Jio Phone में Screenshot कैसे लें हिंदी में 2020

क्या आप जानना चाहते हैं Jio Phone में Screenshot कैसे लें सकते हैं हिंदी में 2020 का नया तरीका। अगर आप भी जिओ का कीपैड मोबाइल इस्तेमाल में लेते हैं तो आपने कभी न कभी किसी वेब पेज या किसी सेटिंग का स्क्रीनशॉट लेने के बारे में जरुर सोचा होगा। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्मार्टफोन में पहले से ही इसका फीचर दिया जाता है। और पावर और वॉल्यूम बटन को कुछ सेकंड दबाकर रखने से आसानी से स्क्रीनशॉट कैप्चर कर लिया जाता है। लेकिन जब आप अपने Jio Phone में किसी बटन को दबाकर Screenshot लेने की कोशिश करते हैं तो वह कैप्चर नहीं होता है।

Jio Phone में Screenshot कैसे लें

लेकिन अगर आप किसी वेब पेज का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं जिसका URL आपके पास कॉपी रहता है। तो कुछ ऑनलाइन टूल की मदद से आप उसका Screenshot कैप्चर कर सकते हैं। Jio Phone ने इंटरनेट को घर घर तक पहुंचाने का काम किया है इसमें आपको ज्यादातर फीचर स्मार्टफोन को देखने को मिल जाते हैं। जैसे इंटरनेट, वीडियो कॉल और गेम्स आदि। हालाकि कुछ ऐसे फीचर भी है जिनकी जरुरत सभी को पड़ती है और लेकिन वह आपको जिओ फोन में देखने को नहीं मिलते हैं। लेकिन प्राइस की तुलना करें तो आपको 1500 रूपये में बहुत कुछ दिया जा रहा है।

Jio Phone में Screenshot कैसे लें

आमतौर पर जब आपको किसी की पोस्ट, वेबसाइट या पेज पसंद आ जाता है तो आप उसका स्क्रीनशॉट मारे की कोशिश करते हैं। स्मार्ट फोन में तो आप किसी भी पेज का स्क्रीन शॉट ले सकते हैं लेकिन जिओ फोन में कुछ लिमिट है। इससे आप इंस्टाग्राम, फेसबुक पोस्ट और वेब पेज की मौजूद URL से Screenshot कैप्चर कर सकते हैं। तो यह कैसे लेते हैं चलिए जानते हैं।

Jio Phone में Screenshot कैसे लें

  • जिओ फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए सबसे पहले ब्राउजर ओपन करें।
  • अब उस वेबसाइट का पेज ओपन करें जिसका आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं और उसका लिंक या URL कॉपी कर लें।
  • इसके बाद आपको shrinktheweb.com नाम की वेबसाइट ओपन करना और यहाँ आपको पेज का URL पेस्ट कर देना है।
  • अगर यह वेबसाइट काम नहीं कर रही है तो गूगल में आपको online screenshot taker लिख कर सर्च करना है आपको कई वेबसाइट मिल जाएँगी।
  • पेज का URL पेस्ट करने के बाद कैप्चर पर क्लिक करें इससे पेज का स्क्रीनशॉट आपके गैलरी में सेव हो जायेगा।

ध्यान दे कि आप इससे फेसबुक, इंस्टाग्राम पोस्ट और वेबसाइट के किसी पेज का स्क्रीनशॉट आराम से लें सकते हैं। लेकिन इससे फोन की होम स्क्रीन, ऐप्स मेनू, किसी ऐप का पेज, जिओ फोन की सेटिंग, व्हाट्सएप चैट के स्क्रीन शॉट नहीं ले सकते है क्योंकि इन सबके URL मौजूद नहीं होते हैं।

Jio Phone में Screenshot लेने का तरीका

ऊपर आपको जिओ फोन में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका बता दिया गया है लेकिन इसकी भी कुछ लिमिट हैं। जिनके बारे में आपको बता दिया गया है। अब आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर जिओ मोबाइल में Screenshot लेने का फीचर क्यों नहीं दिया गया है। आपको बता दे कि जियो फोन Kai OS पर चलता है जो एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम से बिल्कुल अलग होता है।

Kai OS वाले Jio Phone में कुछ जरुरी फीचर पहले से ही मौजूद नहीं है जैसे कॉल रिकॉर्डिंग, फोन नंबर को ब्लैकलिस्ट में डालना और स्क्रीनशॉट आदि। कुछ लोग दावा करते हैं पावर बटन और वॉल्यूम बटन को एक साथ दबाने से स्क्रीनशॉट कैप्चर हो जाता है। लेकिन यह सब फेक है क्योंकि जियो मोबाइल में कोई ऐसा इनबिल्ट स्क्रीनशॉट फीचर मौजूद ही नहीं है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio Phone में Screenshot कैसे लें सकते हैं भले ही जियो मोबाइल में स्क्रीनशॉट का इनबिल्ट फीचर मौजूद नहीं है। लेकिन अगर आप ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करते हैं तो आप इंस्टाग्राम फेसबुक पोस्ट और वेबसाइट के किसी भी पेज का Screenshot उसके URL से कैप्चर कर सकते हैं। और इसका आसान तरीका इस पोस्ट में बता दिया गया है। तो उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा।

ये भी पढ़े –

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here