Jio Phone में Video Call कैसे करें 2022 में

क्या आप जानना चाहते है कि Jio Phone में Video Call कैसे करें WhatsApp से हिंदी में आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी जिओ यूजर है तो आपने अपने मोबाइल से कभी न कभी Video Calling करने की कोशिश की होगी क्योंकि जियो को फ्री इंटरनेट के अलावा वीडियो कॉल के लिए भी जाना जाता है। इस Reliance कंपनी के आने के बाद ही यह सुविधा सस्ती हुई है पहले यह जितना मुस्किल था आज Jio Phone के आने की वजह से उतना ही आसान हो गया है। जब से यह फीचर आया है तब से ज्यादातर लोग अपने दोस्तों और परिजनों से जुड़े रहने के लिए Video Call का इस्तेमाल करते है।

jio phone me video call kaise kare

आज आपके दोस्त दुनिया में कहीं भी मौजूद हो आप उनसे वीडियो कॉल के जरिये कनेक्ट रह सकते हैं। पहले के समय वीडियो कॉल करने के लिए एक महंगे 4G स्मार्टफोन की जरुरत पड़ती थी। इसके साथ अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक था कुल मिलाकर यह काफी महंगा पड़ता था लेकिन जब से Jio आया है तब से इंटरनेट का दाम तो सस्ता हुआ ही है। साथ ही मॉडर्न जमाने का कॉल करने का तरीका यानी वीडियो कॉल भी सस्ता हो गया है क्योंकि अब आप सबसे सस्ते 4G कीपैड मोबाइल Jio Phone से Video Call कर सकते हैं।

Jio Phone में Video Call कैसे करें

अगर आपके पास एक Android स्मार्टफोन है तो इसके ज्यादा चांस है की आप वीडियो कॉल के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते होंगे क्योंकि आज के समय ज्यादातर यूजर WhatsApp का उपयोग करते है और इससे वीडियो कॉल करना सबसे आसान है। हालाकि jio phone यूजर के लिए भी इस Social App को लांच किया जा चुका है लेकिन फिलहाल इसमें video call का ऑप्शन नहीं मिलता है।

जिस प्रकार स्मार्टफोन में कॉल करने के लिए Skype, Imo या फिर WhatsApp जैसे App की जरूरत पड़ती है। उसी प्रकार जियो फोन में भी वीडियो कॉल करने के लिए आपको Jio Video Call App की जरुरत पड़ेगी जो आपको आसानी से आपके जियो मोबाइल के स्टोर में मिल जायेगा। इसके अलावा आपको और बातों का ध्यान रखना है जो नीचे बताई गयी हैं।

  • सबसे जरुरी चीज, Jio Phone से वीडियो कॉल तभी कनेक्ट होगी जब दोनों के पास Jio Number मौजूद रहेगा।
  • दोनों यूजर के मोबाइल में Jio Video Call App इंस्टाल होना जरुरी है अगर आप किसी स्मार्टफोन में कॉल करना चाहते है तो स्मार्टफोन में Jio Chat App Install होना आवश्यक है।
  • अगर आपके जियो मोबाइल में Jio Video Call App मौजूद नहीं है तो आपको सबसे पहले अपने फोन को अपडेट करे और App Store से इसे इंस्टाल कर लेना है।
  • जिसे आप कॉल करना चाहते है उसका नंबर कांटेक्ट में जाकर Save करना होगा नंबर सेव करने के बाद ही आप उसे कॉल कर सकते हैं।
  • कॉल करने से पहले चेक करले कि आपका इंटरनेट कनेक्शन ऑन है साथ ही जिसे आप कॉल करना चाहते है उसके डिवाइस में भी इंटरनेट कनेक्शन ऑन होना जरुरी है।

अगर आप ऊपर दी गयी सभी चीजों को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

वीडियो कॉल करने का तरीका

आपको बता दे कि Jio Phone से Video Call करने का तरीका बहुत आसान है हालाकि आपको शुरू में इसे समझने में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर आप एक बार कॉल करने में सफल हो जाते हैं तो यह आपके लिए उतना ही आसान लगने लग जायेगा। बहुत से लोग Call नहीं कर पाते क्योंकि उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती है हालाकि अब वह लोग इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आसानी से कॉल कर पाएंगे इसके लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करे।

jio phone me video call kaise kare

  • सबसे पहले अपने Jio Phone में Video Call App ओपन करे।
  • अब आपको सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला Recent होगा जबकि दूसरा Contact होगा Video Calling करने के लिए आपको Contact पर क्लिक करना है।
  • इससे आपके सामने Save किये गए कांटेक्ट नंबर की लिस्ट आ जाएगी जिसे आप कॉल करना चाहते है उस कांटेक्ट पर क्लिक करे इससे Video Calling शुरू हो जाएगी।

जब भी आप किसी को वीडियो के माध्यम से कॉल करे तो उन्हें पहले Voice Call करके बता दे कि वह अपना इंटरनेट कनेक्शन ऑन करले। अगर आप पहली बार वीडियो कॉलिंग कर रहे हैं तो उनको App इंस्टाल करके उसे उपयोग करने के लिए कहे। यह हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कालिंग के लिए सामने वाले यूजर के पास भी App और इंटरनेट कनेक्शन ऑन होना जरुरी है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio Phone में Video Call कैसे करें अगर आप जियो मोबाइल यूजर है तो यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी। क्योंकि इससे आप जिओ फोन में वीडियो कॉल का तरीका जान गए होंगे। वैसे आज ज्यादातर यूजर WhatsApp के जरिये कॉल करना पसंद करते हैं। स्मार्टफोन यूजर के लिए तो वीडियो कॉल का फीचर बहुत पहले ही लांच किया जा चुका है लेकिन फिलहाल Jio Phone के WhatsApp में Video Call का फीचर नहीं आया है। अगर इससे जुड़ा कोई अपडेट आता है तो हमारी साईट के जरिये आपको पता चल जायेगा।

ये भी पढ़े –

4 thoughts on “Jio Phone में Video Call कैसे करें 2022 में”

  1. जिओ फ़ोन यूजर के लिये आपने बहुत अच्छी जानकारी शेयर की है

    Reply
  2. please aap jio company se kahiye ki boh log jio phone ke whatsapp mein bhi video calling kaa feture dal de kyoki hamare friends ke pass jio ka sim nahi hai.

    Reply

Leave a Comment