातर फेक होती है। लेकिन यहाँ सवाल उठता है कि क्या सच में जियो मोबाइल में प्ले स्टोर डाउनलोड करके चला सकते है अगर नहीं तो इसके पीछे क्या कारण हैं।

आपको बता दे कि जियो फोन KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है जो स्मार्टफोन में चलने वाले Android ऑपरेटिंग सिस्टम से बिलकुल अलग होता है। फिलहाल Google Play Store एंड्राइड स्मार्टफोन पर ही काम करता है। अगर आप Online इंटरनेट से प्लेस्टोर की apk फाइल को डाउनलोड करके उसे अपने जियो मोबाइल में install करने की कोशिश करेंगे तो वह इंस्टाल नहीं होगा।

इसका सीधा अर्थ यही है कि जिओ फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड तो हो जायेगा लेकिन वह इंस्टाल नहीं होगा क्योंकि जिओ फोन में Kai ऑपरेटिंग सिस्टम है जो गूगल के प्लेस्टोर को सपोर्ट नहीं करता है। वही अगर आप किसी एंड्राइड फोन में इंटरनेट से प्ले स्टोर डाउनलोड करके उसे इंस्टाल करेंगे तो वह आसानी से हो जायेगा क्योंकि प्लेस्टोर को एंड्राइड फोन के लिए ही बनाया गया है।

जिओ फोन में App और Game की समस्या के समाधान करने के लिए मोबाइल में अलग से Jio Store दिया गया है। जिसमे आपको जियो मोबाइल में सपोर्ट करने वाले ऐप्स और गेम्स मिल जाते हैं। हालाकि अभी इनकी संख्या सीमित है लेकिन कंपनी नए अपडेट के साथ नए Apps और Games भी लाती रहती है। इसलिए नए एप्लीकेशन के लिए आपको अपने फोन को अपडेट करते रहना चाहिए।

Jio Phone में App कैसे डाउनलोड करे

जैसा कि हमने आपको बताया कि Jio Phone का अपना अलग Play Store है जिसे Jio Store का नाम दिया गया है। यह आपको सभी जिओ मोबाइल डिवाइस में मिल जायेगा हालाकि इसमें आपको काफी कम अप्प और गेम देखने को मिलते हैं। लेकिन इसमें इतने है कि इनसे आपका मनोरंजन और दूसरा काम चल जायेगा तो इसे कैसे चला सकते है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. सबसे पहले मेनू बटन पर क्लिक करे।

2. अब आपको आपके फोन में इंस्टाल कई सारी एप्लीकेशन देखने को मिलेंगी यहाँ Jio Store भी मिल जायेगा।

3. Jio Store को ओपन करने के बाद आपको इसमें कई सारी Apps और Games देखने को मिल जाती है।

4. इसमें जितने भी एप्लीकेशन और गेम्स होते है वह सभी जिओ फोन को सपोर्ट करते है आप इन्हें कभी भी अपने मोबाइल में चला सकते है।

5. आप स्टोर में मौजूद जिस भी अप्प या गेम्स को चलाना चाहते है उस पर क्लिक करे।

6. इसके बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे install के बटन पर क्लिक करना है।

7. इंस्टाल होने के बाद वह अप्प आपके फोन में पहले से इंस्टाल एप्लीकेशन में आ जाएगी जिसके बाद उसे आप कभी भी चला सकते है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio Phone में Play Store कैसे चलाये उम्मीद करते है जियो मोबाइल में प्लेस्टोर से सम्बंधित आपके सभी कन्फ्यूजन दूर हो गए होंगे। फिर भी अगर कोई सुझाव या सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। वैसे Jio Phone का अपना अलग स्टोर है जिससे आप अप्प या गेम डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन अगर आप ज्यादा Apps, Game के चक्कर में Google के Play Store को Install करेंगे तो वह इंस्टाल नहीं होगा।

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here