Jio Phone में Voice Recording कैसे करे नया तरीका 2020

इस पोस्ट में जानेंगे Jio Phone में Voice Recording कैसे करे अगर आप एक जिओ फोन यूजर है तो आपके लिए यह पोस्ट काफी हेल्पफुल होने वाला है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि अपने Jio Phone में Voice या Audio Recording कैसे करे ? जैसा कि हम सभी जानते है कि एक सामान्य स्मार्टफोन में Sound Record करने के ऑप्शन पहले से ही मौजूद रहते हैं। जिनकी मदद से आप अपनी या किसी की भी आवाज रिकॉर्ड कर सकते है लेकिन जिओ फोन में ऑफिसियल कोई ऑप्शन नहीं है जिससे साउंड रिकॉर्डिंग की जा सके।

Jio Phone में Voice Recording कैसे करे

वैसे महज 1500 रूपये में मिलने वाला Jio Phone में 4G मोबाइल के सारे फीचर ध्यान में रखे गए है। इस फोन में कई ऐसे फीचर मौजूद है जो एक स्मार्टफोन में मिलते हैं। जैसे इसमें आप इंटरनेट चला सकते हैं जो आज के युवाओं की जरुरत बन चुका है। हालाकि इस फोन में Call Recording और Voice Record करने के जरुरी ऑप्शन नहीं दिए गए हैं जिससे यूजर को काफी परेशानी हो रही है। यह ऐसे फीचर है जिन्हें लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन कई बार ऐसे मौके आते है जब इन फीचर की सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है।

Jio Phone में Voice Recording कैसे करे

यदि आप एंड्राइड फोन यूज करते है तो उसमे पहले से ही Call Recording और Sound Record का ऑप्शन मिलता है। अगर किसी मोबाइल में न भी मिले तो एंड्राइड के प्लेस्टोर में कई सारे App मिल जाते हैं। जिन्हें Install करके आसानी Recording की जा सकती है लेकिन Jio Phone Kai ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। जो एंड्राइड से बिल्कुल अलग है Kai ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करने वाले App की संख्या बहुत सीमित है। इसमें आपको Record करने के जरुरी Apps भी नहीं मिलते हैं।

तो जिओ मोबाइल में Audio, Sound, और Voice Record करने के दो तरीके हैं पहला आप अपने कैमरा से वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है। इससे वीडियो के साथ आपका ऑडियो भी रिकॉर्ड हो जायेगा। हालाकि इसमें आपको साउंड क्वालिटी उतनी बेहतर देखने को नहीं मिलेगी जितनी साधारण मोबाइल में मिलती है लेकिन इससे आपका काम चल जायेगा।

दूसरा तरीका इंटरनेट से संबंधित है यदि आप भी Jio Phone यूज कर रहे हैं तो उसमे इंटरनेट अवश्य चला रहे होंगे। बता दे कि इंटरनेट में कई वेबसाइट मौजूद है जो Online Sound Record करने का ऑप्शन देती है। उन्ही में से एक वेबसाइट का नाम https://www.speakpipe.com/ है। यह काफी अच्छी साईट है जिससे आप Online Audio Record कर सकते हैं तो इसे कैसे उपयोग करना है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. सबसे पहले अपने ब्राउज़र को ओपन करे आप 0 बटन को लॉन्ग प्रेस करके भी डायरेक्ट ब्राउज़र ओपन कर सकते हैं।

2. इसके बाद गूगल में speakpipe.com सर्च करे आप चाहे तो इस साईट के Recording वाले ऑप्शन में यहाँ से भी पहुँच सकते हैं।

3. इसे ओपन करने के बाद Voice Record करने के लिए Start Recording पर क्लिक करे।

4. इससे यह आपने मोबाइल के माइक यूज करने की परमिशन मांगेगा आपको Allow पर क्लिक कर देना है। अगर आप आगे भी इस साईट का प्रयोग करना चाहते है। तो Remember My Choice पर टिक मार्क अवश्य लगाये जिससे यह साईट आगे दोबारा से आपके मोबाइल की माइक परमिशन न मांगे।

5. स्टार्ट पर क्लिक करते ही रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी जब आपकी रिकॉर्डिंग पूरी हो जाए तो स्टॉप बटन पर क्लिक करे। यहाँ आप अपनी रिकॉर्ड की गयी आवाज को सुन सकते हैं इसे डाउनलोड करने के लिए Upload On Server पर क्लिक करे।

6. अब आपको Save के ऑप्शन पर क्लिक करना है इससे आपका Sound का एक लिंक बन जायेगा जिसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

7. इसे डाउनलोड करने के लिए Open in New Window पर क्लिक करे।

8. इसके आगे आपको Download का ऑप्शन मिलेगा जिससे अपनी Record की गयी आवाज को अपने जिओ फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

Jio Phone में Voice Recording कैसे करे

वैसे एक साधारण कीपैड मोबाइल में भी Audio, Sound, और Voice Call Recording करने के ऑप्शन मौजूद रहते हैं लेकिन जिओ फोन जैसे 4G मोबाइल में रिकॉर्डिंग के ऑप्शन न मिलना थोड़ा हैरान करता है। ऐसा भी हो सकता है कि जो फीचर कंपनी ने अभी मोबाइल में नहीं दिए है उन्हें वह अगले अपडेट में Apps के माध्यम से प्रोवाइड कर दे। तो यह अपडेट में ये फीचर आते हैं या नहीं यह आने वाला समय बताएगा लेकिन फिलहाल आप ऊपर बताया गया आसान तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो अब आप Jio Phone में Voice Recording कैसे करे इसके बारे में जान गए होंगे। इस तरह आप बहुत आसानी से Online इस साईट की मदद से अपनी Audio, Sound, और Voice Record कर सकते है। यह काफी आसान तरीका है जब आप पहली बार इस साईट को यूज करेंगे तो आपको थोड़ी दिक्कत महसूस हो सकती है लेकिन बार बार यूज करने पर आपको यह आसान लगने लग जायेगा। यदि आपको यह साईट पसंद आती है तो इसे अपने ब्राउज़र में पिन करके यानी सेव करके रखे जिससे जरुरत पड़ने पर आप डायरेक्ट इससे अपने Jio Phone में Recording कर पायेंगे।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here